Header Ads

  • Latest

    प्रेग्नेंट न हो पाना एक कारण आप का भोजन - Pregnancy na Hone ka Ek Karan

    नमस्कार दोस्तों अब से पहले जो हमने दो आर्टिकल अपलोड किए हैं हमने आपको ने बताया है कि प्रेगनेंसी को प्रभावित करने वाले जो दो कारक हैं वह किस प्रकार से प्रेगनेंसी को प्रभावित करते हैं जैसे कि मनुष्य का आलस्य और मनुष्य का मशीन पर हद से ज्यादा निर्भर होना आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं कि मनुष्य अपने भोजन से किस प्रकार अपने शरीर को कमजोर करता है जिससे कि वह भविष्य में एक संतान पैदा करने के लिए संघर्ष करता है चर्चा करते हैं.

    pregnancy food care

    दोस्तों आज का समय वह समय है जब भारत देश एक प्रगतिशील राष्ट्र है, और भारत के पास एक विशाल जनसमूह भी है जिसमें आज के समय में यंग भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा है और भारत एक उभरता हुआ बाजार भी है.

    You May Also Like : मनचाही संतान प्राप्ति का सही टाइम ये है
    You May Also Like : ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार गर्भ में पुत्र होने की पहचान


    भोजन की गुणवत्ता - Food Quality in India

    इस वजह से भारत में लगभग हर चीज एक बिजनेस बन गई है, इस वजह से भारत में लगभग हर चीज एक बिजनेस बन गई है यहां तक कि हमारा भोजन भी एक बिजनेस प्रोसेस से होकर ही गुजरता है.
    भारत में आज के समय में जनसंख्या ज्यादा है और भोजन उगाने वाली धरती कम पड़ रही है,
    प्रगति की दौड़ में अंधे भारतीय लोगों में
    अपने भोजन को बनाने का
    उसके बारे में सोचने का
    उसकी पौष्टिकता को परखने का
    और हमारा भोजन कैसा होना चाहिए
    इस बारे में सोचने तक का समय है ही नहीं


    You May Also Like : बच्चों और गर्भवती को किस प्रकार के बर्तन में खाना बनाना और खाना चाहिए


    eat healthy during pregnancy

    आजकल हमारा भोजन केमिकल खाद के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है, फलों को पकाने के लिए तरह-तरह के हानिकारक केमिकल का प्रयोग किया जाता है.
    और हम दूसरे कार्यों में इतने उलझे रहते हैं कि इस तरफ ध्यान ही नहीं देते और उनका प्रयोग शुद्ध समझकर करते हैं.



    हम सुबह को प्रॉपर भारतीय नाश्ता ना करके फास्ट फूड को ज्यादा महत्व दे रहे हैं, बाजार से बना बनाया रेडी टू ईट फूड (Fast Food)अब हमारे दिनचर्या का हिस्सा बनता जा रहा है.
    ऐसे भोजन में बिल्कुल भी पोषक तत्व नहीं होते हैं खासकर भारतीय बाजारों में मिलने वाले खाद्य पदार्थों में तू यह स्पेशल गुण है, इन्हें हम स्वाद के लिए बार बार खाते हैं.


    food for pregnancy

    अब यह बात समझने वाली है कि जब हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल ही नहीं पाएंगे तो हमारा शरीर को कमजोर होगा ही, ऐसे में शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रसित हो सकता है समय से पहले ही, और समय से पहले ही आप वृद्ध होते जाएंगे.

    You May Also Like : Y शुक्राणुओं को कैसे ताकतवर बनाए - लड़का पैदा हो
    You May Also Like : कब और कैसे करें प्रेगनेंसी चेक


    प्रेगनेंसी के लिए मजबूत शरीर - Pregnancy ke lia Majboot Body
    एक कमजोर शरीर में प्रेगनेंसी होना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है अगर शरीर में किसी भी प्रकार के पोषक तत्व आवश्यक मात्रा में उपलब्ध नहीं होते हैं तो शरीर अपने आप को प्रेगनेंसी की तरफ ले जाने से रोकता है अगर आपको प्रेगनेंसी चाहिए तो आपको 1 वर्ष पूर्व ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए अपने भोजन में आवश्यक परिवर्तन करना चाहिए इसके लिए आप किसी अच्छे डाइटिशियन से भी संपर्क कर सकते हैं.


    healthy food required for healthy pregnancy

    साथ ही साथ आपको योगा और शारीरिक मेहनत भी करनी है शरीर को मजबूत बनाना है, तभी आप एक स्वस्थ प्रेगनेंसी को प्राप्त कर पाएंगे .

    -----

    आजकल मार्केट में reusable सेनेटरी पैड भी आ गए हैं, जिनका प्रयोग एक से ज्यादा बार किया जा सकता है और बार-बार के खर्चे को भी कम किया जा सकता है अगर आप इनके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो यहां पर जाकर पता कर सकते हैं- Amazon 




    आप पैड फ्री पीरियड्स के मेंस्ट्रूअल कप का भी प्रयोग कर सकती है - Amazon





    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad

    /*################## my map Code ###########*/ /* ########## my code End #######*/