Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

बुधवार, 15 मई 2019

ये चीज़े प्रेग्नेंट महिला के घर या कमरे में नहीं होनी चाहिए

नमस्कार दोस्तों किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी एक बहुत ही स्पेशल समय होता है उस वक्त महिला अपने साथ साथ एक बच्चे का पालन पोषण अपने शरीर में कर रही होती है उसे उसका बहुत ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है ऐसे में कुछ चीजें ऐसी हैं जिन से महिला को हमेशा बचना चाहिए खासकर मैं जिस कमरे में रहती है तो वहां पर कुछ चीजें को लेकर उसे सावधान रहना चाहिए आज हम इसी टॉपिक पर अपने इस Post के माध्यम से चर्चा करने वाले करने वाले हैं.

room vastu during pregnancy



You May Also Like : प्रेगनेंसी में नारियल पानी कब पिए, कब नहीं पिए
You May Also Like : स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए ट्राई करें ये 3 घरेलू नुस्खे




wall painting of room of pregnant women


हिंसक जानवरों की तस्‍वीरें
कमरे को सजाने के चक्कर में गर्भवती महिला के कमरे में हिंसक जानवरों की तस्वीर नहीं होनी चाहिए कहीं ना कहीं जब महिला इन तस्वीरों को देखती है तो उसके मन में उन जानवरों की छवि जरूर बनती है जो कि बच्चे के व्यक्तित्व को प्रभावित कर सकती है.
अपने पितरों की तस्वीरें   
अपने मृत पितरों की तस्वीरों को घर में कभी भी नहीं रखना चाहिए खासकर प्रेग्नेंट महिला के कमरे में तो बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए धार्मिक शास्त्र के अनुसार इसे अनुचित माना जाता है आप भी ध्यान रखें क्योंकि अगर आप उनसे जुड़ी कोई भी चीज अपने पास रखो गे तो उस वस्तु से उनका एक तरह से जुड़ा हो जाता है और उन्हें मुक्ति नहीं मिल पाती है और यह बात आपकी वजह से होती है कहीं ना कहीं आप पर इसका प्रभाव पड़ता है.

You May Also Like : बिना प्रेगनेंसी के भी मिस होते हैं पीरियड Part 1

room of pregnant

नुकीली चीजों से बचें
गर्भवती महिला के कमरे में किसी भी तरह की कोई नुकीली चीज नहीं रखनी चाहिए । नुकीली चीजें जैसे सुई, या किसी भी तरह का शोपीस जो नुकीले स्‍ट्रक्‍चर का हो । ऐसी चीजें गर्भवती के कमरे में रखनी अशुभ मानी गई है । ऐसी चीजें घर में या कमरे में रखने से नेगेटिव एनर्जी पैदा होती है । जो मां और बच्‍चे दोनों के लिए ही शुभ नहीं मानी जाती  है।

You May Also Like : गर्मियों में कैसे रखें गर्भावस्था का ख्याल
You May Also Like : ये चीज़े प्रेग्नेंट महिला के घर या कमरे में नहीं होनी चाहिए

room decor of pregnant women

महाभारत ग्रंथ  महाभारत ग्रंथ को प्रेग्नेंसी के समय पढ़ना शुभ नहीं माना जाता है और यहां तक कि इसे घर में रखना भी शुभ नहीं माना जाता है.

what should we avoid during pregnancy

तेज म्यूजिक  महिला को गर्भ अवस्था के समय तेज म्यूजिक नहीं सुनना चाहिए इससे बच्चे को बहुत ज्यादा तकलीफ होती है यह एक तरह से नेगेटिव एनर्जी का प्रतीक भी होता है इससे बच्चे को नुकसान ही होता है

You May Also Like : प्रेग्नेंसी के समय महिला का कमरा कैसा हो जानिए - 7 #2
You May Also Like : प्रेग्नेंसी के समय महिला का कमरा कैसा हो जानिए - 7 #1



how to increase room energy

डरावनी किताबें
कुछ महिलाओं को हॉरर स्टोरीज पढ़ने का बहुत ज्यादा शौक होता है लेकिन अगर वह महिलाएं प्रेग्नेंट है तो उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि प्रेग्नेंसी के समय ऐसी किताबें ना पड़े पढ़ें | इस तरह की किताबों को पढ़ने के समय जिस तरह की मनोदशा, विचार, डर और तनाव महिला के मन में उत्पन्न होते हैं उसके बच्चे को नुकसान हो सकता है .


You May Also Like : प्रेग्नेंट न हो पाना एक कारण आप का भोजन

best room decor for female during pregnancy

प्रेग्नेंट महिला के कमरे में कभी भी डार्क कलर नहीं होने चाहिए यह रोशनी को अवशोषित कर लेते हैं जिसका प्रभाव महिला के मनोदशा पर पड़ता है वहां उदास रह सकती है.

महिला का कमरा कभी भी बंद नहीं होना चाहिए उसमें खिड़की और दरवाजे दोनों तरफ को हो तो बहुत अच्छा होता है वेंटिलेशन बढ़िया होना चाहिए.

महिला के कमरे में कोई भी ऐसी चीज नहीं होनी चाहिए जो उसे किसी बुरे समय की याद दिलाती हो.

महिला के कमरे में जो बेडरूम होता है उसके सामने शीशा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए यह दंपत्ति के बीच में खराब रिश्ते होने के लिए वास्तु के हिसाब से जिम्मेदार माना जाता है खराब रिश्ते से महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है तो इस बात का ध्यान रखें.

how to increase positivist of pregnant room

मझदार में फंसी नाव
गर्भवती महिला के कमरे में डूबती नाव, युद्ध की तस्वीर या कुछ ऐसे ही शोपीस नहीं रखने चाहिए। मझदार में फंसी हुई नाव की तस्‍वीर घर में कहीं भी नहीं होनी चाहिए.
You May Also Like : प्रेग्नेंट होने में कितना समय लगता है
You May Also Like : गर्भ में क्या है यह जानना है तो यह 5 लक्षण देखिए



गर्भावस्था के दौरान महिला को अपने बालों को खुला नहीं रखना चाहिए खास तौर पर सोते समय।

गर्भावस्था के दौरान जिस कमरे में महिला सोती है उसके बेड़ के नीचे टूटी फटी और पुरानी चीजें जमा नहीं होनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें