Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

गुरुवार, 23 मई 2019

गर्भ में क्या है यह जानना है तो यह 5 लक्षण देखिए

नमस्कार दोस्तों हम सभी जानते हैं कि आज के समय में बेटा और बेटी में कोई भी अंतर नहीं रह गया है आज बेटियां बेटों से कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही हैं और दोनों को बराबरी का भी दर्जा प्राप्त है अगर किसी दंपत्ति के यहां पर कोई संतान होने वाली होती है तो केवल वह दंपत्ति ही नहीं बल्कि उसके परिवार वाले और उसके रिश्तेदार तक इस बात को जानने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्सुक होते हैं कि आने वाले नन्हे मेहमान का जेंडर क्या है इसके पीछे कोई विशेष मकसद आज के समय में नहीं रह गया है सिर्फ एक उत्सुकता मात्र ही होती है, क्योंकि उत्सुकता हमेशा उसी कार्य के लिए होती है उसी बात के लिए होती है जिसे हम ना कर पाए, जिसे हम ना जान पाए. उसी उत्सुकता की शांति के लिए हम आपको महिला के गर्भ में क्या संतान है उसके संबंध में कुछ लक्षण प्रस्तुत कर रहे हैं.

You May Also Like : स्तन के आकार से जाने गर्भ में लड़का है या लड़की

गर्भ में बेटी होने के लक्षण | Symptoms of baby boy or girl in hindi | Women health

You May Also Like : महिला के पेशाब के रंग से कैसे जाने गर्भ में क्या पल रहा है

गर्भावस्था के दौरान अगर महिला को अधिक गुस्सा आता है वह बात बात पर आक्रमक हो जाती है तो यह गर्भ में बेटा होने की निशानी है परिवार वालों को महिला की इस स्थिति को समझना चाहिए और महिला के साथ अंडरस्टैंडिंग ठीक रखनी चाहिए, उसी उत्सुकता की शांति के लिए हम आपको महिला के गर्भ में क्या संतान है उसके संबंध में कुछ लक्षण प्रस्तुत कर रहे हैं.

You May Also Like : मनचाही संतान प्राप्ति का सही टाइम ये है


Pregnancy Tips In Hindi Symptoms Of Baby Boy Or Girl During Pregnancy पेट में लड़का होने के 10 लक्षण

अगर गर्भवती महिला नमकीन खाना ज्यादा पसंद करती है तो उसके गर्भ में लड़का है इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है.
You May Also Like : उत्तम बुद्धि और सुंदर सी संतान की प्राप्ति के लिए

अगर गर्भावस्था के दौरान महिला बहुत जल्दी थकान महसूस करने लगती है यह गर्भ में बिटिया होने की निशानी है, यह फीमेल हार्मोन की अधिकता के कारण होता है वहीं महिला अगर तरोताजा महसूस करती है देर से थकान अनुभव करती है तो गर्भ में एक बेटा है ऐसा माना जाता है.

You May Also Like : भ्रूण में धड़कन होते हुए भी कभी-कभी क्यों नहीं सुनाई पड़ती है

अगर महिला के गर्भ में पलने वाले बच्चा का हिलना, डुलना, हरकत करना कम होता है तो यह लड़के की निशानी, वहीं अगर पेट में हलचल अपेक्षाकृत ज्यादा होती है तो यह लड़की होने की निशानी माना जाता है हलचल ज्यादा है या कम है इस बात का अंदाजा बड़ी उम्र की महिलाएं बड़ी आसानी से लगा सकती है.

ladka hoga ya ladki

You May Also Like : प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस पीना लाभदायक या नुकसानदायक

अगर गर्भावस्था के दौरान महिला के जो हथेली है बहुत शुष्क हो उसकी बारिक बारिक स्किन निकल रही हो तो यह माना जाता है कि महिला के गर्भ में 1 पुत्र संतान है, जबकि अगर पुत्री गर्भ में होती है तो महिला की त्वचा नर्म मुलायम और चमकदार बनी होती है, या फिर सामान्य ही रहती है कोई भी परिवर्तन नहीं आता है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें