Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

शनिवार, 1 जून 2019

प्रेग्नेंट होने के तुरंत बाद यह लक्षण आते हैं गर्भ में लड़का या लड़की

नमस्कार दोस्तों आज हम आपसे चर्चा करने वाले हैं कि प्रेगनेंसी होते ही महिला के शरीर में वह कौन-कौन से लक्षण होते हैं जिससे हम गर्भ में बेटा है या बेटी है इस बात का पता लगा सकते हैं

दोस्तों वैसे तो हर महिला की प्रेग्नेंसी अलग अलग होती है उन्हें लक्षण भी थोड़ा अलग अलग ही आते हैं लेकिन अधिकतर महिलाओं को जिस तरह के लक्षण आते हैं उन्हें हम बेटा या बेटी होने के लक्षण देखे मान लेते हैं, ऐसे ही कुछ लक्षण जो प्रेगनेंसी होने के तुरंत बाद नजर आते हैं उन पर हम चर्चा कर लेते हैं,

You May Also Like : महिला के चलने, उठने बैठने से कैसे पता करे गर्भ में लड़का है या लड़की
दोस्तों वैसे तो कोई भी लक्ष्य हंड्रेड परसेंट कार्य नहीं करते हैं इसी वजह से इन्हें लक्षण बोला गया है वरना यह साक्ष्य कहलाते हैं...

symptoms occur immediately after pregnancy

You May Also Like : बच्चे में विकलांगता आने के कारण

 हमें उम्मीद है कि अगर आप यह जानने में उत्सुक हैं कि आपके घर कौन सा मेहमान आने वाला है तो आपको सहायता अवश्य होगी

अगर प्रेग्नेंसी के समय महिला को भूख कम लगती है तो यह लड़की होने की तरफ इशारा करता है और अगर वही भूख काफी ज्यादा लगती है तो यह गर्भ में लड़का होने की तरफ इशारा देता है.

गर्भ मे लड़का है या लड़की जाने

You May Also Like : महिला की पेट और कमर को देखकर कैसे पता करे गर्भ में बेटा है या बेटी

प्रेग्नेंट होते ही अगर महिला का वजन अपेक्षाकृत ज्यादा तेजी से बढ़ता है महिला के गर्भ में एक बेटी होने का चांस ज्यादा होता है और अगर वजन ना के बराबर बढ़ता है यह गर्भ में बेटा होने का सिग्नल है

प्रेगनेंसी होते ही महिला के बाल रूखे सूखे हो जाए लेकिन बाल झड़ना बंद हो जाए और महिला के बालों की चोटी मोटी होने लगे तो समझ लीजिए गर्भ में लड़का है, और अगर बालों की चोटी की मोटाई ना बढ़े जितनी है उतनी ही रहे तो समझ लीजिए गर्भ में बिटिया है.

You May Also Like : गर्भ में शिशु की हलचल कब कम हो जाती है क्या कारण है

प्रेगनेंसी होने के बाद महिला को मॉर्निंग सिकनेस तो होती ही है चाहे गर्भ में बेटा हो या बेटी हो. लेकिन अगर मॉर्निंग सिकनेस ना के बराबर है तो यह है लड़का होने का संकेत है और अगर मॉर्निंग सिकनेस ज्यादा होती है यह लड़की होने का संकेत है.

gender prediction in pregnancy


जैसे ही महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो उसके शरीर के अंदर काफी सारे हार्मोनल चेंजेज होने लगते हैं जिसका असर उनके चेहरे पर भी स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ने लगता है अगर महिला का चेहरा रुखा, सुखा नजर आता है चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं चेहरा बेजान नजर आता है तो गर्भ में बेटा होने की निशानी होती है, वहीं अगर महिला के चेहरे की सुंदरता बढ़ने लगती है चेहरे पर चमक आ जाती है, त्वचा पर ग्लो नजर आने लगता है तो समझ लीजिए घर में नन्ही मुन्नी गुड़िया आने वाले वाली है.

You May Also Like : प्रेगनेंसी में फल कब और कैसे खाने चाहिए
You May Also Like : गर्भ में शिशु की हलचल कब कम हो जाती है क्या कारण है


अगर प्रेग्नेंसी के समय शुरुआती दिनों में महिला को आलस्य बहुत ज्यादा रहता है, थकावट अधिक महसूस होती है तो यह है लड़की होने के संकेत है वहीं अगर यह परेशानी ना के बराबर होती है महिला में स्फूर्ति, ताजगी बनी रहती है बेटे के लक्षण है.

प्रेग्नेंसी के समय उल्टी ज्यादा होना बिटिया होने की निशानी माना जाता है लेकिन कुछ महिलाएं इसका विरोध भी करती है.

gender prediction at home

You May Also Like : प्रेगनेंसी के समय कौन कौन से फल खा जाने चाहिए
You May Also Like : प्रेगनेंसी के समय कौन कौन से फल नहीं खाने चाहिए


जो लक्षण हम आपको अब बता रहे हैं इसमें भी विरोधाभास है माना जाता है कि अगर गर्भ में बेटा है तो महिला को मीठा खाना पसंद आता है और बिटिया के बारे में खट्टा खाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ महिलाएं यह मानती हैं कि यह लक्षण बिल्कुल अपॉजिट होते हैं इस पॉइंट पर आपको विरोधाभास  भी नजर आएगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें