Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

सोमवार, 5 अगस्त 2019

प्रेगनेंसी के 7 सपने और उनके पीछे छुपे अर्थ

सपने हमारे विचारों का आईना होते हैं। गर्भावस्था के समय महिला के शरीर में अत्यधिक हार्मोनल बदलाव आते हैं जो कि प्रेगनेंसी के लिए आवश्यक भी होते हैं लेकिन इसकी वजह से शरीर में कई सारी गतिविधियों में परिवर्तन आता है, गर्भावस्था में महिलाओं को विशेष प्रकार के सपनों का अनुभव होता होगा। अगर किसी गर्भवती महिला को यह लगता है कि उसे ही केवल अजीबोगरीब सपने आते हैं तो यह सब के साथ होता है। कई महिलाओं के साथ ऐसा होता है।  जब महिलाओं को अजीबोगरीब सपने आने लगते हैं तो उनके मन में अजीब सा डर बैठ जाता है अपने प्रेगनेंसी को लेकर अपने बच्चे को लेकर  क्योंकि गर्भावस्था में कभी कभी बहुत ही भावुक सपने और कभी कभी बहुत ही भयानक सपने आ जाते हैं, विभिन्न सपनों के विभिन्न अर्थ होते हैं।  इस तरह की उधेड़-बुन में आप शंकित हो जाती होंगी कि क्या आप अच्छी माँ बन पायेंगी या नहीं, आपका भविष्य कैसा होगा और बच्चे का विकास कैसे होगा? । चली आ रही मान्यताओं के आधार पर हम इन सपनों का अर्थ आपको बताते हैं, हालांकि वैज्ञानिक तौर पर ये 100% सच नहीं है।  आइए दोस्तों चर्चा करते हैं ARTICLE शुरू करते हैं
You May Also Like : प्रेग्नेंसी में सफर करें तो रखें इन बातों का ख्याल
You May Also Like : गर्भावस्था में अमरूद खाने के जबरदस्त फायदे




आपके मन में आने वाले सपने आपके शरीर में आने वाले बदलाव और हॉर्मोन्स के कारण होते हैं। अगर शरीर में हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है तब आपको बुरे या अजीब सपने आयेंगे। आम तौर पर हॉर्मोन्स का संतुलन गर्भावस्था में रात में बिगड़ सकता है।

गर्भवती महिलाओं को आने वाले सपने जो काफी हद तक अजीब हो सकते हैं वह उनके शरीर में होने वाले हार्मोन अल बदलाव के कारण आते हैं।और बहुत कुछ इस बात पर भी निर्भर करता है कि वह होने वाली प्रेगनेंसी को लेकर थोड़ा टेंस रहती है, यह टेंशन बच्चे की सुरक्षा को लेकर बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर प्रेगनेंसी को लेकर या अन्य किसी कारण से हो सकती है हम ऐसे सपनों के उदाहरण और उनके पीछे छुपे अर्थ को आपके सामने प्रस्तुत कर रहे है।
You May Also Like : गर्भावस्था में लीची का सेवन सुरक्षित है या नहीं
You May Also Like : घर पर टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी कैसे चेक करें


1. खुद के बच्चे को हानि पहुंचाने के सपने 
ये भयानक स्थिति का संकेत हैं। यानि ऐसा तब होता है जब आप किसी गंभीर या तनावग्रस्त परिस्थिति से जूझ रहीं हों। ऐसे में आपको अपने या शिशु के बीच में किसी एक को चुनना पड़ता है। शायद आपको बच्चे की भलाई के लिए ऐसा करना पड़े। उदाहरण के लिये जैसे आपको यह मालूम पड़े कि आपका होने वाला बच्चा विकलांग रह जायेगा या किसी ला-इलाज बीमारी का शिकार हो गया है तो आप उसे अपने हाथों से मारना चाहेंगी ताकि उसे कष्ट न सहना पड़े।
और ऐसा तभी होता है जब आपके साथ कुछ ऐसा घट जाता है जिसमें बच्चे को नुकसान होते होते रह जाता है, और इस बात के लिए आपको डांट पड़ी हो या आपको वार्निंग भी दी गई हो
और ऐसा तब भी होता है जब आप बच्चे की सुरक्षा के लिए बहुत ज्यादा गंभीर हो, ऐसा तब होता है जब कुछ नेगेटिव घटना आपके आसपास या आपके परिवार में हुई होती है

2. गर्भ-धारण से जुड़े सपने
पहली तिमाही में महिलायें गर्भ-धारण के विचित्र सपने देख सकती हैं जैसे महिलाओं को सपने में  भेड़ बकरी या अन्य कोई जानवर, मछली या पेड़ पौधे आदि अपनी कोख के अंदर पलते हुए नजर आ सकते हैं। कभी-कभी महिलाएं इसे गर्भ खराब होने का या बच्चे का चरित्र नेगेटिव होगा इस तरह  मानने लगती है, जीवित प्राणी चाहे वो पेड़-पौधे हों या जानवर या पक्षी ये सभी जीवन का प्रतीक हैं। इस तरह के सपने नकारात्मक नहीं होते। ये कोख में पल रहे बच्चे से आपके भावनात्मक जुड़ाव का संकेत हैं।

3. किसी जानवर या अजीवित वास्तु को जन्म देने के सपने 
अगर आप पपी, बिल्ली या किसी बोतल को जन्म देने का सपना देखती हैं तो घबराइए नहीं। ये आपके मन में होने वाले अनेक बदलावों के कारण हो रहा है। ख़्वाबों पर आपका बस नही चलता सो आप विवश मत होईये। इस तरह के सपनों के रूप में आपका मस्तिष्क आपको इशारा दे रहा है कि वो आने वाले शिशु की देखभाल के लिए खुद को तैयार कर रहा है। अजीवित वस्तुएं या पेड़-पौधे भी शिशु का ही अनदेखा रूप हैं। सही जानकारी के अभाव में महिलायें इस तरह के सपनों से भयभीत हो जाती हैं पर उन्हें समझना चाहिए कि यह कोई भयानक चीज़ नहीं है।

You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान इन 17 बातों का ध्यान रखें - Part #1
You May Also Like : गर्भावस्था के प्रथम सप्ताह में नजर आने वाले लक्षण

4. बच्चों को जन्म देने के सपने 
जैसे जैसे महिला अपनी प्रेगनेंसी में आगे बढ़ती जाती है उसे बच्चे का एहसास होने लगता है तो महिला के सपने भी बदलने लगते हैं, उसे नींद में शिशु को जन्म देने के सपने आते हैं। महिला को बच्चे को जन्म देने के सपने आते हैं वह भी बहुत अजीब से होते हैं जैसे कि हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही बच्चे का जन्म गाड़ी में हो गया वह कहीं घूमने गए थे तो बच्चे का जन्म पार्क में हो गया । सपने अच्छे भी हो सकते हैं बच्चे का जन्म घर में हुआ हो या बच्चे का जन्म हॉस्पिटल में हुआ हो सब अच्छे से हो गया | आप जिस जेंडर के बच्चे का जन्म चाहते हैं उसके ऑपोजिट जेंडर पैदा हुआ  हो |ये कोई खतरे का संकेत नहीं बल्कि प्राकृतिक क्रिया है। इसका अर्थ यह है कि बच्चे का जन्म एक दर्द भरी प्रक्रिया होती है तो ऐसा भी हो सकता है कि महिला उस समय के एहसास को लेकर चिंतित हो । इसका दूसरा पहलू ये भी हो सकता है कि वो अपने शिशु से मिलने के लिए बेताब है और उसका बेसब्री से इंतज़ार कर रही हैं।

5. बच्चे के लिंग से जुड़े सपने
बच्चे के लिंग से जुड़े सपने आना बहुत आम बात है क्योंकि भारतीय समाज में इस बात को बहुत महत्व दिया जाता है कि बच्चे का लिंग क्या है ऐसे में माता दी जाती है कि उसका जो बच्चा होने वाला होता है उसका लिंग वही हो जो परिवार के लोग चाहते हैं, इस तरह के सपने ये दर्शाते हैं कि आप अपने होने वाले शिशु के लिंग को लेकर चिंतित हैं। बहुत सी माँओं को शिशु के जन्म से पूर्व पुत्र या पुत्री की चाह होती है। सो आपके सपने आपकी कल्पनाओं का दर्पण हैं और कुछ भी नहीं।

6. बच्चों को कहीं भूल जाने के सपने 
गर्भावस्था से जुड़ी चिंता आपको भय से भर देती है कि आप खुद का बच्चा भूल जाने की गलती कर बैठी हैं। उन्हें सपने आते हैं कि आप बाजार में सब्जी लेने गई या या मार्केट से कुछ भी सामान परचेज करने गई है और आप बच्चा वहां भूल आए। हो सकता है कि आप कहीं त्यौहार मनाने में व्यस्त हों परन्तु बच्चे को बगीचे में भूल आईं हों। बच्चे से जुदाई के ग़म में आप नींद में चीखने-चिल्लाने लग सकती हैं।
इस तरह के सपने इस वजह से आ सकते हैं कि आपका जो अब तक का बिंदास अंदाज था आपके पास इतनी जिम्मेदारी नहीं थी, भूलना आपकी आदत में है और भूल जाने के बाद आप चिंतित भी नहीं होती लेकिन अब आपके पास जो है उसे आप को सपने में भी नहीं भूलना है कहीं ना कहीं जिम्मेदारियों को लेकर आप चिंतित हैं इस वजह से इस तरह के सपने आ सकते हैं, या कहीं ना कहीं आपके मन में यह डर घर कर जाता है कहीं आप बच्चे से बिछड़ना जाए, इसकी वजह आपके आसपास हुई कुछ घटनाएं हो सकती हैं|

You May Also Like : प्रेगनेंसी से बचने के घरेलू उपाय
You May Also Like : बेकिंग सोडा और यूरिन से कैसे करते हैं जेंडर प्रेडिक्शन केवल 1 मिनट में - Gender prediction

7. कोख में कैद होने के सपने
कुछ महिलायें कल्पना करती हैं कि वो अपनी कोख में कैद हो गईं हैं या फिर पानी में डूब रही हैं। ये इसलिए होता है क्योंकि शिशु उनकी कोख के अंदर अपना पोषण ग्रहण कर रहा है और बाहर नहीं आ पा रहा है। शायद गर्भ में पल रहा शिशु भी बाहर आना चाहता है इसलिए माँ को ऐसे सपने आते हैं।

सपने अच्छे हो या बुरे इसके लिये आप ज़िम्मेदार नहीं हैं क्योंकि इन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता है। हमारे मन में चल-रही उथल पुथल और अनेक ख्यालों के बीच हमारे मन में अनेक विचित्र ख़्वाब आते हैं। धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत से सपनों के बहुत से अर्थ हो सकते हैं कुछ अर्थ अच्छे भी होते हैं कुछ अर्थ अच्छी नहीं भी होते हैं, जिन्हें आप की परिवार वाले या आस-पास वाले आपको बताते हैं कुछ स्वप्न को लेकर आप चिंतित भी हो सकती है, कोई भी नेगेटिव चीज आप पर तब असर करती है जब आप इस पर विश्वास करते हैं अगर आप इन स्वप्न के मतलब पर विश्वास नहीं करेंगे अर्थ पर विश्वास नहीं करें इन सपनों पर विश्वास नहीं करेंगे तो आपके साथ कुछ भी अच्छा या बुरा इनके द्वारा नहीं हो सकता।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें