Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

शनिवार, 24 अगस्त 2019

प्रेगनेंसी में दी जाने वाली बेस्ट ड्रिंक

आप प्रेगनेंसी में जो भी कुछ खाती हैं वो आपके अंदर पल रही नन्ही सी जान पर असर ज़रूर डालता है। इसलिए आप जो कुछ खाएं और पिए ध्यान में रखकर खाएं पिए कि इससे आपके बच्चे की सेहत प्रभावित होगी,  इस वक्त हमें बहुत ज्यादा खाने पीने पर ध्यान रखने की आवश्यकता होती है इसलिए गर्भावस्था के समय कुछ ना कुछ चटर पटर खाने का दिल का मन करता ही है।
आज हम आपको इस ARTICLE  के माध्यम से कुछ ऐसी ड्रिंक के संबंध में बताने जा रहे हैं जो कि प्रेगनेंसी में आपकी इस चटर पटर खाने की इच्छा को भी शांत करेंगी तथा साथ ही साथ आपको फायदा भी देंगे देंगी...
इसी विषय पर चर्चा करते हैं ARTICLE  शुरू करते हैं।
You May Also Like : क्या प्रेगनेंसी में मट्ठा (छाछ) पीना चाहिए

Best Drinks during Pregnancy

अगर प्रेगनेंसी मैं आपकी कुछ स्पेशल ड्रिंक पीने की इच्छा हो रही है तो आप निम्नलिखित   ड्रिंकस का इस्तेमाल कर सकती है अपनी इच्छा को कंट्रोल करने के लिए शांत करने के लिए और साथ ही साथ यह आपको  हेल्दी प्रेगनेंसी को बनाए रखने में भी मदद करेंगे।
You May Also Like : प्रेगनेंसी में पुदीने की चाय पीए कि नहीं पीए 
You May Also Like : प्रेगनेंसी में दही खाना चाहिए कि नहीं खाना चाहिए

नींबू पानी 
लेमोनेड जिसे हम नींबू पानी कहते हैं. यह प्रेगनेंसी में पीने वाली बेस्ट ड्रिंक है। चूँकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो मां और बच्चे दोनों की ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है। इसके अलावा नींबू आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इसका एक और चमत्कारी फायदा है कि यह प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस को भी दूर कर करता है। तो आप जितना चाहिए नींबू पानी पीएं, यह आपको कुछ स्पेशल खाने की इच्छा को भी शांत करेगा साथ ही साथ प्रेगनेंसी को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी आपकी मदद करेगा।
You May Also Like : प्रेगनेंसी में शहद का सेवन कितना फायदेमंद

कब्ज और पेट से जुड़ी दूसरी समस्याएं जो की पाचन को लेकर और एसिडिटी को लेकर होती है उनसे यह काफी लाभ पहुंचाता है, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होने की वजह से पैरों की सूजन में भी कमी लाने में सहायता करता है, शिशु के संपूर्ण विकास में मदद करता है और साथ ही साथ शरीर से विषैले तत्वों को भी बाहर निकालने में हेल्प करता है।
You May Also Like : क्या प्रेगनेंसी में घी खाना फायदेमंद होता है

पानी
हमारा 70% शरीर पानी से ही बड़ा होता है इसलिए हमारे लिए सबसे बेस्ट ड्रिंक पानी ही होता है हमें दिन में कम से कम 10 से 12 glass पानी खासकर प्रेग्नेंसी के समय जरूर पीना चाहिए पानी का स्वाद भले ही कुछ नहीं होता है लेकिन इसके अंदर काफी सारे मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होते हैं साथ ही साथ आप पानी में कुछ पौष्टिक पदार्थ मिलाकर आप स्पेशल स्पेशल ड्रिंक बनाकर भी पी सकते हैं जोकि आपके एरिया में फेमस हो और हेल्दी भी हो।
You May Also Like : जानें क्यों प्रेगनेंसी में सौंफ खाने से किया जाता है मना

 पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है जो की प्रेगनेंसी में अत्यधिक आवश्यक भी है, साथ ही साथ तनाव, हाइपरटेंशन, हाई ब्लड प्रेशर, कब्ज, एसिडिटी इन छोटी-छोटी परेशानियों में भी पानी काफी लाभ पहुंचाता है और वजन को कंट्रोल करने में भी सहायता करता है।

पानी की आवश्यकता शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी है यह महिला ही नहीं अपितु उसके गर्भस्थ शिशु के विकास में भी अहम भूमिका निभाता है।
You May Also Like : प्रेगनेंसी की कर रही है प्लानिंग तो अभी से खाना शुरू कर दें ये 7 चीजें


mint drinks in pregnancy, milk in pregnancy in hindi

नारियल पानी
नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है ,नारियल पानी के अनेक फायदे हैं। एक ओर जहाँ यह बॉडी को हाइड्रेट रखता है तो वहीँ दूसरी ओर इससे स्किन भी काफी अच्छी रहती है। इसके इस्तेमाल से आप खुद को हमेशा तरोताज़ा महसूस करेंगी। तो जब भी आपको कमज़ोरी और प्यास जैसा एहसास हो तो नारियल पानी एक बेहतर विकल्प है।
You May Also Like : प्रेगनेंसी के शुरुआती 11 लक्षण - Part #2 
You May Also Like : गर्भावस्था में पत्तागोभी खाना कितना सुरक्षित

यह आपके कुछ अलग पीने की इच्छा को भी शांत करेगा साथ ही साथ यह पानी का एक अच्छा विकल्प ही है
नारियल पानी में चीनी, सोडियम और प्रोटीन के साथ ही इलेक्ट्रोलाइट्स, क्लोराइड्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, रिबोफ्लेविन और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है।
प्रेगनेंसी के दौरान महिला में तनाव और चिड़चिड़ापन की समस्या को कंट्रोल करता है साथ ही साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है पेशाब में होने वाली जलन से भी बचाता है, व वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है ।
You May Also Like : प्रेगनेंसी के 7 सपने और उनके पीछे छुपे अर्थ



फलों का जूस
आजकल फलों का डब्बा बंद जूस फैशन में आ चुका है आजकल लोग डब्बा बन जूस पर ज्यादा आश्रित हो गए हैं वह थोड़ी सी भी मेहनत नहीं करना चाहते हैं मगर हम आपको बता दें कि ताजे फलों को काटकर बनाया गया जूस ही फायदेमंद होता है।
अगर फलों का रस प्रेग्नेंसी के समय प्रयोग में करना है तो जब डब्बा बंद फलों के रस से बचना चाहिए ।

अगर सर्दियों का मौसम है तो गाजर अनार का जूस घर पर ही निकाल कर प्रयोग किया जा सकता है उसमें थोड़ा सा मीठा और काला नमक मिला ले तो इसका स्वाद अच्छा हो जाता है । और गर्मियों में तरबूज और आम का जूस काफी फायदेमंद होता है।

यह जूस काफी एनर्जेटिक होते हैं शरीर को ताकत प्रदान करते हैं तथा गर्भस्थ शिशु के संपूर्ण विकास में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करते हैं।
You May Also Like : 35 के बाद प्रेग्नेंट होने के 15 टिप्स पार्ट #2

दूध 
दूध अपने आप में कंपलीट फूड माना जाता है प्रेगनेंसी में दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए दूध की तासीर ठंडी होती है यह प्रेगनेंसी में फायदेमंद होता है आपको रोज एक गिलास दूध अवश्य पीना चाहिए, अगर आपको दूध पीने की इच्छा नहीं होती है तो आप दूध में बच्चों के हेल्थ ड्रिंक पाउडर को  मिलाकर भी दूध पी सकती है इससे दूध का स्वाद बदल जाएगा और अब आप को पीने में कोई परेशानी भी नहीं होगी।

दूध के अंदर सभी तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं यह शरीर के संपूर्ण विकास के लिए बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत रहती है पेट की समस्याओं में कमी आती है प्रेगनेंसी अच्छे से आगे बढ़ती है।
You May Also Like : 35 के बाद प्रेग्नेंट होने के 15 टिप्स पार्ट #1

छाछ का इस्तेमाल
आजकल बाजार में भी डब्बा बंद छाछ मिल जाता है लेकिन कोशिश करें अगर आपको ताजा छाछ पीने के लिए प्रेग्नेंसी के समय मिल जाए तो बहुत अच्छा है आपको लगभग एक गिलास छाछ रोज पीना चाहिए।

छाछ का स्वाद आपके कुछ अलग खाने की इच्छा को भी शांत करेगा यह काफी ठंडा होता है शरीर की अग्नि को शांत करने में यह काफी मददगार होता है एसिडिटी की समस्या नहीं आती है कब्ज भी शांत रहता है और यह काफी एनर्जी टिक भी होता है।

इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन बी 12, प्रोटीन और कैल्शियम होता है। कैल्शियम आपकी और बच्चे के हड्डियां मज़बूत करेंगी। आप एक ग्लास बटरमिल्क दोपहर के खाने के साथ ले सकती हैं।

healthy drinks for pregnant women, pregnancy healthy drinks in hindi

You May Also Like : गर्भ में लड़का या लड़की जानने के 7 तरीके 
You May Also Like : गर्भ में बेटा या बेटी जानने के 6 तरीके

पुदीने की चाय 
पुदीने की चाय आपके पेट में होने वाली एसिडिटी का इलाज करता है और प्रेग्नेंट होने के नाते आपको बदहज़मी और पेट भारी होने का आसार होता है| पुदीने की चाय एक बूटी की तरह काम करती है जो की आपके पेट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है और पेट दर्द होने से बचाता है| आपके पेट में अधिक गैस होने के कारण आपके शरीर में दर्द हो सकता है और पुदीने की चाय आपकी पाचन शक्ति को बढ़ावा देती है .
पुदीने की चाय प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस दूर करने में काफ़ी फ़ाएदा करती है। इसका एक फायदा ये है की इससे गर्भवती की भूख खुलती है। अगर आपको इस दौरान सर में दर्द होता है तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगी। इसी के साथ आपका हाज़मा भी ठीक रखेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें