Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

रविवार, 22 सितंबर 2019

प्रेग्नेंसी में सफर करें तो रखें इन बातों का ख्याल

आज के समय में महिलाएं पुरुष के कंधे से कंधा मिलाकर हर काम कर रही है. अब वह समय नहीं है कि प्रेग्नेंसी के दौरान पूरे नौ महीने महिला घर पर ही आराम करे. काम या किसी अन्य स्थिति में उसे सफर करना पड़ सकता है. अगर आपको भी प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं बाहर निकलना पड़ रहा है तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

सफर को लेकर तनाव में न आएं, पैकिंग करते समय खास ध्यान, योजना बनाकर ही आगे बढ़ें

You May Also Like : Y शुक्राणुओं को कैसे ताकतवर बनाए - लड़का पैदा हो

1. सफर को लेकर तनाव में न आएं
इस वक्त किसी भी तरह का तनाव लेना आपके लिए तो खतरनाक साबित होगा ही बच्चे पर भी उसका बुरा असर पड़ेगा. सफर पर खुश होकर जाने की कोशिश करें ताकि ऐसी कोई भी समस्या न हो. आप चाहें तो अपने साथ कुछ ऐसे गैजेट रख सकती हैं जिनमें आप अपनी पसंद के गाने और फिल्में डालकर ले जाएं. इससे आपका मूड भी अच्छा बना रहेगा और सफर भी आराम से कट जाएगा.हालांकि बहुत लंबे समय तक इन पर भी नजरें न गड़ाए रखें. आंखों को आराम दे और दिमाग को शांत रखें.
You May Also Like : गर्भावस्था में स्वस्थ रहने के लिए 5 बेहतरीन जूस



2. खाने-पीने का पूरा ध्यान रखें 
खाने-पीने में हुई जरा सी भी लापरवाही मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है. बेहतर होगा कि आप अपने साथ जूस और फल लेकर चलें. इसके लिए एक अलग छोटा बैग रख सकती हैं. इसी बैग में दवाइयां व पानी रख लें ताकि आप इनको लेना भी न भूलें.
You May Also Like : गर्भावस्था में अमरूद खाने के जबरदस्त फायदे

3. जगह के बारे में जानें
प्रेग्नेंसी में आप जहां भी जा रही हों, वहां के बारे में पर्याप्त जानकारी जरूर ले लें. वहां के मौसम, खानपान आिर्च के बारे में जान लें और उसी के हिसाब से डॉक्टर से पूछ कर अपने साथ दवाइयां रख लें.
You May Also Like : गर्भावस्था में लीची का सेवन सुरक्षित है या नहीं

  4. पैकिंग करते समय खास ध्यान
पैकिंग करने के दौरान खास ख्याल रखने की जरूरत है. मौसम के हिसाब से कपड़े रखें और हील वाले जूते न पहनें. कपड़े भी ज्यादा कसे हुए न रखें. इससे शरीर में अकड़न आ जाती है. बेहतर होगा कि सफर में कॉटन के ढीले कपड़े पहन कर चलें.

यात्रा में प्रेगनेंसी का ध्यान रखना, How to make white in pregnancy

You May Also Like : गर्भावस्था में पपीता खाए कि नहीं

5. योजना बनाकर ही आगे बढ़ें
प्रेग्नेंसी के दौरान सफर करना हो तो उसका एक प्लान बना लें. लगातार एक ही जगह पर बैठी न रहें. हल्की मूवमेंट करेंगी तो शरीर में खून का बहाव ठीक रहेगा. अगर अपनी कार से जा रही हैं तो बीच में कहीं थोड़ा ब्रेक लें. 
You May Also Like : गर्भावस्था में अनार खाने के क्या फायदे है
अगर आपकी तबीयत ज्यादा खराब रहती है तो निकलने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. वह मना करे तो बेहतर होगा कि इस प्लान को टाल दें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें