Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

रविवार, 22 सितंबर 2019

गर्भावस्था में अनार खाने के क्या फायदे है

प्रेगनेंसी एक ऐसा खुशनुमा पल है जिससे हर महिला गुजरना चाहती है। गर्भावस्था एक महिला के लिए रोमांचक समय है होता है। ऐसे समय में उन्हें स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए उनके और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। प्रेगनेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिला को पोषण से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जाती है क्योकि यह महिला और शिशु दोनों के लिए बहुत आवश्यक होता है।

एक अनार सौ बीमार, गर्भावस्था में अनार क्यों खाना चाहिए


अनार एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है। अनार में कई प्रकार के लाभदायक तत्व पाए जाते है जो की शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ सुंदरता को बनाए रखने में भी मददगार है। अनार हमारे सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है आज हम आपको अनार के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है।
You May Also Like : क्या गर्भावस्था के दौरान इंस्टेंट नूडल्स का सेवन सुरक्षित है
क्या आप गर्भवती हैं और अपने पोषण के स्तर को बढ़ाने के लिए स्वस्थ तरीके तलाश रही हैं? तो प्रेगनेंसी में अनार आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।
You May Also Like : ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली माताओं के लिए सुपर फूड – Food for increase Milk - Part1

अनार का फल एक पौष्टिक विकल्प है जिसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है। किसी भी अन्य फल की तुलना में, अनार का फल आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदा प्रदान करता है।
You May Also Like : क्या गर्भावस्था में सोडायुक्त पेय और सॉफ्ट ड्रिंक्स पीना सुरक्षित है

एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत है अनार
अनार में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है जो आपके गर्भस्थ शिशु के दिमाग को किसी प्रकार की क्षति होने से बचाते है।
You May Also Like : क्या गर्भावस्था के दौरान चाट, गोलगप्पे और स्ट्रीट फूड खाना सुरक्षित है

benefits of pomegranate during pregnancy in hindi


एंटीऑक्सिडेंट प्लेसेंटा की कोशिकाओं में होने वाले नुकसान की मरम्मत के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही एंटीआक्सीडेंट में फ्री रेडिकल से लड़ने की क्षमता भी होती है।
You May Also Like : क्या प्रेगनेंसी में गुड़ खाना चाहिए

अनार में पोटेशियम पाया जाता है जो आपकी मांसपेशियों व nerves system को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और pregnancy में अपच की समस्या बहुत ज्यादा रहती है अनार आपकी इस समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद है
You May Also Like : प्रेग्नेंसी में ये एक चीज खाएंगे तो गारंटी बच्चा स्मार्ट होगा



नियमित रूप से अनार का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है ये ब्लड आर्टरीज को सही करने के साथ साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने का काम करता है।

अनार के दाने को खूब चबा चबा कर खाने से पेट की कब्ज,खाने का ठीक से न पचना,खाने का शरीर में न लगना जैसी बहुत सी बीमारियो से छुटकारा मिलता है।
You May Also Like : गर्भ में बेटा या बेटी जानने के 6 तरीके

अनार में विटामिन K होता है जो आपके शिशु की हड्डियों को मजबूत करता है अनार खाने PREGNANT महिला को भी ताकत मिलती है
You May Also Like : Research Report : चाहती हैं लेट न हो प्रेगनेंसी, तो इस एक चीज को खाने से बचें

अनार में FOLATE पाया जाता है जो बच्चे को जन्म जात बीमारियों से बचाता है
यदि आप अपनी प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान दैनिक दिनचर्या पर अनार का फल खाते हैं, तो आपको तंत्रिका दोषों से संबंधित दस में से सात मामलों में से बचने की संभावना अधिक होगी। तंत्रिका तंत्र को ताकत देता है अनार.
You May Also Like : प्रेगनेंसी में जेंडर प्रेडिक्शन की 6 फनी ट्रिक्स

कब खायें अनार, अनार खाने का समय, अनार पोषक तत्वों से भरपूर


आयरन का अच्छा स्रोत है अनार
गर्भावस्था के दौरान, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन हो क्योंकि प्रेगनेंसी में आयरन की कमी एनीमिया रोग का कारण बन सकता है।
यदि एनीमिया का इलाज नहीं किया जाता है, तो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर कुछ गंभीर समस्याएं उत्पन हो सकती है। जैसे समय से पहले लेबर होना या आपका बच्चा कम वजन में पैदा हो सकता है।
शरीर में आयरन या लौह की कमी की समस्या को रोकने के लिए, अनार का फल लो सबसे अच्छा प्राकृतिक इलाज है। अनार फल एक ऐसा फल है जिसमें आयरन की सही मात्रा होती है।
You May Also Like : पुत्र प्राप्ति के लिए सूर्य देव के 2 उपाय You May Also Like : पुत्र रत्न प्राप्ति के लिए तीन आयुर्वेदिक उपाय उपाय #2

विटामिन सी का बड़ा स्रोत
अनार विटामिन सी का भी एक बड़ा स्रोत हैं। गर्भवती होने वाली हर महिला के लिए विटामिन सी वास्तव में फायदेमंद है। विटामिन सी होने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका शरीर विभिन्न खाद्य स्रोतों और यहां तक कि सप्लीमेंट से सभी आयरन को अवशोषित कर सकता है। जब आप अनार खाते हैं, फल में विटामिन सी सामग्री आपकी आयरन की सामग्री को अवशोषित करने में मदद करेगी, जिससे आपको लाभ मिलेगा।

You May Also Like : प्रेगनेंसी में क्यूं खाना चाहिये फूलगोभी
इसके अलावा विटामिन सी आपके शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करेगा, जो आपके और आपके बच्चे की हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए एक संरचनात्मक प्रोटीन है। आपके बच्चे के मानसिक विकास के लिए विटामिन सी भी आवश्यक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें