Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - पार्ट #1

आजकल परिवार एकल परिवार में रहते हैं जिसकी वजह से अगर महिलाएं गर्भवती होती है तो उन्हें घड़ी महिलाओं के अनुभव का लाभ नहीं मिल पाता है. जानकारी ना होने की वजह से गर्भवती महिलाएं कई ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिनके बारे में उन्हें अंदाजा ही नहीं होता। प्रेगनेंसी की शुरुआत में बहुत सारी सावधानियां रखनी पड़ती हैं जैसे,
भारी सामान ना उठाना,
स्मोकिंग या शराब का सेवन ना करना और
गलत आहार ना खाना आदि।
यदि आप शुरुआत से ही खुद का बचाव करेगी और समझदारी दिखाएंगी तो आपकी डिलवरी में कोई परेशानी नहीं आएगी.

आज हम आपको अपनी इस POST के माध्यम से 5 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको प्रेग्नेंसी के समय रखना चाहिए.
You May Also Like : थायराइड में प्रेग्नेंट होने का तरीका
You May Also Like : प्रेगनेंसी में नींद पर्याप्त सोना क्यों जरूरी है


pregnancy tips, pregnancy tips in hindi



पानी पीने का ध्यान - Pani Peene Ka dhyan

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पानी पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए प्रेगनेंसी में महिलाओं का शरीर हमेशा हाइड्रेट रहना चाहिए यह बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक आवश्यक होता है.

फलों को अच्छी तरह से धोएं - Phal ko Dho ker Khaye
महिलाओं को फल खाने से पूर्व इस बात को अच्छी तरह से सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि फल अच्छी तरह से धुले हुए हो. उसका सबसे मुख्य कारण यह है कि हम फलों को कच्चा ही खाते हैं. और फल हमारे पास तक कई प्रकार के चैनल से होकर आते हैं, तो कहीं भी उनके संक्रमित होने का डर लगा रहता है दूसरी बार कई बार फलों पर बाहर से कई प्रकार के केमिकल का प्रयोग किया जाता है जिससे वह सुंदर और ताजे नजर आए तो ऐसे में फलों को बहुत अच्छी तरह से धोकर खाना अत्यधिक आवश्यक हो जाता है.
You May Also Like : गर्भावस्था के दौरान मिठाई खाने की लालसा
You May Also Like : गर्भावस्था में प्रसव के संकेत


कच्चा भोजन खाने से बचें - Kachcha Bhojan Khaane se Bachen
हम यह मानते हैं कि कच्चा भोजन पके हुए भोजन की तुलना में अधिक पौष्टिक होता है लेकिन उसकी पौष्टिकता के साथ-साथ उसके अंदर कई प्रकार के बैक्टीरिया भी हो सकते हैं जो कि गर्भस्थ शिशु को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में जो कोई भी भोजन हम खाएं उसे अच्छी तरह से पका करके खाएं ताकि उसके अंदर किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं तो वह समाप्त हो जाए.

pregnancy care, pregnancy care tips

जंक फूड ना खाएं - Junk Food na Khaye
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पौष्टिक भोजन खाने की सलाह दी जाती है ऐसे में अगर महिला जंक फूड खाती है तो यह उसे और उसके गर्भ शिशु को नुकसान दे सकता है महिलाओं को जंक फूड से प्रेगनेंसी के दौरान पूर्ण रूप से दूर रहना चाहिए. जंक फूड की एक खास बात यह होती है कि इसमें किसी भी प्रकार के पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं, इसमें सिर्फ एनर्जी होती है, जो सिर्फ आपका वजन बढ़ाने का कार्य करेगी जबकि प्रेगनेंसी में वजन बढ़ना को चाहिए लेकिन संयमित रूप से बढ़ना चाहिए और साथ ही साथ दूसरे प्रकार के  पोषक तत्व भी अत्यधिक आवश्यक होते हैं.
You May Also Like : महिला की प्रेगनेंसी और थायराइड पार्ट #2
You May Also Like : पहले 3 माह में मिसकैरेज होने के कुछ मुख्य कारण पार्ट -1


फोलिक एसिड का प्रयोग -  Folic Acid Wala Bhojan Khaye
प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है यह बच्चे के संपूर्ण विकास में बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा करता है इसलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान खोले कौशिक लगभग 3 महीने तक खाना चाहिए बाकी आप डॉक्टर की सलाह से इसे आगे भी जारी रख सकते हैं अगर हो सके तो महिलाओं को प्रेगनेंसी के 3 महीने पूर्व से ही लेना शुरू कर देना यह महिलाओं की शरीर को बलवान करता है.

No comments

Powered by Blogger.