Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #11

नमस्कार दोस्तों हम सभी जानते हैं की एक स्त्री को मां बनने का इंतजार हमेशा रहता है लेकिन जैसे ही कोई स्त्री गर्भवती होती है तो उसकी खुशी की कोई सीमा नहीं होती है लेकिन इस खुशी के साथ साथ एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी उसके ऊपर आ जाती है वह जिम्मेदारी होती है गर्भ शिशु की सुरक्षा देखभाल और विकास की.
जिससे कोई भी गर्भवती स्त्री भाग नहीं सकती है जब भी कोई स्त्री पहली बार मां बन रही होती है तो उसे बहुत कुछ नहीं पता होता है ऐसे में हम आपके लिए आपकी समस्या को दूर करने के लिए कुछ POSTS लेकर आए हैं जिसमें हम आपको प्रेग्नेंसी के समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस संबंध में चर्चा कर रहे हैं. ऐसे ही कुछ टिप्स आपको इस POST में भी हम बता रहे हैं आइए चर्चा करते हैं..

pregnancy tips

दोस्तों प्रेगनेंसी केयर को लेकर यह 11वां POST है इससे पहले 10 POST में भी हमने आपको काफी सारी बातें बताई हैं इस POST की शुरुआत हम आपके व्यक्तित्व को लेकर करेंगे.
You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Part #10
You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #9

बिना वजह मजबूत दिखने की कोशिश ना करें - Majboot dikhane kee koshish na karen


प्रेगनेंसी के 1 महीने बीत जाने के बाद जैसे प्रग्नैंसी थोड़ी-थोड़ी में चूर होने लगती है महिलाओं को काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है हरमल बदलाव की वजह से शरीर में भी काफी कुछ दिक्कतें आने लगती है कमजोरी चक्कर सीखने इत्यादि समय समस्याएं होने लगती हैं यह तो मात्र शुरुआत भर है और भी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.
ऐसी स्थिति में किसी भी महिलाओं को अपने आप को मजबूत दिखाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए जहां पर आवश्यक हो अपने परिवार वालों की जरूर मदद लें यह आप का हक बनता है आपको जो भी परेशानी है उसे अपने डॉक्टर से डिस्कस करें अपने परिवार वालों से डिस्कस करें.

बिना वजह अपने आप को मजबूत दिखाकर परेशानी उठाने की आवश्यकता खासकर प्रेग्नेंसी के समय ठीक नहीं होती है चाहे वह समस्या आपकी सेहत को लेकर हो या किसी भी कार्य को करने से संबंधित हो.

pregnancy care

डॉक्टर की निगरानी में रहे -  Doctor ki nigrani mein rahe

आज का वातावरण शुद्ध हो गया है आज का भोजन भी अशुद्ध है अधिकतर कार्य हम मशीनों के द्वारा करते हैं वह कार्य जो हमें स्वयं करना चाहिए.  ऐसे में शरीर का इस्तेमाल ही नहीं होता है और वह काफी कमजोर रहता है. प्रेग्नेंसी के समय एक मजबूत शरीर की आवश्यकता पड़ती है जो कि अधिकतर महिलाओं का होता ही नहीं है. इसी कारण से प्रेगनेंसी के पहले दिन से ही अर्थात जब से पता चलती है उसके बाद से डॉक्टर के डॉक्टर की निगरानी में प्रेगनेंसी को आगे बढ़ाना चाहिए.
क्योंकि एक डॉक्टर एक्सपीरियंस्ड होता है उसे प्रेगनेंसी से संबंधित सारी जानकारी होती है. एक डॉक्टर आपके गर्भस्थ शिशु का भी ख्याल रखेगा. उसकी सलाह से आप एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती हैं.
You May Also Like : शादीशुदा होने के लाजवाब फायदे
You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - पार्ट #1

अधिक वजन न बढ़ने दें - Pregnancy me weight nahi badhane de

प्रेग्नेंसी के समय महिला का वजन तो बढ़ता ही है लेकिन हमने यहां बोला है कि आपका वजन अधिक ना बढ़े थोड़ा सा ऑपोजिट सा हो गया है हम आपको बता दें किसी भी महिला का वजन प्रेग्नेंसी के समय बढ़ना तो चाहिए लेकिन संयमित तरीके से बढ़ना चाहिए अनियमित तरीके से बढ़ा हुआ वजन आपको एक सिजेरियन बेबी की तरफ ले जाता है.
इसके लिए महिला को अपने भोजन पर ध्यान देने की आवश्यकता है महिला को चाहिए कि वह एक एक पौष्टिक डाइट  ले. उसके भोजन में आवश्यकता से अधिक कैलोरीज नहीं होनी चाहिए वरना शरीर में अतिरिक्त फैट जमा होने लगेगा मोटापा बढ़ेगा जो प्रेगनेंसी में काफी नुकसानदायक है, और गर्भ में शिशु के अधिक वजन हो जाने का भी खतरा रहता है.

Pregnancy Care items

घर के छत की सफाई से बचें - Ghar ki chhat kee saphaee se bachen

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को चाहिए कि वह घर की सफाई पर इतना ज्यादा ध्यान ना दें इसके लिए उसे घर के किसी दूसरे मेंबर को एप्रोच करनी चाहिए खासकर घर के ऊंची जगहों पर तो वह बिल्कुल भी सफाई ना करें ना ही वह स्टूल पर या चेयर पर खड़ी होकर सफाई करें नाही सीढ़ी पर चढ़कर सफाई करें.  नाही सीढ़ी पर चढ़कर सफाई करें ऐसी अवस्था में उसका बैलेंस बन्ना थोड़ा सा मुश्किल होता है जिसकी वजह से अप्रिय घटना होने का डर रहता है.  साथ ही साथ अधिक ऊंचाई तक पहुंचने के चक्कर में महिला के हाथ और पैरों में खिंचाव की समस्या भी देखने में कई बार आती है.

आप गर्भवती हैं यह आपका हक है कि आप किसी की सहायता ले इसके लिए आप अपने परिवार वालों के सामने डिमांड कर सकती हैं.

care during pregnancy

You May Also Like : प्रेगनेंसी में नींद पर्याप्त सोना क्यों जरूरी है
You May Also Like : गर्भावस्था के दौरान मिठाई खाने की लालसा


एकांत स्थानों में जाने से बचे - Ekaant sthaanon mein jaane se bache
यह कोई इतना इंपोर्टेंट पॉइंट नहीं है फिर भी महिला को चाहिए कि वहां एकांत स्थान पर जाने से बचे जो कि उसके घर से दूर स्थापित होता है जैसे कि किसी नदी नाले के किनारे झरने के किनारे किसी पुराने से घर के आस-पास जहां कोई आता जाता नहीं हो ऐसे स्थानों पर जाने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसे स्थानों पर निगेटिव एनर्जी होने का डर रहता है जो गर्भ शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

No comments

Powered by Blogger.