Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #9

जैसे घर में किसी भी महिला के गर्भवती होने की सूचना मिलती है वैसे ही घर में खुशी का माहौल छा जाता है लेकिन साथ ही साथ एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी गर्भवती महिला के ऊपर भी आ जाती है. ऐसी स्थिति में बहुत सारी चीजों का ध्यान महिला को रखना पड़ता है इसी को लेकर हम काफी सारे POST से बना रहे हैं उसी श्रृंखला में आज की POST में हम आपको 5 टिप्स देने जा रहे हैं जो कि किसी भी गर्भवती महिला के लिए काफी लाभ कर होंगी आइए चर्चा करते हैं .

pregnancy care tips, pregnancy care in hindi, pregnancy care tips in hindi,

प्रेगनेंसी का समय बहुत ही अलग समय होता है किसी भी महिला के लिए इस समय महिला अपनी पूरी क्षमता के साथ कोई भी कार्य नहीं कर सकती है अगर वह कर भी सकती है तो उसे बहुत से कार्य करने की मनाही होती है लेकिन महिलाओं को बहुत कुछ बातें पता नहीं होती हैं ऐसी ही कुछ बातों को हम आपसे शेयर करेंगे.

You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #8
You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #7



गैस - Gass During Pregnanacy
प्रेगनेंसी में कब्ज के कारण गैस की समस्या काफी ज्यादा नजर आने लगती है अगर आपको एसिडिटी हो रही है तब भी गैस की समस्या काफी ज्यादा देखने में आती है ऐसे में चाहिए कि हमें तला भुना फास्ट फूड इत्यादि से दूरी बनाकर रखनी चाहिए साथ ही साथ अगर गैस ज्यादा बन रही है तो राजमा उड़द गोभी मूली मकई के दाने च कुंदर इत्यादि से भी थोड़ा परहेज रखना चाहिए.

pregnancy care,   quick pregnancy tips,  pregnancy tips in hindi,

You May Also Like : 3 फलों की औषधि से पुत्र प्राप्ति का नुस्खा - इसे खाने से पुत्र की प्राप्ति हो जाती है
You May Also Like : पुत्र रत्न प्राप्ति के लिए तीन आयुर्वेदिक उपाय उपाय #2


जूते चप्पल - Sahe Joote Chappal Pahene
आजकल जूते चप्पलों में जितने वैरायटी आ रही है उतनी वैरायटी तो आजकल कपड़ों में भी नहीं आ रही है कई डिजाइन और ऊंची हील के जूते चप्पल चलन में है. महिलाएं अपनी हाइट को बढ़ाने के लिए इनका इस्तेमाल भी काफी ज्यादा करती है. अगर ऐसे में कोई महिला प्रेग्नेंट है तो उसे इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि, वह साधारण जूते चप्पल ही पहने क्योंकि इस प्रकार की चप्पल से जूतों से बैलेंस बहुत अच्छा बना रहता है, यहां हम बिना हील के जूते चप्पल की बात कर रहे हैं.  और इस पर बात का विशेष ध्यान रखें कि जूते चप्पल के जो सोल है वह फिसलने वाले नहीं होने चाहिए.



सलाह ना दें - Sahal na De
महिलाओं को इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि प्रेग्नेंसी के समय उन्हें किसी को भी सलाह देने से बचना चाहिए. आप किसी के मामले में भी बिना बजे टोका टाकी ना करें जब तक कि आपको कोई परेशानी ना हो.  ऐसा करने से जो भी कार्य हो रहा है, उसकी जिम्मेदारी आपके ऊपर आ जाती है. और अननेसेसरी आपको बिना वजह कार्य में अपनी एनर्जी लगानी पड़ सकती है. जिससे आपका कोई भी मतलब नहीं होता है. बिना वजह अपनी एनर्जी को नष्ट करने का कोई मतलब नहीं बैठता है.  आप को जितना हो सके उतना आराम करना चाहिए.
You May Also Like : प्रेगनेंसी में जेंडर प्रेडिक्शन की 5 अजब गजब ट्रिक्स
You May Also Like : प्रेगनेंसी में जेंडर प्रेडिक्शन की 6 फनी ट्रिक्स



pregnancy advice,  pregnant lady tips,  tips during pregnancy,


जिम्मेदारी देना सीखे - Jimmedari Dena Shekhe
कुछ महिलाओं को इस प्रकार की आदत होती है कि वह सारी जिम्मेदारी अपने ऊपर ही लेकर काम करना पसंद करती है ऐसी अवस्था में आपको चाहिए कि आप अपनी जिम्मेदारी को बांटना सीखे. जब तक आप अपनी जिम्मेदारी को दूसरे को नहीं दोगे तब तक वह सीखे का कैसे . काम में थोड़ा प्रॉब्लम हो सकती है, आप गाइड करें, लेकिन जिम्मेदारी दूसरों को दें. इससे आपको थोड़ा आराम मिलेगा और आपकी मर्जी भी बचेगी आपकी इनर्जी भी बचेगी.
You May Also Like : गर्भ में पुत्र प्राप्ति का वैज्ञानिक तरीका
You May Also Like : गर्भ में पुत्र प्राप्ति का उपाय - गाय का दूध



घर के कंस्ट्रक्शन की सलाह ना दें - Ghar ke Construction ke Salaah na De
महिलाएं अक्सर baby को लेकर घर में कुछ कंस्ट्रक्शन की सलाह दे देती हैं. और घर के मेंबर उसको मान भी लेते हैं. हमारा सजेशन है कि आप इस प्रकार की सलाह बिल्कुल भी ना दे, जिसमें घर के अधिकतर सदस्य इन्वॉल्व हो जाए. क्योंकि उन्हें अपने काम के साथ-साथ उस कार्य को भी समय देना पड़ेगा. इससे कुछ ना कुछ कहीं ना कहीं आपके ऊपर भी जिम्मेदारी बढ़ जाएगी जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. और ऐसी स्थिति में घर में अफरा-तफरी का माहौल रहता है और चारों तरफ अशांति भी रहती है.

No comments

Powered by Blogger.