Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

बुधवार, 18 दिसंबर 2019

वजन कम करने को लेकर शुरुआती कदम क्या है


नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में वजन लेकर बात करने जा रहे हैं. आजकल हमारा भोजन ऐसा हो गया है कि उससे हमारा वजन लगातार बढ़ता जाता है कुछ फैक्टर है जिसकी वजह से हमारा वजन बढ़ जाता है जैसे कि
फास्ट फूड जिसमें कि बहुत ज्यादा एनर्जी होती है कैलोरी होती है जो हमारे वजन को बढ़ाती है.
हमारा लाइफस्टाइल भी कुछ ऐसा हो गया है हम बहुत कुछ मशीनों पर निर्भर हो गए हैं जिसकी वजह से हमारे लिए शारीरिक क्रियाएं रह नहीं गई हैं, और शारीरिक क्रिया ना होने से शरीर में स्थित चर्बी या कैलोरी खर्च ही नहीं होती है और हमारा मोटापा बढ़ता जाता है.
अत्यधिक बढ़ा  मोटापा हमारे लिए बहुत सारी बीमारियों की जड़ होता है, और इसके कारण हमारा लुक भी अच्छा नहीं आता है.
अब सवाल यहां पर यह आता है कि अगर हम अपना वजन कम करना चाहे तो वजन कम कैसे कर सकते हैं.
 दोस्तों आप दुनिया भर के विज्ञापन अपने मोबाइल स्क्रीन पर या लैपटॉप की स्क्रीन पर देखेंगे जिसके अंदर 1 दिन में चर्बी कम करना, 10 दिन में चर्बी कम करना बताया जाता है.
दोस्तों हम आपको बता दें कोई भी प्रोडक्ट आप जो चर्बी कम करने के लिए ले रहे हैं पहली बात तो वह काम नहीं करेगा. दूसरी बात यह है कि 1 महीने में 5 किलो से अधिक कम नहीं होना चाहिए, यह रिकमेंड है.
आप वजन कम करने में कुछ बातों का ध्यान रखें –
सबसे पहले तो आप अपने दिनचर्या को बदलिए आप शारीरिक व्यायाम कीजिए.
अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिसके अंदर कम से कम कैलोरी हो.
आप को भूखा बिल्कुल भी नहीं रहना है यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक है.

आप अपने भोजन में कम-से-कम कैलोरीज लीजिए और उन कैलोरीज को आपको अपनी शारीरिक मेहनत के द्वारा दिन भर में जरूर खर्च करना है. बल्कि उससे ज्यादा ही कैलोरी खर्च करनी है.

आपके शरीर में जितनी भी संचित चर्बी है. वह भी कैलोरी पैदा कर सकती है अगर आपके भोजन से आपको कम कैलोरी मिल रही है तो यह चर्बी जलकर आपको आवश्यक कैलोरी की प्राप्ति होगी जिससे आपका वजन कम होने लगेगा.

इसके लिए आपको डाइट प्लान करवाना चाहिए. जिसमें कम से कम कैलोरी हो और दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होने चाहिए. साथ ही आपको एक्सरसाइज भी करनी चाहिए.
इसके लिए आपको कोई जिम ज्वाइन करनी चाहिए और ट्रेनर के अंदर रहकर अपने वजन को कंट्रोल करना चाहिए. इसके लिए आपको समय देना होगा.

आप चाहे तो साधारण आवश्यक व्यायाम करने वाली मशीनें आप अपने घर पर ही रख सकते हैं और अपने वजन को कम कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको शुरुआत दौड़ने से करनी चाहिए उसके बाद धीरे-धीरे जब आपका शरीर खुलने लगेगा तो आपको दूसरी आवश्यक एक्सरसाइज की तरफ जाना चाहिए जिससे कि आपके शरीर में फ्लैक्सिबिलिटी आने लगे.

इस दौरान आपका भोजन बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है एक तो आपको भूखे नहीं रहना है और आपका भोजन इस तरह से डिजाइन होना चाहिए कि कम से कम कैलोरी के साथ-साथ सभी दूसरे आवश्यक पोषक तत्व आपको अपने भोजन से प्राप्त होते रहे.
सबसे अच्छा तो यही होता है कि आप किसी डाइटिशियन से अपनी डाइट प्लान करवाएं और उसके सानिध्य में रहकर ही यह सब करें. लेकिन कभी-कभी डाइटिशियन आपको उपलब्ध नहीं हो पाते हैं, तो आप इससे संबंधित किताबों के द्वारा भी अपने आप अपनी डाइट को प्लान कर सकते हैं.

सबसे अच्छा तो यह है कि आप सुबह उठे और सुबह के कार्यों से निवृत्त होकर दौड़ने जाएं अगर आप घर से बाहर दौड़ने नहीं जा सकते हैं या आपके यहां इस प्रकार की सुविधा नहीं है तो आप घर पर ही रन मशीन मंगा सकते हैं जिस पर आप दौड़कर अपनी आवश्यक कैलोरीज को जला सकते हैं.
आप अगर दौड़ने वाली मशीन पर नहीं दौड़ना ना चाहते हैं तो इसके लिए दूसरा ऑप्शन आपके लिए साईकिल चलाना हो सकता है. मशीन साइकिल भी आपको मिल जाएगी, जिसे आप घर पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं. अपनी कैलोरी को बर्न कर सकते हैं और फैट को कम कर सकते हैं.

cycling for weight lose

साइकलिंग मशीन के बारे में यहां से जाने

जब आपका शरीर धीरे-धीरे खुलने लगता है तो उसके बाद आपको दूसरी छोटी-छोटी आवश्यक मशीनों की आवश्यकता हो सकती है. इन छोटी-छोटी मशीनों के द्वारा आप अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों को मजबूत कर सकते हैं और उनकी चर्बी को समाप्त कर सकते हैं.



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें