Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #7

नमस्कार दोस्तों हम सभी जानते हैं कि प्रेगनेंसी में बहुत ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो घर में खुशियों का माहौल बन जाता है हर कोई व्यक्ति गर्भवती स्त्री को तरह-तरह की सलाह है देते हैं कुछ अपना एक्सपीरियंस शेयर करती हैं जो गर्भवती महिला के काफी काम आता लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि घर में कोई सजेशन देने वाला नहीं होता है तो उस वक्त महिला यह नहीं जानती कि उसे क्या करना है क्या नहीं करना है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम कुछ POST टॉपिक पर आप को दे रहे हैं कि प्रेगनेंसी में महिला को किस प्रकार से अपना ध्यान रखना चाहिए और किन किन बातों का ध्यान रखें.

tips during pregnancy, pregnancy care tips in hindi

दोस्तों पहले भी जो छह POST हम दे चुके हैं उसमें बहुत सारे सजेशंस महिलाओं के लिए है कि उन्हें प्रेगनेंसी में किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस POST में भी हम आपके लिए पांच सजेशन लेकर आए हैं और उनके बारे में थोड़ा बताएंगे आइए चर्चा करते है

You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #6
You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #5


सभी को मान सम्मान दें - Sabhi Ko Samman De
दोस्तों किसी भी गर्भवती महिला के लिए यह बहुत ही इंपॉर्टेंट चीज है कि वह सभी को सम्मान दें क्योंकि क्या होता है कि प्रेगनेंसी में महिला को कभी कभी मूड स्विंग की समस्या हो जाती है. महिला कभी-कभी काफी चिड़चिड़ी हो जाती है हर बात पर उसे गुस्सा या परेशानी होती है, तो ऐसे में चाहिए कि महिला के मन में यह बात रहे कि उसे सभी को सम्मान देना है इसके बड़े सारे फायदे होते हैं अगर आप सामने वाले को सम्मान दोगे तो आपको भी सामने वाला सम्मान देगा आप की स्थिति का ध्यान रखते हुए आपकी केयर भी करेगा जो कि किसी भी गर्भवती स्त्री के लिए बहुत जरूरी होता है. क्योंकि इस अवस्था में उसका हाथ दबा हुआ होता है वह हर कार्य फ्री होकर नहीं कर सकती है कई कार्यों में सहायता की आवश्यकता पड़ती है.



किसी से शर्त ना लगाएं - Don't bet During Pregnancy
गर्भावस्था के दौरान किसी भी महिला को अपने अहम को किनारे रखना होता है महिला को चाहिए कि वह किसी से भी अनावश्यक रूप से अपने आपको फिट दिखाने के लिए अपने आप को प्रूफ करने के लिए शर्त न लगाएं क्योंकि सामने वाला आप को झुकाने के लिए ऐसी शर्त लगा सकता है जो कि प्रेग्नेंसी के समय आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है हमें उम्मीद है कि प्रेग्नेंसी के समय ऐसी मूर्खता कोई भी महिला नहीं करेगी लेकिन कभी-कभी सिचुएशन ऐसी आ जाती है या आपके लिए सिचुएशन ऐसी पैदा कर दी जाती है कि आप अपनी क्षमता से अधिक कार्य करने के लिए दबाव में आ जाती हैं तो आप को शांत रहते हुए अपने आप को रोकना है और किसी से कोई शर्त नहीं लगानी है.
और अपने आप को प्रूफ करने की भी आवश्यकता नहीं है पूरी जिंदगी पड़ी है आप अपने आप को प्रूफ कर सकती हैं.
You May Also Like : प्रेगनेंसी में नींद पर्याप्त सोना क्यों जरूरी है
You May Also Like : थायराइड में प्रेग्नेंट होने का तरीका


healthy baby tips, pregnancy tips for healthy baby


परिस्थितियों का फायदा ना उठाएं - Situation ka Fayada na Oothaye
गर्भवती महिलाएं कभी-कभी अपने गर्भावस्था का फायदा उठाना शुरू कर देती हैं कई बार वह ऐसे कार्य भी दूसरों से कराने की कोशिश करती हैं जो कार्य वे स्वयं भी बड़े आराम से कर सकती हैं ऐसे में आप जिस भी व्यक्ति का फायदा उठाने की कोशिश करोगे वह अपने आप को यह महसूस करेगा कि वह मूर्ख बन रहा है.
चाहे वह आपके घर का कोई व्यक्ति हो
आपका करीबी व्यक्ति हो
चाहे आपके ऑफिस का व्यक्ति हो
कोई भी व्यक्ति एक या दो बार आपसे मूर्ख बन सकता है बार-बार नहीं बनेगा और प्रेगनेंसी एक ऐसी अवस्था है कभी-कभी आपको वास्तव में किसी दूसरे की आवश्यकता पड़ जाती है अगर आप किसी भी व्यक्ति का फायदा उठा रही है पहले से ही तो वह उस स्थिति में जब आपको उसकी सबसे ज्यादा जरूरत है वह आपकी मदद बिल्कुल भी नहीं करेगा.

You May Also Like : स्त्री के किस अंग पर बाल होना अशुभ माना जाता है
You May Also Like : गर्भ में शिशु की हलचल कब कम हो जाती है क्या कारण है

दुनियादारी कुछ समय दूर रखें - Society ko avoid kare
प्रेग्नेंसी के समय महिला को दुनियादारी और रिश्तेदारी को निभाने से थोड़ा दूर ही रहना चाहिए, क्योंकि इस चक्कर में कभी-कभी उन्हें अपनी क्षमता से ज्यादा मेहनत करनी पड़ जाती है जो उनके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है. आपको थोड़ी सी बुराई अवश्य मिल सकती है, लेकिन जिंदगी भर आपको जो परेशानी हो सकती थी, आप उससे बच जाएंगे. क्योंकि बच्चे में अगर किसी भी प्रकार की थोड़ी सी भी कमी आ गई तो उसे जिंदगी भर उठाना पड़ता है. तो रिश्तेदारी और दुनियादारी को कुछ दिनों के लिए आप  अलग रख दें. और घर परिवार का कोई सदस्य आपसे इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए कहे तो उससे हाथ जोड़कर माफी मांग ले.
वैसे तो घरवाले स्वयं ही इस बात का ध्यान रखते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसी स्थिति आ जाती है कि आप ही को इस बात का निर्णय लेना पड़ता है तो उस वक्त आप सबसे पहले अपने बच्चे के बारे में सोचे ना कि समाज के और घर के बारे में

pregnancy care, advice for pregnant women

You May Also Like : गर्भावस्था के सपने जो ये बताते है गर्भ में बेटा ही है
You May Also Like : बच्चे की धड़कन और महिला के पेट से कैसे पता करे गर्भ में बेटा है

शांत रहने की कोशिश करें - Maan Shant Rakhe
गर्भावस्था के दौरान महिला को हमेशा शांत रहना चाहिए आपके आसपास कुछ भी ऐसा हो रहा हो जो आपको पसंद नहीं आ रहा हो
आपके घर में
आपके मोहल्ले में
आपके ऑफिस में
अगर आपको किसी की एक्टिविटी पसंद नहीं आ रही है तो उसे इग्नोर करने की कोशिश करें.
आप इस बात को समझें कि आप अभी उस स्थिति में नहीं है कि आप अपनी पूरी क्षमता के साथ उसे रोक सके हां कुछ कार्य ऐसे होते हैं कि आप इस अवस्था में भी एक्शन ले सकती हैं तो आप समझते हुए एक्शन ले . लेकिन कुछ मामलों में आप को शांत रहना ही उचित रहता है तो अपना विवेक का इस्तेमाल करते हुए शांत रहे.

No comments

Powered by Blogger.