Header Ads

  • Latest

    चौथे महीने में शिशु का विकास

    शिशु के चौथे महीने के विकास को लेकर चर्चा करने वाले हैं जिसमें हम हफ्ते दर हफ्ते शिशु का विकास किस तरह से हो रहा है. हम आपसे 13 हफ्ते से लेकर 16 हफ्ते तक के विकास पर चर्चा करेंगे.

    Baby Development in 13th week of Pregnancy
    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के चौथे महीने लक्षण और क्या खाएं, क्या नहीं खाएं
    इन्हें भी पढ़ें : चौथे महीने गर्भ में बच्चे के विकास और शरीर में बदलाव


    13 सप्ताह की गर्भावस्था - Baby Development in 13th week of Pregnancy 
    जहां तक महिला की गर्भावस्था के 13 सप्ताह की बात है तो उसमें भ्रूण की लंबाई और वजन की बात करें तो भ्रूण तकरीबन 7.4 सेंटीमीटर लंबा हो गया है इंच के अंदर से 2.9 इंच मान सकते हैं. और उसका वजन 23 ग्राम के आसपास होता है जिसमें उसके सिर की लंबाई पूरी लंबाई की एक तिहाई होती है. अगर आप शिशु की लंबाई की बात करते हैं तो एक मटर की फली जितनी उसकी लंबाई आप मान सकते हैं.

    इस सप्ताह से बच्चे के दिमाग का विकास शुरू हो गया है जिससे वह आने वाले समय में काफी महत्वपूर्ण फैसले लेगा. इस सप्ताह से शिशु की उंगलियों में फिंगरप्रिंट बनने शुरू हो गए हैं हालांकि यह 17 हफ्तों तक जाकर पूरी तरह विकसित होते हैं लेकिन इस हफ्ते से बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. शिशु नए नए तरह के अभ्यास सीख रहा है, हो सकता है कि वह अंगूठा भी चूसने लगे.

    इस सप्ताह के बाद से शिशु अपना एमनीओटिक द्रव निकलना शुरू कर रहा है यह मुख्य ता पानी ही होता है और इसके अंदर काफी सारे पोषक तत्व भी होते हैं, जो शिशु के लिए काफी लाभदायक होते हैं. और वह उन्हें अवशोषित भी करता है. अगर आपके घर में लड़का है तो वृषण बन गए हैं. उसका लिंग बढ़ रहा है. पुत्री है तो उसका अंडाशय लगभग बन चुका है और आपको जानकर ताज्जुब होगा उसके अंदर 20 लाख के आसपास अंडे मौजूद होते हैं.

    Baby Development in 14th week of Pregnancy
    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy care Tips Part #17
    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy care Tips Part #16


    14 सप्ताह की गर्भावस्था - Baby Development in 14th week of Pregnancy 
    पिछले हफ्ते की तुलना में इस हफ्ते बच्चे की लंबाई 8.7 सेंटीमीटर या 3.4 इंच हो गई है अर्थात इसके आसपास ही रहती है. उसका वजन बढ़ कर 43 ग्राम हो चुका है, पिछले हफ्ते के मुकाबले 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई है.  यह लगभग अब बड़े नींबू के जितना हो गया है उसके अंग तेजी से विकसित हो रहे हैं.

    बच्चे के शरीर पर छोटे-छोटे बाल दिख रहे हैं जिन्हें लेनुगो कहते हैं. यह काफी बारीक होते हैं , यह बच्चे के शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में काफी सहायता करते हैं. और जन्म के लगभग 4 सप्ताह पहले तक की झड़ी जाते हैं. जन्म के बाद आप थोड़े बहुत इन के अवशेष देख सकेंगे.

    बच्चा इस हफ्ते काफी हाथ पैर चला रहा है आप अगर भाग्यशाली हुई तो शायद आप महसूस भी कर पाए. लेकिन अगर आप अल्ट्रासाउंड की मदद से देखेंगे तो आपको स्पष्ट दिखाई देगा. इस हफ्ते शिशु अपने चेहरे के भावों को बदलने में माहिर होता जा रहा है, और वह अपनी बंद आंखों के बीच में पलकों के अंदर अपनी आंखों को इधर-उधर घुमा सकता है, जिसे देखा जा सकता है.

    Baby Development in 15th week of Pregnancy
    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #15
    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy care Tips Part #16


    15 सप्ताह की गर्भावस्था - Baby Development in 15th week of Pregnancy 
    15 सप्ताह के अंदर शिशु का सिर से लेकर नितंब तक लंबाई लगभग 10.1 सेंटीमीटर या फिर 4 इंच के आसपास हो गई है. और उसका वजन भी काफी तेजी से बढ़ रहा है. उसका वजन 70 ग्राम के आसपास है. जो पिछले हफ्ते की तुलना में लगभग डबल से थोड़ा ही कम है. इसका मतलब यह है कि यह काफी तेजी से विकास कर रहा है, और उसका वजन लगभग एक सेब के आकार के बराबर हो चुका है.

     इस हफ्ते उसकी श्वसन प्रणाली काफी विकसित होती जा रही है अब वह चीजों को निकलने और चूसने की क्षमता रखता है. उसके फैसले भी काफी हद तक विकसित होते जा रहे हैं.

    शिशु के अस्थि पंजर अर्थात स्ट्रक्चर हड्डियों का ढांचा सख्त होता जा रहा है और मांसपेशियां , ऊतकों का विकास तो लगातार जारी है. उसकी टांगे अभी छोटी है, लेकिन उनकी लंबाई भी दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. शिशु की आंखें तो बंद है, अभी काफी सप्ताह तक बंद ही रहेंगी लेकिन रोशनी के प्रति संवेदनशील हो रही है. अधिक रोशनी आने पर वह चेहरे के भाव बदल सकता है साथ ही साथ शिशु के सुनने की क्षमता भी विकसित होती जा रही है. शायद वह इस हफ्ते के बाद आपके दिल की धड़कन और पेट की गड़गड़ाहट को भी सुनने में सक्षम होगा.

    Baby Development in 16th week of Pregnancy
    इन्हें भी पढ़ें : तीसरे महीने गर्भ में शिशु का विकास
    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के तीसरे महीने सावधानियां


    16 सप्ताह की गर्भावस्था - Baby Development in 16th week of Pregnancy
     यह चौथे महीने का आखिरी सप्ताह है यह सप्ताह में बच्चे की लंबाई सर से लेकर नितंब तक 11.6 सेंटीमीटर और इंच के अंदर 4.6 इंच हो गई है यह एक बड़े नाशपाती जीतना दिखता है और इसका वजन 100 ग्राम तक पहुंच चुका है अगले तीन चार हफ्तों में इसका विकास लगभग दुगनी गति से होगा.

     इस सप्ताह में आप देखेंगे कि बच्चे की जो गर्दन झुकी हुई थी वह अब कम झुकी हुई है और बच्चे का सर भी शरीर की तुलना में उतना बड़ा नहीं लग रहा है. इस सप्ताह में गर्दन की मांसपेशियों हड्डियों और मजबूत हो चुकी है उसका सिर और अधिक अर्थात सीधा हो गया है. वह मुठिया खुल और बंद कर सकता है.  शिशु की श्वसन प्रणाली पूरी तरह से कार्य कर रही है आपको जानकर आश्चर्य होगा उसका दिल करीब 18 लीटर खून हर रोज ने शरीर में पहुंचा रहा है. हमने पहले भी बताया था, सबसे पहले बच्चे के शरीर में दिल का ही निर्माण होता है. शिशु के जन्म के समय तक उसका दिल इससे 12 गुणा अधिक रक्त का संचार कर रहा होगा.

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad

    /*################## my map Code ###########*/ /* ########## my code End #######*/