Header Ads

  • Latest

    गर्भावस्था के पांचवे महीने में शिशु का विकास और महिला के शरीर में बदलाव

    गर्भावस्था के पांचवे महीने में महिला की अवस्था को लेकर चर्चा करने वाले हैं हम आप से चर्चा करेंगे.
    पांचवे महीने में कौन-कौन से बदलाव आप को महसूस होंगे या कौन-कौन से बदलाव आप के साथ पहले महीने से जो चल रहे हैं वह इस महीने भी रहेंगे.
    गर्भावस्था के दौरान पांचवे महीने में बच्चे का विकास और आकार कितना होगा.

    गर्भावस्था का पांचवा महीना, 17 महफ्ते से लेकर 20 हफ्ते तक प्रेगनेंसी के दौरान क्या होता है, क्या करना है. इस संबंध में चर्चा करते हैं.

    दोस्तों इस महीने पहुंचते-पहुंचते गर्भावस्था के दौरान महिला की त्वचा खिल उठती है. गर्भाशय का रूप चेहरे पर दमक ने लगता है. और वही कुछ गर्भवती महिलाओं के शरीर में हार्मोनल चैंजेस के चलते शरीर में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ने लगता है, जिसके कारण त्वचा के कई हिस्सों में कालापन आने लगता है.

     जैसे-जैसे गर्भ वस्था बढ़ती है वैसे-वैसे शिशु का विकास भी बढ़ने लगता है. महिला का पेट बढ़ने लगता है. कुछ शारीरिक परेशानियां समय के चलते चलते कम होने लगती हैं. कुछ नई परेशानियां होने लगती हैं. आइए सबसे पहले चर्चा करते हैं शिशु के विकास को लेकर

    गर्भावस्था के पांचवे महीने में शिशु का विकास - Pregnancy ke 5th Month me Baby Development 

    पांचवा महीना समाप्त होते होते बच्चे का आकार एक बास्केटबॉल के समान हो सकता है , बल्कि हो ही जाता है. इसका सीधा मतलब है कि बच्चे का विकास बहुत तेज गति से हो रहा है हमने पिछले महीने के ARTICLES में भी बताया था, जिसमें हमने बच्चे के विकास को लेकर चर्चा की थी कि अगले  3 हफ्ते में बच्चे का विकास बहुत तेजी से होगा.
    pregnancy 5th month me baby development,

    पांचवे महीने के अंत तक शिशु की लंबाई सर से लेकर नितंब तक लगभग साडे 6 इंच के आसपास हो जाती है, और एक स्वस्थ गर्भस्थ शिशु का वजन 225 ग्राम से लेकर 227 ग्राम के आसपास तक हो जाता है.

    इन्हें भी पढ़ें : चौथे महीने गर्भ में बच्चे के विकास और शरीर में बदलाव
    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के चौथे महीने स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं


    इस महीने बच्चे की किडनी जो बन रही ठीक तरह से काम करना शुरू कर देती है. पिछले महीने जो मसूड़ों और दांतों में विकास शुरू हुआ था, इस महीने में विकास दिखने लगता है.
    बच्चे के फिंगरप्रिंट्स बन जाते हैं.
    शिशु के सीने पर निप्पल भी नजर आने लगता है.
    अगर शिशु लड़की है तो उसका गर्भाशय विकसित हो चुका है. अंडे डिवेलप हो रहे हैं और अगर शिशु लड़का है तो अंडकोष विकसित हो जाते हैं.
    इस महीने सबसे खास बात बच्चा अंगड़ाई और जमभाई लेने लगता है.
    हड्डियां और मांसपेशियां भी काफी हद तक विकसित हो गई हैं और पांचवे महीने में बच्चे की त्वचा पर तो रक्त वाहिका है, आप देख सकते हैं.
    पांचवे महीने में शिशु का कंकाल तंत्र पहले से ज्यादा मजबूत हो जाता है, शिशु की हड्डियों में मजबूती आने लगती है, नसों के चारो ओर एक सुरक्षात्मक कवच बन जाता है.

    गर्भावस्था के पांचवे महीने में  महिला के शरीर में बदलाव - Pregnancy ka 5th Month Shararik Badlav 

    इस महीने में महिला के शरीर में कुछ नए बदलाव नजर आने लगते हैं और कुछ बदलाव ऐसे हैं जो पिछले महीने से ही नजर आ रहे हैं.
    गर्भावस्था के पांचवें महीने में बेबी बंप दिखना शुरू हो जाता है. अब आप इसे संभालने की आदत डाल लें, क्योंकि गर्भ में भ्रूण का आकार बढ़ने के साथ-साथ आपका बेबी बंप और बढ़ेगा. इसके अलावा, गर्भावस्था के पांचवें महीने में नीचे बताए गए शारीरिक बदलाव नज़र आ सकते हैं.

    pregnant women ke body changes kun kun se hai

    इस महीने बच्चे का विकास अपेक्षाकृत ज्यादा तेज गति से होता है तो ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती है. इसलिए महिलाओं को भूख भी थोड़ा ज्यादा लगेगी आप ध्यान रखें पौष्टिक भोजन खाएं.

    कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के शुरुआती महीनों में बालों की समस्या हो जाती है. बाल पतले हो जाते हैं. झड़ने लगते हैं. आप इस महीने यह महसूस कर सकती हैं कि आपके बाल अचानक से मोटे हो गए हैं, और उनका झड़ना भी कम हो गया लेकिन यह बदलाव प्रत्येक महिला के लिए नहीं होता है.

    आपको अचानक अपनी हथेलियों में गर्माहट का अहसास हो सकता है. यह शरीर में होने वाली रक्त की आपूर्ति के कारण होता है. यही नहीं, इस वजह से हथेलियों पर लाल लकीरें भी उभर सकती हैं.

    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के चौथे महीने लक्षण और क्या खाएं, क्या नहीं खाएं
    इन्हें भी पढ़ें : तीसरे महीने गर्भावस्था का ध्यान कैसे रखें


    जैसा कि हमने अभी थोड़ी देर पहले बताया था कि बच्चे का आकार एक बास्केटबॉल जितना हो जाता है, यह थोड़ा सा महिला शारीरिक आकार पर भी निर्भर करता है. यह वह समय है जब महिला को अपने पुराने कपड़े छोड़कर नए ढीले ढाले कपड़े पहनना शुरू कर देना चाहिए. इस दौरान महिला के शरीर में जो कपड़े वह पहले पहनती थी अब वह नहीं आएंगे. पेट पर ज्यादा कसावट महसूस करेंगे .

    इस दौरान महिला के पेट की त्वचा में खिंचाव अट आ सकती है. निशान बन सकते हैं और त्वचा में खुजलाहट की समस्या भी नजर आ सकती है. इन्हें कम करने के लिए आप स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन ध्यान रहे कौन सी क्रीम लगानी है यह डॉक्टर से ही पता करें.

    Pregnancy Care items

    इस महीने कुछ विशेष चीज खाने की इच्छा तीव्र हो सकती है
    इस महीने कुछ महिलाओं के नाभि के निचले हिस्से की तरफ एक डार्क लाइन दिखने लगती है हारमोंस बदलाव के चलते कुछ महिलाओं की आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ सकता है.
    पिछले महीनों के जैसे ही महिलाओं को इस महीने भी कब्ज की समस्या यथावत बनी रह सकती है.
    कुछ महिलाओं को हाथ पैर में सूजन तीसरे चौथे महीने में नजर आ जाती है लेकिन कुछ महिलाओं को वजन बढ़ने के बाद इस तरह की हाथ पैर में सूजन नजर आती है.
    पांचवे महीने तक महिला के शरीर में दूध उत्पन्न करने वाली ग्रंथों का विकास भी शुरू हो जाता है.

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad

    /*################## my map Code ###########*/ /* ########## my code End #######*/