Header Ads

  • Latest

    प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की आवश्यकता - Pregnancy me Calcium Kaise Le

    प्रेग्नेंसी के समय कैल्शियम की आवश्यकताओं को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं, हम चर्चा करेंगे कि --
    महिलाओं को कैल्शियम की आवश्यकता क्यों होती है
    कैल्शियम किन किन खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं.
    अगर आप अपने भोजन में कैल्शियम युक्त डाइट भरपूर मात्रा में ले रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं होता है कि कैल्शियम आपके शरीर में लगेगा.
    कैल्शियम आपके शरीर को लगे इसके लिए क्या करना है ,
    किस प्रकार से कैल्शियम को लेना चाहिए.

    Pregnancy me Calcium Kaise Le

    दोस्तों गर्भधारण करने के बाद महिलाओं को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता पड़ती है खान-पान पर तो उसे ध्यान देना पड़ता है. महिलाएं जो डाइट लेती हैं उनका सीधा असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है. प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सारे पोषक तत्व की आवश्यकता पड़ती है, जिनमें से एक है कैल्शियम.

    प्रेग्नेंसी में कितना कैल्शियम ले - Pregnancy me Kitna Calcium Le


    'आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति' में भी कैल्शियम का बड़ा महत्व है। कैल्शियम को कमजोर व पतली हड्डियों को मजबूत करने, दिल की कमजोरी, गुर्दे की पथरियों को नष्ट करने और महिलाओं के मासिक धर्म से संबंधित रोगों के उपचार में लाभकारी पाया गया है.

    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #15
    इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #12


    किसी भी महिलाओं को जब वह 18 साल से ऊपर की हो जाती है तो उसे 1000 मिलीग्राम कैल्शियम अपने भोजन के द्वारा रोज लेना चाहिए. यह उसकी आवश्यकता होती है.

    जैसे ही कोई महिला गर्भवती होती है तो उसकी कैल्शियम की आवश्यकता बढ़ जाती है. महिलाओं को लगभग 1200 मिलीग्राम से लेकर 1300 मिलीग्राम कैल्शियम रोज अपने भोजन के द्वारा आवश्यकता होती है. और जब तक माता बच्चे को दूध पिलाती है तब तक लगभग 1300 मिलीग्राम कैल्शियम उसे अपनी डाइट के द्वारा रोज लेना चाहिए.

    कैल्शियम किन किन खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं - Calcium Rich Food


    बहुत प्रकार के खाद्य पदार्थों से कैल्शियम की पूर्ति हो सकती है दूध को कैल्शियम का एक बड़ा ही अच्छा स्रोत माना जाता है और वह होता भी है. हम आपको बता दें गाय के दूध का एक गिलास अर्थात आप 250ml दूध पीते हैं तो उसके अंदर आपको 260 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त होता है. वही अगर आप एक गिलास भैंस का दूध पीते हैं, तो उसके अंदर 410 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

    प्रेगनेंसी के दौरान शलजम का साग खाना काफी फायदेमंद होता है अक्सर लोग शलजम के पत्तों को फेंक देते हैं लेकिन यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है.

    आप प्रेगनेंसी में सुबह सुबह नाश्ते के समय ऑरेंज जूस लीजिए यह भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है.


     Pregnancy Care items

    हरी पत्तेदार सब्जियों में भी कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है 100 ग्राम हरी पत्तेदार सब्जियों में 100 से लेकर 190 मिलीग्राम तक कैल्शियम हो सकता है.

    सोयाबीन से बने टोफू में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है इसका सेवन आप करें.

    बादाम भी कैल्शियम का बड़ा अच्छा शुभ माना जाता है रात को भिगोकर बादाम रखे सुबह छिलका उतारकर खाइए इससे बादाम की तासीर ठंडी हो जाएगी और आपको कैल्शियम भी प्राप्त होगा आप दो से तीन बादाम रोज ले सकते हैं.

    मरकरी रहित मछलियां भी कैल्शियम के लिए उपयुक्त स्रोत मानी जाती है.

    आप अंडे को भी कैल्शियम के लिए प्रयोग कर सकते हैं लेकिन अंडे का प्रयोग करने से पहले आपको इसे अच्छी तरह से उबालना जरूरी है.

    दही का प्रयोग भी कैल्शियम की पूर्ति के लिए किया जा सकता है. दही दूध से ही बनती है, और दूध में तो पहले से ही कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें आपको दही रात के समय नहीं खानी है.

    कम वसा वाला पनीर भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है.

    इन्हें भी पढ़ें : थायराइड में प्रेग्नेंट होने का तरीका
    इन्हें भी पढ़ें : साइंस और धर्म विज्ञान दोनों के अनुसार पुत्र प्राप्ति का सटीक उपाय


    जैसा कि हमने शुरू में चर्चा की थी कि कैल्शियम की कितनी भी मात्रा शरीर में ले ले लेकिन वह शरीर को नहीं लगता है इसका कारण यह है कि शरीर में कैल्शियम को Adsorption कराने के लिए विटामिन D3 की आवश्यकता होती है. अगर आपके शरीर में विटामिन डी 3 की कमी होगी तो कैल्शियम शरीर में नहीं लगेगा बाहर निकल जाएगा. अगर आपके शरीर में विटामिन D3 है तो विटामिन D3 की सहायता से शरीर कैल्शियम को सोख लेता है .

    इसलिए आप एक्सपर्ट से सलाह करके विटामिन D3 युक्त भोज्य पदार्थ को भी अपने भोजन में शामिल करें.

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad

    /*################## my map Code ###########*/ /* ########## my code End #######*/