Header Ads

प्रेग्नेंसी के समय नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान - Lemon water ke Fayade aur Nuksan

प्रेग्नेंसी के समय नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान के ऊपर चर्चा होगी, जिससे आप बड़ी अच्छी तरह से यह जान पाएंगे कि आपको अपनी प्रेगनेंसी के दौरान नींबू पानी पीना चाहिए या नहीं पीना चाहिए.
हम चर्चा करेंगे कि ----
क्या प्रेगनेंसी में नींबू पानी पीना सुरक्षित माना जाता है
नींबू पानी में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं
नींबू पानी के क्या फायदे हैं
नींबू पानी बनाने का सही तरीका और
नींबू पानी लेते वक्त किस बात का ध्यान रखना चाहिए
नींबू पानी अधिक लेने से क्या नुकसान हो सकते हैं
इन सब बातों पर चर्चा करेंगे, वीडियो शुरू करते हैं

Kya Lemon water Pregnancy me Safe hai

क्या प्रेगनेंसी में नींबू पानी पीना सुरक्षित माना जाता है  - Kya Lemon water Pregnancy me Safe hai

दोस्तों डॉक्टर्स के अनुसार नींबू पानी प्रेगनेंसी में पिया जा सकता है इसे लेना सुरक्षित माना जाता है बोतल बंद नींबू पानी का उपयोग करने की जगह आप घर पर बना ताजा नींबू पानी पिए यही बेहतर होगा. गर्भावस्था के दौरान नींबू पानी के सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रहता है, और भी दूसरे बहुत सारे फायदे होते हैं शरीर डिटॉक्सिफाई हो सकता है.



नींबू पानी में पोषक तत्व - Lemon Water ki Nutrition Value

पानी के अंदर बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि इसमें थोड़ा सा शुगर भी होता है, फाइबर होता , कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, ऊर्जा, पानी अच्छी मात्रा में पाया जाता है

इसके साथ-साथ इसमें कई प्रकार के मिनरल भी होते हैं जैसे कि पोटेशियम, सोडियम, जिंक, फास्फोरस , आयरन, मैग्निशियम, कैलशियम इत्यादि और

विटामिन की भी लंबी लिस्ट के अंदर होती है जैसे कि विटामिन के, विटामिन डी 3, डी टू, विटामिन ए,  विटामिन B12, विटामिन B6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी इत्यादि.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की आवश्यकता - Calcium requirement in pregnancy
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड कब ले कितना ले और क्यों ले

प्रेगनेंसी में नींबू पानी लेते वक्त रखें इन बातों का ध्यान - Precaution with Lemon Water in Pregnancy


जब आप प्रेग्नेंसी के समय नींबू पानी लेना शुरू करें, तो आपको शुरू में कम नींबू पानी लेना चाहिए, ताकि आपको उस उसके बारे में सही पता चल सके कि वह आपको किसी भी प्रकार से नुकसान तो नहीं दे रहा है. कोई एलर्जी तो नहीं हो रही है.

नींबू पानी पीने से पहले आप यह जरूर सुनिश्चित करें कि नींबू पानी ताजा बना हुआ है.
आपको हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग ही नींबू पानी के लिए करना चाहिए..
इसकी उचित मात्रा के लिए आप अपने डॉक्टर से पूछे.

Pregnancy me Lemon Water ke Fayade


इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था के दौरान मिठाई खाने की लालसा
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में प्रसव के संकेत

गर्भावस्था में नींबू पानी के फायदे -Pregnancy me Lemon Water ke Fayade
प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में मतली लगना, मॉर्निंग सिकनेस और उल्टी होने की समस्या होती है. नींबू पानी पीने से इसमें काफी मदद मिलती है.

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का रक्तचाप आम अवस्था की तुलना में थोड़ा सा ज्यादा रहता है, अगर महिला ताजे नींबू पानी का सेवन करती है, तो बड़े हुए रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है.

पानी में पाया जाने वाला कैल्शियम बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने का कार्य करता है, क्योंकि गर्भावस्था के आखिरी 3 महीनों में कैल्शियम की बहुत ज्यादा जरूरत होती है नींबू पानी से कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है.

निंबू के अंदर विटामिन c से अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और अन्य प्रकार के वायरस को दूर करने में काफी सहायता करता है. यह महिला की प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है .

प्रेग्नेंसी के समय अपच की समस्या एक आम समस्या है नींबू पानी के प्रयोग से अपच की समस्या को दुरुस्त किया जा सकता है.

प्रेगनेंसी में नींबू पानी के नुकसान - Pregnancy me Lemon Water ke Nuksan


अगर आप नींबू पानी का सेवन कर रही है तो इससे दांतो की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो उससे रिएक्शन करके उसे हटाने का कार्य करते हैं. जो कि ठीक नहीं है आप नींबू पानी पीने के बाद तुरंत सादे पानी से कुल्ला जरूर करें.

नींबू पानी के अंदर विटामिन Cअच्छी मात्रा में पाया जाता है. अधिक विटामिन C से कुछ महिलाओं को     मतली, दस्त, पेट में ऐठन की समस्या हो सकती है.

कुछ महिलाओं को नींबू पानी का सेवन करने से त्वचा में एलर्जी की समस्या नजर आती है. क्योंकि नींबू के अंदर सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा के लिए संवेदनशील हो सकता है.

इन्हें भी पढ़ें : पहले 3 माह में मिसकैरेज होने के कुछ मुख्य कारण पार्ट -1
इन्हें भी पढ़ें : महिला की प्रेगनेंसी और थायराइड पार्ट #1

अगर महिला के मुंह में किसी भी प्रकार के छाले हैं तो नींबू पानी का सेवन छालों को बढ़ा सकता है इसका कारण भी सिट्रिक एसिड ही होता है मुंह के अंदर घाव है तो नींबू पानी ना लें


गर्भवती महिलाओं का प्रश्न होता है क्या नींबू पानी का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान आने वाले मुहासे दूर हो सकते हैं तो दोस्तों प्रेगनेंसी के दौरान जो वहां से आते हैं उनको नींबू पानी में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड कम करने में मदद करता है लेकिन यह जरूरी नहीं कि इससे ठीक हो ही जाएंगे.


No comments

Powered by Blogger.