Header Ads

एनीमिया : प्रेगनेंसी में आयरन की कमी के कारण

किसी भी महिला को गर्भ वस्था के दौरान पोषक तत्वों की बड़ी आवश्यकता होती है क्योंकि इन्हीं पोषक तत्वों के आधार पर शिशु का विकास होता है ऐसे में एक बड़ा ही आवश्यक पोषक तत्व है जिसे हम कहते हैं आयरन हम कैसे पता करें कि महिला के शरीर में आयरन की कमी है या हम कह सकते हैं कि गर्भवती स्त्रियों में आयरन की कमी होने के क्या कारण होते है.

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के लिए आयरन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है आपने अक्सर सुना होगा कि गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम, फोलिक एसिड, आयरन लेना बहुत जरूरी होता है. आज हम बात कर रहे हैं आयरन के विषय में तो क्या आप जानते हैं कि आयरन इतना महत्वपूर्ण खनिजों है, खासकर प्रेग्नेंसी के समय.

pregnancy me Anemia, pregnancy me iron ki kami kaise jane

आयरन की कमी से शरीर में खून की कमी हो जाती है क्योंकि उनको बढ़ाने के लिए आयरन बहुत ज्यादा जरूरी होता है खून की कमी मतलब एनीमिया का शिकार अर्थात बच्चे को कम पोषण प्राप्त होना आप इसको इस तरह से समझ सकते हैं तो आयरन एक बहुत आवश्यक तत्वों में से एक है. जब किसी व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी होती है तो उसे एनीमिक कहा जाता है। एनीमिक व्यक्ति बहुत आसानी से थक जाता है और कई बार बेहोश भी हो जाता है। आयरन की कमी से ग्रस्त व्यक्ति का चेहरा पीला और कमजोर लगता है। उनमें एकाग्रता की कमी और बालों के झड़ने की समस्या आम होती है.
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में आयरन और कैल्शियम की गोलियां साथ न लें
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में स्वस्थ रहने के लिए 5 बेहतरीन जूस

कारण - Pregnancy me Iron ke Kami ke Karan 

  • गर्भावस्था स्वयं ही आयरन की कमी का एक कारण होती है अगर महिला शरीर में एक निश्चित मात्रा में आयरन ले रही है और वह प्रेगनेंसी के बाद भी इसी मात्रा में आयरन लेती रहती है तो शरीर में आयरन की कमी हो जाती है क्योंकि गर्भावस्था के बाद महिला को अधिक आयरन की आवश्यकता पड़ती है तो जितना आयरन वह ले रही होती है पहले से ही वह मात्रा कम पड़ जाती है और कमी हो जाती है.

  • आप कैल्शियम की गोली और आयरन की गोली साथ लेती हैं प्रेगनेंसी के दौरान तो कैल्शियम की गोली आयरन को ठीक ढंग से अवशोषित नहीं होने देती है तो यह भी एक कारण आप मान सकते हैं शरीर में आयरन की कमी का.

  • अगर आपके भोजन में इस प्रकार का भोजन कम है जो आयरन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है तो भी शरीर में आयरन की कमी हो जाती है.आयरन युक्त भोजन खाएं.

  • शरीर के अंदर किसी भी तत्व को अवशोषित करने के लिए दूसरे तत्व की आवश्यकता होती है जैसे कि कैल्शियम के लिए विटामिन D3 चाहिए. ऐसे तत्वों की कमी आपके शरीर में हो गई है जो आयरन को सोखने में मदद करते हैं, तो भी आयरन की कमी हो जाती है. भले ही आप कितना ही आयरन ले रहे हो.


  • अगर महिला का पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है तब भी आयरन की कमी हो जाती है बल्कि सभी प्रकार के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में कब दूध पीना चाहिए और कब नहीं पीना चाहिए
  • गर्भावस्था से पहले अधिक रक्तस्राव या कोई रोग जिसकी वजह से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो गई हो. या कोई ऐसा संक्रमण जिसकी वजह से हिमोग्लोबिन की कोशिकाएं मर रही हो यह भी आयरन की कमी का कारण बनते हैं.


No comments

Powered by Blogger.