Header Ads

प्रेगनेंसी में आयरन की आवश्यकता क्यों होती है - Iron requirement during pregnancy

किसी भी गर्भवती महिला के लिए आयरन 1 अत्यधिक आवश्यक पोषक तत्व होता है. आज हम बात कर रहे हैं किसी भी गर्भवती स्त्री को प्रेग्नेंसी के समय कितनी आयरन की आवश्यकता होती है, और यह आवश्यकता किस वजह से होती है.



प्रेगनेंसी के दौरान आवश्यक तत्वों में से एक तत्व माना जाता है, जब महिला प्रेगनेंसी के लिए तैयारी कर रही होती है तो उसी समय से ही महिला को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए और आयरन कैल्शियम और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में लेना चाहिए.  गर्भावस्था के दौरान सामान्य अवस्था की तुलना में किसी भी महिला को दुगने आयरन की आवश्यकता होती है. किसी भी महिला के शरीर में आयरन गर्भस्थ शिशु के विकास की मुख्य कड़ी होता है.

जब भी कोई महिला गर्भवती होती है तो उसे सबसे ज्यादा आवश्यकता ब्लड की होती है और उसमें उपस्थित हिमोग्लोबिन तत्व की होती है जो कि पूरे शरीर में ऑक्सीजन के प्रभाव का कार्य करता है और यह ऑक्सीजन शरीर में एनर्जी बनाने के साथ-साथ और अन्य दूसरे कार्यों को संपन्न करती है और शिशु के लिए भी आवश्यक होती है.





किसी भी व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन की आवश्यकता को समझा जा सकता है. जिस दिन से बच्चा जन्म लेता है और जिस दिन वह व्यक्ति मृत्यु को प्राप्त होता है उस दिन तक सांस चलती है. हमें लगातार ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है, चाहे हम उस वक्त नींद में हो उस वक्त भी सांस चलती है हमें ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है.
हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में ऑक्सीजन 1, 1 कोशिका तक पहुंचाने की कोशिश करता है और यह हिमोग्लोबिन आयरन की सहायता से ही बनता है तो हमारे शरीर में आयरन की आवश्यकता को समझा जा सकता है.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में एनीमिया के लक्षण - आयरन की कमी
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की आवश्यकता - Calcium requirement in pregnancy

यही आयरन बच्चे की तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. साथ ही साथ यह बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और दूसरी बड़े खतरों से भी गर्भवती स्त्री को बचाने का कार्य करता है. जिनकी चर्चा हमने अपने पहले वीडियोस के माध्यम से की है.
शरीर में आयरन की उचित मात्रा स्थाई रूप से बनी रहे इसके लिए हमें अपने भोजन का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. आइए चर्चा करते हैं, कि कौन-कौन से ऐसे भोजन हैं जिन्हें खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है.

No comments

Powered by Blogger.