Header Ads

दूध पीने के फायदे और दूध के प्रकार

आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से दूध को लेकर कुछ बातों पर चर्चा करने जा रहे हैं, जैसे कि ---

प्रेगनेंसी के दौरान दूध पीने के फायदे कौन-कौन से हो सकते हैं
किस किस प्रकार के दूध होते हैं जो प्रेगनेंसी में लिए जा सकते हैं

प्रेग्नेंसी के समय दूध पीने के काफी सारे फायदे होते हैं यह बच्चे और मां दोनों के लिए काफी अच्छी खुराक मानी जाती है यह चर्चा करते हैं किस प्रकार के फायदे हम दूध पीने से प्रेगनेंसी के दौरान ले सकते हैं.

Pregnancy me Doodh aur doodh ke type


विटामिन डी की पूर्ति

प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन डी का सेवन उनकी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए काम में आता है. गर्भावस्था के दौरान महिला को प्रतिदिन 400 आई यू विटामिन डी की आवश्यकता होती है. एक गिलास दूध के अंदर 115 से लेकर 125 आई यू विटामिन D होता है. इस प्रकार अगर महिला रोज तीन गिलास दूध पीती है, तो लगभग 60% तक विटामिन डी की पूर्ति मात्र दूध से ही हो सकती है. साथ ही साथ विटामिन डी कैल्शियम को शरीर में पचाने के लिए भी अत्यधिक आवश्यक है. विटामिन डी के बिना शरीर में कैल्शियम नहीं पचता है. 

कैल्शियम की आवश्यकता की पूर्ति 

प्रेगनेंसी के दौरान कैलशियम की खुराक अत्यधिक आवश्यक होती है. किसी भी 19 वर्ष से अधिक उम्र की गर्भवती महिला को लगभग 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता रोज होती है. अगर महिला बिना वसा वाला दूध 1 कप पीती है तो उसे लगभग 302 एमजी कैलशियम प्राप्त होता है. अगर महिला रोज तीन कप दूध का सेवन करती है तो उसे उसकी आवश्यकता लायक कैल्शियम दूर से ही प्राप्त हो जाता है. कैल्शियम शिशु के स्ट्रक्चरल विकास के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होता, यह उसकी हड्डियों को विकसित करने का एक महत्वपूर्ण तत्व है.

एंटासिड गुणों से समृद्ध  

गर्भावस्था के दौरान हार्टबर्न व गैस्ट्रिक समस्या होना आम है. वसा रहित या कम वसा वाले दूध को पीने से महिलाओं को हार्टबर्न की समस्या में काफी राहत मिलती है क्योंकि दूध ठंडी प्रकृति का होता है यह शरीर में उत्पन्न एसिड को न्यूट्रलाइज करता है.

हाइड्रेट रखने में मदद करें 

दूध एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसके अंदर पानी भरपूर मात्रा में होता है. यह शरीर को हाइड्रेट रखने में काफी मदद करता है. यह शरीर में पानी की कमी को भी दूर करने में सहायता करता है. अगर शरीर हाइड्रेट नहीं रहता है, तो तनाव की समस्या उत्पन्न हो सकती है. दूध पीने से इस प्रकार की समस्या में काफी राहत मिलती है.

प्रोटीन की प्राप्ति 

हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन एक आवश्यक तत्व होता है. जो किसी भी व्यक्ति के शरीर की गतिविधियों को संचालित करने के लिए अत्यधिक आवश्यक है. इसी चरण में गर्भवती स्त्री को भी प्रोटीन की काफी मात्रा प्रेग्नेंसी के समय चाहिए होती है. प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता करीब 65 ग्राम की है. अगर एक गर्भवती स्त्री रोज 3 कप दूध लेती है तो लगभग एक तिहाई प्रोटीन की आवश्यकता दूध से ही पूरी हो सकती है. एक कप दूध के अंदर लगभग 8 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है. 
प्रोटीन गर्भाशय को मजबूत करता है. 
शरीर में रक्त की कमी को दूर करने में सहायता करता है. 
शिशु को पोषण देता है और भी बहुत सारे काम प्रोटीन की आवश्यकता से संपन्न होते हैं.

preganensee mein doodh ke phaayade


स्त्री विभिन्न प्रकार के दूध का गर्भावस्था के दौरान कर सकती है. यह चर्चा करते हैं कि किस प्रकार के दूध किसी एक गर्भवती स्त्री को बाजार से प्राप्त हो सकते हैं.


गाय का दूध

यह दूध कई प्रकार के पोषक तत्वों से समृद्ध होता है इसमें बसा नहीं होती है, स्किम्ड होता है.  यह दूध मां और बच्चे दोनों के शरीर की सारी आवश्यकता ओं को पूरा करता है. कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है.

बकरी का दूध

बकरी के दूध का स्वाद गाय या भैंस के दूध के स्वाद से काफी अलग होता है, लेकिन इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है.  इसमें कई प्रकार के मिनरल्स विटामिन होते हैं. बकरी का दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी सिक्स, पोटेशियम, नियासिन अधिक होता है. और एक कप बकरी के दूध से आपको 327 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त हो सकती है. यह महिला और गर्भ शिशु दोनों के लिए काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है.
आप डॉक्टर की सलाह पर इसे प्रयोग में ला सकती हैं.

सोया मिल्क

सोया मिल्क गर्भवती महिलाओं को बेहतर तरीके से उनका वजन बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है.

बादाम का दूध

यह दूध भी काफी पौष्टिक होता है कैसल के अच्छी मात्रा होती है गरबा शिशु के विकास में अहम भूमिका निभाता है जीवों का विकास और मस्तिष्क के विकास में भागीदारी देता है.

चावल का दूध

चावल का दूध विटामिन डी और बी 12 से समृद्ध माना जाता है.

पाउडर का दूध

यह दूध मार्केट में बड़ी आसानी से मिल जाता है. गर्भावस्था के दौरान पिया जाने वाला दूध आप मार्केट से परचेस कर सकते हैं. इसके अंदर कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है यह बच्चे की हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण कैल्शियम प्रदान करता है.





No comments

Powered by Blogger.