Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान अनार खाने के फायदे और नुकसान - Pomegranate Benefits and Side effect


 प्रेगनेंसी के दौरान अनार खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए इस बात को लेकर काफी ज्यादा कन्फ्यूजन रहता है. क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी पौष्टिक चीजें खाने से भी परहेज करना होता है. आज हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान अनार खाने के फायदे और नुकसान को लेकर चर्चा कर रहे हैं. जिससे आप बड़ी आसानी से पता लगा सकते हैं कि आप भी फायदेमंद है, या नुकसानदायक है.



अनार खाने के स्वास्थ्य लाभ - Pregnancy  me Anar Khane ke Fayade


प्रेगनेंसी के दौरान अनार का सेवन करने के काफी सारे फायदे होते हैं जो इस प्रकार से हैं


  • प्रेगनेंसी के शुरुआती महीने में महिलाओं को काफी ज्यादा उल्टियां, मतली की समस्या नजर आती है अगर महिला ऐसे समय पर अनार का सेवन करती है तो उसे इस प्रकार की समस्या में काफी राहत मिलती है. 

  • प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को उच्च रक्तचाप की समस्या नजर आने लगती है. अनार एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. यह इस प्रकार की समस्या में काफी राहत प्रदान करता है, और शिशु को उच्च ताप की समस्याओं से बचाने का कार्य करता है.

  • यह माना जाता है कि अनार रक्त को बढ़ाने का कार्य करता है. अगर आप नियमित मात्रा में अनार का सेवन करती है तो यह शरीर में रक्त की कमी को नहीं होने देता है, और महिला अनार का सेवन करने से एनीमिया का शिकार होने से बच जाती है.

  • एक अनार सौ बीमार की कहावत अनार पर एकदम फिट बैठती है, क्योंकि यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिसकी वजह से बहुत सारे लोग आपको लगते ही नहीं है. प्रेगनेंसी के दौरान महिला का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. जिसे अनार मजबूत करने का कार्य करता है. 

  • अनार के अंदर अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है यह कैल्शियम गर्भस्थ शिशु की हड्डी के घनत्व को बढ़ाने का कार्य करता है जिससे की हड्डियां बहुत मजबूत हो जाती हैं.

  • अनार गर्भ शिशु के मस्तिष्क की कोशिकाओं को मजबूत करता है उन्हें सुरक्षा देने का कार्य करता है जिससे बच्चे का दिमाग काफी तेज हो जाता है.

  • अनार में पाया जाने वाला फोलेट गर्भस्थ शिशु को पोषण देता है महिला के हृदय को भी स्वस्थ रखता है. क्योंकि ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए फोलेट बहुत जरूरी है. साथ ही साथ अनार रक्तचाप को भी कंट्रोल में रखता है जिससे हृदय मजबूत बनता है.

गर्भावस्था में अनार के नुकसान - Pregnancy me Anar Khane ke Nuksan ya Side effect

कुछ जोखिम अनार से हो सकते हैं अगर किसी भी गर्भवती स्त्री को अनार से एलर्जी है तो वह उसे नुकसान देगा ही इसलिए जिन महिलाओं को अनार से एलर्जी है वह अनार ना खाएं बाकी और कोई दूसरे साइड इफेक्ट अनार के नजर नहीं आते हैं.

No comments

Powered by Blogger.