Header Ads

प्रेगनेंसी में लेटते समय किन बातों का ध्यान रखें - Things to keep in mind while lying in pregnancy

दोस्तों प्रेगनेंसी में बहुत ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. ऐसे में हमें अपनी एक्टिविटी का भी बहुत अध्यान रखना पड़ता है. प्रेगनेंसी के दौरान हमें काफी बातों का ध्यान रखना काफी आवश्यक होता है. प्रेगनेंसी में लेटते समय हमें कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए.

Things to keep in mind while lying in pregnancy.


प्रेगनेंसी के दौरान अधिकतर समय आराम करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में महिला को लेटना भी बताया जाता है. प्रेगनेंसी के शुरू समय तो थोड़ा कम ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, लेकिन जैसे-जैसे पर प्रेगनेंसी आगे बढ़ती जाती है, वैसे वैसे महिलाओं को अपने लेटने में काफी ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सोने के तरीके की बात करें तो पीठ के बल लेटने से महिला को हमेशा बचना चाहिए खासतौर पर जब महिला गर्भवती होती है. पीठ के बल लेटने से माना जाता है. गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में बाधा आती है. कई मामलों में तो शिशुओं की मृत्यु तक हो सकती है, अगर महिला लगातार पीठ के बल होती है.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के समय पेट पर काली लाइन, क्या है यह है, क्यों बनती है
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंट होने पर आने वाले लक्षण
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में केला खाने को लेकर जरूरी जानकारी
इन्हें भी पढ़ें : क्या अनार का जूस या अनार प्रेगनेंसी में लेना सुरक्षित है
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में 1 दिन में कितना कीवी खा सकते है

जब आप सोती है तो आपको एक तरफ करवट लेकर सोना चाहिए जिसमें आप को हल्के से घुटने मोड़कर रखने चाहिए और अपने शरीर को सीधा रखना चाहिए.

आप हमेशा कोशिश करें कि बाई करवट अर्थात लेफ्ट साइड लेकर ही सोए, माना जाता है या डॉक्टर कहते हैं कि ऐसा करने से, इस प्रकार से सोने से हृदय, भ्रूण, गर्भाशय और गुर्दे के बीज रक्त का प्रवाह सुचारू तरीके से होता है.

बेड पर एक तरफ सोते वक्त अपनी पीठ के पीछे, अपने पैरों के बीच और अपने पेट के नीचे सपोर्ट के लिए तकिए की मदद ले सकते हैं. वैसे खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए खास किस्म के मैट्रेस भी बाजार में उपलब्ध हैं। आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार उनका उपयोग भी कर सकती हैं.

सोने के बाद बिस्तर से उठते समय आपको हाथों का सहारा लेकर ही उठना चाहिए.

No comments

Powered by Blogger.