Header Ads

क्या प्रेगनेंसी में सिर दर्द होना सामान्य बात है

हम प्रेगनेंसी में होने वाले सिर दर्द को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं क्योंकि इस दर्द की वजह से प्रेगनेंसी में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. आज हम चर्चा करने वाले हैं कि –
क्या प्रेगनेंसी में सिर दर्द होना सामान्य बात है
हम चर्चा करेंगे प्रेगनेंसी में सिर दर्द क्यों होता है
सिर दर्द होने के कौन-कौन से लक्षण नजर आते हैं

इन सब विषय पर चर्चा करेंगे.

क्या प्रेगनेंसी में सिर दर्द होना सामान्य बात है


क्या प्रेगनेंसी में सिर दर्द होना सामान्य बात है- Kya Pregnancy me Sir Dard Normal Hai

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं कई प्रकार के शारीरिक बदलावों के दौर से गुजरती हैं ऐसे में ही एक सिर  दर्द है माना जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान एक गर्भवती स्त्री को सिर  दर्द होना सामान्य बात होती है विशेषज्ञों की मानें तो सिर दर्द पर किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन से यह पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान और डिलीवरी के बाद तक सिरदर्द के लक्षण महिलाओं के अंदर लगभग 40% तक बढ़ जाते हैं वहीं एक दूसरी अध्ययन में यह बात सामने आई है कि हारमोंस बदलाव के चलते सिरदर्द की समस्या हो सकती है लेकिन जब सिर दर्द की समस्या होती है तो आपको डॉक्टर से जरूर चला लेनी चाहिए.

प्रेगनेंसी में सिर दर्द क्यों होता है- Pregnancy me Sir Dard Kyo Hota Hai

दोस्तों गर्भावस्था के दौरान सिर दर्द के अलग-अलग समय पर अलग-अलग कारण हो सकते हैं जैसे की—


पहली तिमाही के अंदर सिर दर्द का कारण रक्त प्रभाव और हारमोंस में आए बदलाव हो सकते हैं. इसके अलावा तनाव, थकान, आंखों में खिंचाव, अगर आपको साइनस की दिक्कत है तो भी है समस्या हो सकती है.


दूसरी तिमाही में सिरदर्द की समस्या गर्दन से जुड़ी हुई होती है जी हां कैरोटिड आर्टरी डिसेक्शन गर्दन की नाड़ी में होने वाला एक दोष है.  जिसकी वजह से दूसरी तिमाही में महिलाओं को अपने सिर में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 


तीसरी तिमाही में सिर दर्द की कोई स्पेशल वजह नहीं होती है, लेकिन फिर भी महिलाओं को अक्सिर  सिर दर्द की समस्या रहती है. बस यह मान सकते हैं कि तीसरी तिमाही में सिर दर्द होना सामान्य है.

सिर दर्द के साथ होने वाले लक्षण - Pregnancy Me Sir Dard Ke Lakshan

सिर में दर्द होना ही अपने आप में सिरदर्द की निशानी होती है. लेकिन फिर भी सिर दर्द के साथ आपको कुछ विशेष प्रकार के लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे कि
उल्टी होना,
कभी-कभी चक्कर आना भी सिर दर्द के साथ का लक्षण माना जाता है,
चमकदार रोशनी के बाद आंखों में दर्द होना.
जी मिचलाना सिर का भारी भारी रहना,
आंखों का लाल रहना उस में जलन होना रोशनी को ना सह पाना जबकि अब तक आप रोशनी को सह पा रहे थे .
यह सब सिर दर्द के साथ होने वाले लक्षण हैं अगर इसके अलावा भी कोई और लक्षण आपको सिर दर्द के साथ नजर आता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि यह किसी और समस्या को भी पैदा कर सकते हैं.

No comments

Powered by Blogger.