Header Ads

अपने आप, प्रेगनेंसी में सिर दर्द का इलाज क्यों नहीं करें

 प्रेगनेंसी के दौरान अगर सिर दर्द हो जाता है तो इसके लिए कोई भी मेडिसिन नहीं ली जाती है आपको भी अपने आप किसी भी प्रकार की मेडिसन को नहीं लेना है क्योंकि सिर दर्द में ली जाने वाली मेडिसिंस के अंदर जो भी  साल्ट प्रयोग होता है वह बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें

 

Do not cure headaches your self in pregnancy
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में सर दर्द के 6 लक्षण और कैसे बचे
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में सिर दर्द होने के 9 बड़े कारण
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में सिर दर्द | इन 7 कारणों में डॉक्टर से मिले
इन्हें भी पढ़ें : अपने आप, प्रेगनेंसी में सिर दर्द का इलाज नहीं करें
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में सिर दर्द के 23 घरेलू उपाय

प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द का इलाज - Treatment of headache during pregnancy


प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द की समस्या में कई प्रकार के इलाज प्रयोग में लाए जाते हैं लेकिन महिलाओं को किसी भी प्रकार की मेडिसन प्रेगनेंसी के दौरान अपने आप नहीं लेनी चाहिए क्योंकि सिर दर्द की जितनी भी मेडिसन होती है अक्सर वह शिशु को काफी नुकसान पहुंचाने का कार्य करती है इसलिए डॉक्टर से कंसल्ट करना आवश्यक है   

डॉक्टर अक्सर महिला को सिर दर्द की समस्या में दवाई देने से बचते हैं और वह प्राकृतिक तरीकों का ही प्रयोग करने पर ज्यादा जोर देते हैं, अर्थात जिन कारणों से सिर दर्द हो रहा है उन कारणों को हटाने की कोशिश और जानने की कोशिश पर ज्यादा जोर दिया जाता है. कुछ प्राकृतिक इलाज है जैसे कि –

प्रेगनेंसी में किए जाने वाले कुछ योगा को करने के लिए बताया जा सकता है जिससे कि शरीर के अंदर रक्त का संचार सही तरीके से हो.

अगर महिला को तनाव या डिप्रेशन के कारण सिरदर्द की समस्या है तो उसकी काउंसलिंग की जाती है और महिला को बिजी रहने की सलाह दी जाती है वह अच्छा म्यूजिक सुन सकती है अच्छी किताबें पढ़ सकती हैं और परिवार वालों को भी बताया जाता है कि उसे अकेला ना छोड़ें.

प्रेगनेंसी के दौरान सिर दर्द की समस्या में एक्यूपंचर विधि का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन ध्यान रहे यह किसी एक्यूपंचर स्पेशलिस्ट के द्वारा ही ट्रीटमेंट किया जाना चाहिए .

एक्यूपंचर की तरह एक्यूप्रेशर भी एक प्राकृतिक विधि है जिसमें बाह्य शरीर अर्थात अंगों को बाहर से ऑपरेट करके इलाज किया जाता है. यह विधि पीठ दर्द, सर दर्द, अंगों में ऐंठन आदि में काफी कारगर मानी जाती है. मगर किसी स्पेशलिस्ट के द्वारा ही यह सब होना चाहिए.

साथ ही साथ कुछ विशेष अवस्थाओं में डॉक्टर आपको ठंडी सिकाई या गर्म सिकाई की सलाह भी दे सकते हैं.

कुछ विशेष प्रकार के तेल आते हैं जो ठंडक का एहसास कराते हैं ऐसे तेल को सिर पर लगाने से सिर दर्द में काफी आराम मिलता है डॉक्टर आपको इस प्रकार का तेल भी प्रयोग करने की सलाह दे सकते हैं.



 

 

No comments

Powered by Blogger.