प्रेगनेंसी में चुकंदर खाने के 11 फायदे

0
333

हम प्रेगनेंसी के दौरान चुकंदर खाने को लेकर चर्चा कर रहे हैं आज हम  चर्चा करेंगे —
क्या प्रेगनेंसी में चुकंदर खाया जाता है.

चुकंदर की न्यूट्रिशन वैल्यू क्या है. क्या प्रेगनेंसी में चुकंदर खाने के फायदे हो सकते हैं. क्या चुकंदर खाने से बच्चे का रंग काला होता है.

प्रेगनेंसी में चुकंदर खाने के क्या-क्या लाभ हो सकते हैं.

क्या प्रेगनेंसी में चुकंदर खाया जाता है

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि चुकंदर एक काफी पौष्टिक खाद्य पदार्थ है, लेकिन हर पोस्टिक पदार्थ प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाया जा सकता है. ऐसा ही कुछ चुकंदर के साथ भी है, चुकंदर प्रेगनेंसी के दौरान खाया तो जा सकता है, लेकिन एक संयमित मात्रा में ही खाया जा सकता. इसके लिए आप एक कप चुकंदर 1 हफ्ते में खा सकते हैं इससे अधिक नहीं .

या फिर सप्ताह में तीन कप चुकंदर का जूस एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से काफी फायदा होता है. आप एक दिन छोड़कर एक कप जूस ले सकती है. बाकी और अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से प्राप्त करें, जो आपकी सेहत के अनुसार आपको इसकी डाइट की सलाह दे सकते हैं.

चर्चा करते हैं प्रेगनेंसी के दौरान चुकंदर खाने के लाभ को लेकर, साथ ही इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू पर बात करेंगे जो आपको काफी आकर्षित करेगी.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के 9 मिथक आपको जानने चाहिए

इन्हें भी पढ़ें : भविष्य में आपका बच्चा गोरा हो गया काला कैसे पता लगाएं

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में चावल खाने के फायदे और नुकसान

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में जीरा पानी के 5 बड़े फायदे

 

चुकंदर के फायदे इन प्रेगनेंसी

चुकंदर एक काफी पौष्टिक खाद्य पदार्थ है तो इसलिए प्रेगनेंसी में चुकंदर खाने के फायदे या प्रेगनेंसी में चुकंदर का जूस पीने के फायदे भी काफी अधिक हैं.

  1. बीट रूट अर्थात चुकंदर के अंदर फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है इस कारण यह है बच्चे के जन्म दोषो को कम करने में काफी मदद करता है.
  2. चुकंदर के अंदर विटामिंस, मैग्नीशियम , बायोफ्लेवोनॉयड अच्छी मात्रा में होते हैं जो कि शरीर के अंदर नेचुरल रूप से हारमोंस की उत्पत्ति के लिए फायदेमंद होते हैं.
  3. चुकंदर का जूस मतली लगना, उल्टी, हेपेटाइटिस में काफी फायदेमंद होता है. एक कप के जूस अंदर आधा नींबू डालकर पीने से इसमें काफी फायदा मिलता है.
  4. चुकंदर विटामिन-ए और विटामिन-ई से भरपूर होता है. गर्भावस्था के दौरान चुकंदर का रस पीने से भ्रूण के विकास में मदद मिलती है.
  5. गैस की समस्या है तो एक कप जूस में में एक चम्मच शहद डालकर पीना चाहिए. यह प्रेग्नेंसी के समय फायदेमंद होगा.
  6. चुकंदर के अंदर पोटेशियम उचित मात्रा में पाया जाता है. यह पोटेशियम इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित रखने का कार्य करता है, जो गर्भवती स्त्री के शरीर में रक्तचाप के स्तर अर्थात ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने में काफी मदद करता है.
  7. चुकंदर ऐसी पोषक तत्वों का खजाना है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो शरीर के अंदर प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने में काफी मदद करते हैं इसके कारण संक्रमण से सुरक्षा होती है.
  8. चुकंदर के अंदर anti-inflammatory गुण भी होते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती स्त्री को जोड़ों के दर्द और सूजन से बचाए रखने में काफी मदद करते हैं.
  9. चुकंदर के अंदर पाया जाने वाला सिलिका शरीर को कैल्शियम की उपयोगिता को बढ़ाने में मदद करता है जिससे दांत और हड्डियां मजबूत होती है.
  10. चुकंदर के अंदर उचित मात्रा में फाइबर होता है जो कि हर फल के अंदर होता ही है. यह सब की समस्या को दूर करता है शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है.
  11. रक्त शोधन का कार्य करता है जो प्रेगनेंसी के लिए अत्यधिक आवश्यक है.

Dry Fruits Moms Superfood Trail Mix

Dry Fruits Moms Superfood Trail Mix

Protinex Mama (Chocolate)

Protinex Mama (Chocolate)

क्या चुकंदर खाने से बच्चे का रंग काला होता है

यह पूर्ण रूप से एक मिथक की है क्योंकि यह ना समझो के दिमाग से उपजा हुआ फॉर्मूला है अक्सर लोगों को लगता है कि चुकंदर का रंग लाल होता है, बच्चा भी डार्क रंग का ही पैदा होगा जैसा कि लोग कहते हैं कि सफेद चीज खाने से बच्चा गोरा होगा बस यही बात है. यह दोनों बात ही मिथक है.

चुकंदर गर्म होता है या ठंडा – चुकंदर की तासीर

प्रेगनेंसी के दौरान विशेष रुप से ठंडी तासीर के खाद्य पदार्थों को खाना बताया जाता है चुकंदर की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह प्रेग्नेंसी के लिए काफी फायदेमंद होता है.

ठंडी तासीर के कारण चुकंदर के फायदे भी काफी अधिक हो जाते हैं. त्वचा और बालों के लिए चुकंदर लाभदायक होता है. चुकंदर के फायदे चेहरे के लिए भी काफी अधिक है. चेहरे की सुंदरता को यह बढ़ाता है.

प्रेगनेंसी में एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में एक  दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए, इस बात को लेकर कोई भी रिसर्च अभी तक उपलब्ध नहीं है. चुकंदर एक ठंडी तासीर का खाद्य पदार्थ है, जो एकदम नेचुरल फल है. यह स्वाद में मीठा होता है, और आयरन और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

अगर आप प्रेगनेंसी से पहले भी चुकंदर का प्रयोग अपने भोजन में सलाद के रूप में या जूस के रूप में करती चली आ रही है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहता है.

आप 1 दिन में 250 ml चुकंदर का जूस दो बार में ले सकती हैं, और एक  दिन में सौ ग्राम चुकंदर 2 बराबर हिस्सों में सुबह शाम ले सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें