कौन से कपड़े प्रेगनेंसी में पहनने से बचें | what clothes not to wear during pregnancy | 5 tips

0
180

नमस्कार दोस्तों प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को मेटरनिटी ड्रेसेस (maternity dresses) पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है और आजकल मेटरनिटी वियर ड्रेसेस (maternity wear dresses) मार्केट में उपलब्ध भी है.

हम चर्चा करने वाले हैं प्रेगनेंसी के दौरान कौन-कौन से कपड़े नहीं पहनना चाहिए.

किसी भी गर्भवती महिला के लिए प्रेगनेंसी एक काफी क्रिटिकल समय होता है. इस दौरान महिला को काफी ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता होती है.

इसके अंदर महिला को अपने भोजन के प्रति काफी सावधान रहना पड़ता है.
अपनी लाइफ स्टाइल के प्रति काफी सावधान रहने की आवश्यकता होती है.

इन्हें भी पढ़ें : 6 things to keep in mind while taking pregnancy cloths in Hindi

इन्हें भी पढ़ें : Online Maternity Branded Dress Hindi

इन्हें भी पढ़ें : Maternity clothes purchase karte samay kin Baton Ka Dhyan rakhen Hindi

साथ ही साथ महिला को इस बात का भी ध्यान रखता रखना होता है, कि उसे किस प्रकार के कपड़े पहनने होते हैं और कौन-कौन से कपड़े गर्भवती महिला को नहीं पहनने चाहिए.

कपड़ों को लेकर थोड़ी सी विस्तृत चर्चा  कर रहे हैं.

Maternity dress tips

और दूसरी सुंदर प्रेगनेंसी ड्रेस देखने के लिए इमेज पर क्लिक करें >>

साफ कपड़े पहने

गर्भवती स्त्री को प्रेगनेंसी में कौन से कपड़े पहनने चाहिए.कौन से कपड़े नहीं पहने चाहिए. इन सबसे पहले इस बात का भी ध्यान रखना है, कि महिला को बिल्कुल साफ कपड़े पहनने चाहिए. उसके पीछे छोटा सा कारण यही है, कि इस दौरान महिला की प्रतिरोधक क्षमता थोड़ी सी कमजोर होती है. महिला की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है.

ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर कभी-कभी छोटी मोटी दिक्कतें आने लगती है, जो की प्रेगनेंसी में नहीं आनी चाहिए. काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है.

प्रेगनेंसी की एक सबसे बड़ी दिक्कत यही है, कि प्रेगनेंसी में किसी भी रोग के लिए बिना सोचे समझे कोई भी मेडिसन नहीं ले सकते हैं. क्योंकि काफी सारी मेडिसिंस बच्चे के ऊपर काफी नेगेटिव प्रभाव डालती है.

pregnancy special t-shirt, Maternity t-shirts
और दूसरी सुंदर प्रेगनेंसी ड्रेस देखने के लिए इमेज पर क्लिक करें >>    
 
इन्हें भी पढ़ें : When to start wearing maternity clothes Hindi 
इन्हें भी पढ़ें : 6 Benefits of pregnancy clothing for pregnant women Hindi

 टाइट लास्टिक या नाड़े वाले कपड़े

हालांकि कभी-कभी इस प्रकार के कपड़ा पहनना कपड़े पहनना मजबूरी भी होती है. लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि नाड़े को ज्यादा टाइट नहीं बांधे और लास्टिक भी टाइट नहीं होनी चाहिए.

सबसे अच्छा तो यही रहता है, कि आप इस प्रकार के कपड़ों को अवॉइड करना शुरू करें. आप इस दौरान ऐसे कपड़े पहन सकते हैं, जिनमें इस प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है. आजकल मार्केट में या ऑनलाइन मेटरनिटी ड्रेसेस (Online Maternity Dresses) बड़ी आसानी से मिल जाते हैं.

पेट पर टाइट कपड़े

प्रेगनेंसी के शुरुआती समय में महिला की टमी में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं आता है. शुरू के 2 महीने महिला अपनी ओरिजिनल शेप में रहती है, लेकिन उसके बाद भी महिला को प्रेगनेंसी का पता चलने के बाद से पेट पर टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए.

हमेशा कपड़ों का चुनाव किस प्रकार से करें कि वह पेट पर थोड़ा लूज अवश्य रहें. और प्रेगनेंसी के 2 महीने बाद तो इस बात का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती ही है.

 Click to image watch more Design >>

 फिटेड ड्रेस को कहे ना

प्रेगनेंसी के शुरुआती समय में महिलाएं सोचती हैं, कि वह अभी प्रेगनेंसी के शुरुआती अवस्था में है, तो फिटेड ड्रेस पहनने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है. हालांकि ऐसा आभास होता है, कि कोई समस्या नहीं है.

लेकिन वह वास्तव में नुकसानदायक ही होते हैं. और कभी-कभी महिलाएं टमी बाहर आने के बाद भी टाइट ड्रेस के अंदर नजर आती हैं. यह एक तरह से बच्चे की स्वास्थ्य के नजरिए से लापरवाही मानी जाएगी.

आप ऑनलाइन या मार्केट में इस प्रकार के वस्त्र खरीद सकती हैं जो प्रेगनेंसी क्लॉथस (Pregnancy Cloths) के रूप में आपको मिलेंगे और फैशनेबल भी होते हैं.

जम्पसूट को कहें न

प्रेगनेंसी के 9 महीने आपको ऐसे कपड़े पहनने से बचना चाहिए. जिन्हें पहनने में काफी समय लगता है, और उतारने में भी काफी समय लगता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बार बार उल्टी होने की समस्या और बार बार पेशाब जाने की समस्या रहती है.

ऐसे में ऐसे कपड़े नहीं पहनने चाहिए जिनमें आपको बैठने या उठने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

आप हमेशा अपने नंबर से कुछ ढीला नंबर ही खरीदें. जिन्हें पहनने या उतारने में आपको अधिक समय न लगे, और आप अपनी बॉडी को आराम दे सके.

अगर आप अपने लिए मेटरनिटी ड्रेस (maternity dress) खरीदने जा रहे हैं तो फिर आपको कपड़े अपने आप उसी अनुपात में मिलेंगे जिस अनुपात में प्रेगनेंसी में पहनना जरूरी होता है.

अब आप समझ गए होंगे कि आप को किस प्रकार के ड्रेस प्रेगनेंसी के दौरान नहीं पहनने चाहिए. कैसे ड्रेस आपको प्रेगनेंसी के लिए लाभदायक होते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें