Header Ads


Pregnancy Care items

गर्भवती महिला को आरामदायक कपड़ों की क्यों आवश्यकता होती है

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था 1 मील का पत्थर होती है गर्भावस्था के दौरान एक महिला एक नए जीवन को दुनिया में लाने के लिए प्रयत्नशील रहती है. गर्भवती महिलाएं गर्भस्थ शिशु की सुरक्षा के लिए अपने सामर्थ्य अनुसार सब कुछ सुनिश्चित करने की कोशिश करती है. यह सब करते समय वह इस बात को भूल जाती है, कि उन्हें भी आराम की और सहज रहने की उतनी ही आवश्यकता होती है.


अगर महिला गर्भवती है, तो उसे उसकी सूची में आराम सबसे ऊपर होना चाहिए. साथ ही साथ उसे स्वस्थ रहने की आवश्यकता भी काफी ज्यादा रहती है. और साथ ही साथ मन की शांति की भी उतनी ही आवश्यकता होती है. अगर महिला अपने आप को सहज महसूस करती है, तो मन की शांति अपने आप आने लगती है.


अगर महिला अपने आपको आराम में और सहज महसूस करना चाह रही है, तो उसे अपने कपड़ों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

गर्भवती महिला को आरामदायक कपड़ों की क्यों आवश्यकता होती है


आइए चर्चा करते हैं किसी भी गर्भवती महिला को आरामदायक कपड़ों की क्यों आवश्यकता होती है.

 
क्या कपड़े किसी भी गर्भवती महिला के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ कारण बता रहे हैं, जिससे आप यह समझ पाएंगे, कि किसी भी गर्भवती महिला को आरामदायक कपड़े पहनना क्यों आवश्यक होता है.


  • गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में बहुत जल्दी-जल्दी काफी बदलाव आते हैं. इसलिए ऐसे कपड़े आपको पहनने की आवश्यकता होती है जो न केवल आरामदायक हो बल्कि आपके शरीर में होने वाले परिवर्तन के लिए भी उपयुक्त हो.

 

प्रेगनेंसी फोटोशूट की आवश्यकता क्यों महसूस की जा रही है
नई स्टाइलिश मेटरनिटी (प्रेगनेंसी) ड्रेस देखें >>

  • प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में हार्मोन परिवर्तन अपने चरम सीमा पर होता है. ऐसे में हारमोंस के बहुत सारे साइड इफेक्ट महिला के शरीर में नजर आते हैं. और महिला की त्वचा इन हारमोंस के साइड इफेक्ट की वजह से काफी ज्यादा संवेदनशील हो जाती है. महिला की त्वचा पर एलर्जी और चकत्ते इत्यादि नजर आ सकते हैं. ऐसे में आपको ऐसे फैब्रिक के कपड़े पहनने चाहिए जो आपकी त्वचा की समस्या को नहीं बढ़ाएं.

 


  • प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में अक्सर महिलाओं को मतली या उल्टी की समस्या काफी ज्यादा नजर आती है. ऐसे में असहज कपड़े पहनना कोई बुद्धिमानी पूर्ण वाली बात नहीं है. इसलिए ऐसे समय अपने लिए सुरक्षित कपड़े चुने. जिन्हें पहनने पर आपको इस प्रकार की समस्याओं में और ज्यादा कठिनाई न सहनी पड़े.

 


  • प्रेगनेंसी में तंग कपड़े पहनने से आपको अपच की समस्या भी हो सकती है. जिसकी वजह से उल्टी या मतली जैसी समस्याएं बढ़ सकती है.

 

 
और प्रेगनेंसी स्टाइलिश जींस देखने के लिए इमेज पर क्लिक करें>>

  • गर्भावस्था के दौरान सोने की मुद्रा बदल जाती है, खासकर प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में ऐसा होता है. ढीले, मुलायम और आरामदायक कपड़े, विशेष रूप से रात के कपड़े, आपको अच्छी नींद लेने में मदद करते हैं, और आपके शरीर को प्रसव के लिए तैयार करते हैं.

 

  • गर्भावस्था के नौ महीने से गुजरने का मतलब है, कि आप अलग-अलग मौसमों से भी गुजर रही होंगी. बहुत सी गर्भवती महिलाओं को गर्मियां बहुत गर्म और सर्दियां बहुत ठंडी लगती हैं. गर्मी के दिनों में सूती कपड़े पहनने से आप ठंडे रह सकते हैं. क्योंकि कपड़े पसीने को सोख लेते हैं. दूसरी ओर, ऊनी कपड़े आपको सर्दियों में गर्म रख सकते हैं.


No comments

Powered by Blogger.