Header Ads


Pregnancy Care items

in First meeting of Pregnancy | प्रेगनेंसी में अगर पहली बार डॉक्टर से मिल रही है तो क्या पूछना चाहिए

नमस्कार दोस्तों हम सभी जानते हैं जैसे ही महिला को प्रेगनेंसी कंफर्म होती है या प्रेगनेंसी होने का शक होता है तो हम तुरंत डॉक्टर के पास सलाह लेने अवश्य जाते हैं, और यह आजकल का ट्रेंड भी बन गया है, लेकिन हम चले तो जाते हैं और यह हम नहीं जानते हैं कि प्रेगनेंसी कंफर्म हो जाने के बाद हमें किन-किन बातों को डॉक्टर से जानना चाहती का आवश्यक होता है.

 आज हम आपको यहां पर एक लिस्ट दे रहे हैं उसके अंदर जो जो प्रश्न हैं वह आपको अपने डॉक्टर से अवश्य पूछने हैं. अगर आप डॉक्टर के पास एक या दो बार चले भी गए हैं तो उसके बाद भी आप यह प्रश्न उनसे कर सकते हैं. अगर आप इन प्रश्नों के उत्तर नहीं जानते हैं, तो अवश्य करें.

आजकल महिलाओं का शरीर इतना मजबूत नहीं होता है, जितना कभी एक समय पहले होता था. अब प्रेगनेंसी में काफी ज्यादा सावधानी की आवश्यकता होती है. ऐसे में कुछ प्रश्न है जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है.

प्रेगनेंसी में अगर पहली बार डॉक्टर से मिल रही है तो क्या पूछना चाहिए


प्रेगनेंसी में खानपान

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने डॉक्टर से अपने भोजन के संबंध में आवश्यक चर्चा करनी चाहिए. उन्हें क्या खाना है, क्या नहीं खाना है, किन किन बातों का ध्यान भोजन के दौरान रखना है.

प्रेगनेंसी के दौरान कितना वजन बढ़ाना सही रहता है

हम सभी जानते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान वजन तो बढ़ता है, लेकिन वजन भी एक तय सीमा में ही बढ़ना चाहिए, और गर्भवती स्त्री को इस बात का ज्ञान होना जरूरी होता है.

कौन से कार्य करें कौन से नहीं

प्रेगनेंसी के अलग-अलग तिमाही में महिलाओं को अलग-अलग कार्य करने की छूट भी मिलती है और मनाई भी होती है, तो ऐसे में गर्भवती स्त्री को यह पता होना चाहिए कि उन्हें कब कौन से काम करने हैं, कौन से काम नहीं करने हैं.

दवाइयों का सेवन

अगर महिला किसी भी प्रकार की दवाई ले रही है, तो उसके संबंध में डॉक्टर से बस से चर्चा करें और आवश्यकता पड़ने पर कौन सी दवाई लेनी है कौन सी दवाई नहीं लेनी है. इस बारे में भी महिला को अवश्य पता होना चाहिए.

संबंध बनाने के बारे में पूछें

 किसी भी दंपत्ति को डॉक्टर से इस बारे में जरूर जानना चाहिए, कि प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें संबंध बनाने में किस प्रकार की सावधानी रखने की आवश्यकता होती है, और कब संबंध बनाने हैं और कब नहीं बनाने हैं.

व्यायाम के संबंध में पूछे

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ व्यायाम करना बताया जाता है, जो प्रेगनेंसी को अच्छे ढंग से आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक भी होते हैं. ऐसे कौन कौन से व्यायाम होते हैं, इस संबंध में भी महिला को डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए.

पुराने रोगों के विषय में

अगर किसी गर्भवती महिला की पहले से ही किसी रोग को लेकर मेडिसन चल रही है, तो उसके संबंध में चर्चा करें या महिला को पहले कुछ लोग हो चुके हैं, तो उनके संबंध में भी डॉक्टर को अवश्य बताएं.

आवश्यक टेस्ट

आजकल प्रेगनेंसी के दौरान काफी सारे टेस्ट करवाए जाते हैं. महिलाओं को उन टेस्टों के बारे में भी जानकारी अपने डॉक्टर से लेनी चाहिए.

किन बातों का परहेज रखें

महिला को डॉक्टर से स्पष्ट पूछना चाहिए कि उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान किन किन चीजों का परहेज रखना आवश्यक है. भोजन में किन किन चीजों का परहेज रखें, किन-किन कार्य को करने से परहेज रखें, और अगर आपकी लाइफ स्टाइल कुछ विशेष प्रकार की है तो उस संबंध में भी बात करें. जहां हमारा मतलब आपके जॉब प्रोफाइल से है क्या वह प्रेगनेंसी के दौरान आपको परेशान तो नहीं करेगा.

प्रेगनेंसी के लक्षणों के बारे में जाने

एक महिला को पता होना चाहिए कि शरीर में प्रेगनेंसी के दौरान कौन-कौन से लक्षण आते हैं. क्योंकि यह जानना है, इसलिए भी जरूरी है. कहीं आपको कुछ अलग प्रकार के लक्षण है, और आप उसे प्रेगनेंसी का लक्षण मान लें तो यह सही नहीं.

और भी बहुत सारी दूसरी छोटी-छोटी बातें हो सकती हैं, जो स्पेशली सिर्फ आपके लिए ही मायने रखती हो, आप उन बातों को भी डॉक्टर से जान सकते हैं. हमने यहां पर जितनी भी बातों का जिक्र किया है वह कुछ कॉमन बातें हैं यह बात लगभग लगभग सभी के साथ आती हैं.


No comments

Powered by Blogger.