Header Ads


Pregnancy Care items

प्रेगनेंसी का आठवां महीना | महिलाओं के शरीर में बदलाव और फूड हैबिट

हम प्रेगनेंसी के आठवें हफ्ते को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं. पहला ट्राई मिस्टर पूरा होने में केवल 4 हफ्तों का समय शेष रह गया है. इस वक्त भी महिलाओं को अपना बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता है.  क्योंकि यह वह समय है, जब शिशु अत्यधिक नाजुक होता है, और छोटे से छोटा आघात उसके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

गर्भवती माताओं को चाहिए कि वह किसी भी प्रकार के संक्रमण से अपने आप को सुरक्षित रखें. यह उनके गर्भ शिशु के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

हम आज महिलाओं के भोजन की हैबिट
महिलाओं के शरीर में बदलाव


इस हफ्ते तक अगर पीरियड मिस होने के बाद आपने प्रेगनेंसी टेस्ट नहीं किया है, तो आप अब तक यह शक करने लगेंगे कि कहीं आप गर्भावती तो नहीं है. अगर आपने कंफर्म नहीं करवाया है तो प्लीज कंफर्म करवा लीजिए.

pregnancy update,pregnancy symptoms,early pregnancy symptoms

महिलाओं के भोजन की हैबिट

इस दौरान आपको खाने के प्रति नफरत से पैदा हो सकती है, खासकर कुछ विशेष प्रकार के भोजन आपको पसंद नहीं आएंगे और आपको बार-बार लगेगा कि आपको उल्टियां हो रही हैं,आ सकती है, और कुछ महिलाओं को उल्टियां होती भी है.

असल में कुछ विशेषज्ञों का मानना है, कि भोजन के प्रति यह नकारात्मकता इसलिए होती है, ताकि महिलाएं इस प्रकार का भोजन ग्रहण नहीं करें, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान दे सकता है. अगर ऐसा है तो यह एक अच्छी बात है. लेकिन यहां यह भी उतना ही जरूरी है, कि आप को भोजन ग्रहण करना इसलिए आप थोड़ा-थोड़ा खाए अपने भोजन की पौष्टिकता का ध्यान रखें.

कभी-कभी इस दौरान महिलाओं को कुछ ऐसी चीजें खाने की इच्छा होने लगती है, जो ठीक नहीं है जैसे कि महिलाओं को चाक मिट्टी कोयला ऐसी चीजें खाने का मन होता है. अगर आपका मन हो रहा है, तो इन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करें.

प्रेगनेंसी का आठवां महीना | महिलाओं के शरीर में बदलाव और फूड हैबिट

महिलाओं के शरीर में बदलाव

अगर आप 8 हफ्ते की गर्भवती है, तो आप व्यायाम और योगा करने में अपने आप को इतना चुस्त और दुरुस्त महसूस नहीं करेंगे, जितना आप अपने आप को पहले फिट महसूस करती थी.

आपको अब थोड़ा जल्दी थकावट का सामना करना पड़ेगा. आप अपने शरीर के अंदर एक आलस्य सा महसूस कर सकते हैं.

छोटी सी बात का ध्यान रखें कि अब आपको हर एक प्रकार का योगा नहीं करना है, एक्सरसाइज नहीं करनी है.

इस दौरान आपको अपने डॉक्टर से सलाह करके, कुछ तक प्रेगनेंसी में किए जाने वाले योगा और एक्सरसाइज को ही अमल में लाना है.

अब धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ता जा रहा है और आपको नॉर्मल लाइफस्टाइल में थोड़ी सी परेशानी का अनुभव हो सकता है.  हालांकि यह है एक गर्भवती महिला के लिए अलग-अलग होता है.


वैसे तो हर महिला के लिए शरीर में बदलाव अलग-अलग समय में होते हैं लेकिन अधिकतर मामलों में आठवें हफ्ते में आपको कुछ बदलाव नजर आ सकते हैं.
 

No comments

Powered by Blogger.