स्ट्रेच मार्क्स रोकने के 9 घरेलू उपाय

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की स्किन पर आने वाले स्ट्रेच मार्क्स को रोकने का कोई प्रमाणिक तरीका अभी तक उपलब्ध नहीं है, ना ही इस पर कोई रिसर्च है. जिससे यह पता चले किस को किस प्रकार से रोका जा सकता है, मात्र कुछ घरेलू उपाय हैं. जिनका प्रयोग करके हम इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं. इन स्ट्रेच मार्क्स को काफी कम कर सकते हैं.

गर्भावस्था के दौरान बढ़ते हुए वजन और पेट के बड़ा होने की वजह से त्वचा में खिंचाव आता है. जिसकी वजह से स्ट्रेच मार्क्स नजर आते हैं. अगर आप गर्भवती ना भी हो और आपका वजन बढ़ रहा है, तब भी यह स्ट्रेच मार्क्स आपको नजर आ सकते हैं.

 इसकी मुख्य वजह आपकी ऊपरी त्वचा में खिंचाव के साथ-साथ त्वचा की निचली परत में भी खिंचाव आता है तो इस कारण से यह नजर आते हैं.  त्वचा में उपस्थित कॉलेजन इस खिंचाव के कारण थोड़ा सा फट जाता है. जिस वजह से यह नजर आते हैं.

आपकी त्वचा के रंग के आधार पर शुरुआती समय में यह निशान हल्के भूरे या लाल नजर आ सकते हैं. मगर शिशु के जन्म के बाद यह हल्के पड़ने लगते हैं, और सफेद या हल्के भूरे रंग की लाइन जैसे दिखाई पड़ते हैं, और यह बहुत लंबे समय तक रह सकते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स को कंट्रोल करने के लिए कुछ उपाय हैं, जो इस प्रकार से हैं.

वजन नियंत्रित तरीके से बढ़े

आप अपने वजन को नियंत्रित रूप से ही बढ़ने दें. इसके लिए आपको हल्के व्यायाम करना काफी जरूरी होता है. आपका वजन एकदम से नहीं बढ़ना चाहिए, बल्कि धीरे-धीरे नियमित रूप से बढ़ना चाहिए.


स्ट्रेच मार्क्स रोकने के 9 घरेलू उपाय



भरपूर मात्रा में पानी पिए

आपकी त्वचा की कोमलता बनी रहनी चाहिए. इसके लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना है. आप 10 से 12 गिलास पानी रोजाना जरूर पीएं. यह आपकी प्रेगनेंसी को हाइड्रेट भी रखेगा और आपकी त्वचा में नमी बनाए रखेगा.

मौसमी फलों का सेवन करें

आप पानी की अधिकता वाले मौसमी फलों का सेवन जरूर करें इसके लिए आपको तरबूज, खीरा, ककड़ी,लौकी इत्यादि का सेवन करना चाहिए और भी दूसरी सब्जियां हैं उनका भी सेवन करें.

तेल मालिश

अरंडी का तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल, विटामिन ई तेल, जैतून का तेल यह सब तेल अगर मालिश के रूप में प्रयोग किए जाएं तो यह त्वचा को नम और लचीला बनाए रखते हैं.

स्किन पर शहद का प्रयोग

शहद आपके स्ट्रेच मार्क्स को रोकने में काफी मदद करता है शहद को एक कपड़े में भिगो लें उस कपड़े को अपनी त्वचा पर रखें जब वह सूख जाए तो धीरे से उसे उतार दें और उसके बाद नहा ले या उसे साफ कर दें.

स्किन पर अंडे का प्रयोग

अंडे का सफेद भाग प्रोटीन होता है. वह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. कच्चे अंडे से उस भाग को निकाल ले . उसे अच्छी तरह से फैंटकर ब्रश की सहायता से skin पर लगाएं और उसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो दें. बाद में जैतून का तेल लगाएं. यह फायदा करेगा .

विशेष प्रकार का उबटन

चीनी भी इसमें काफी फायदेमंद होता है चीनी को पीसकर उसमें बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं उसके बाद इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स वाली त्वचा पर लगाएं. 1 महीने तक प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर उसे रगड़े, स्क्रब करें. उसके बाद नहा लें.

स्ट्रेच मार्क्स के लिए आलू का प्रयोग

आलू के अंदर ऐसे काफी सारे तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं आलू को काटकर उसे इनफेक्टेड त्वचा पर रख लें उसके बाद जाओ वह सूख जाए तो उसे धो लें लगातार ऐसा करने से स्क्रैच मार्क्स धीरे-धीरे हल्के होने लगेंगे.

चंदन लेप

स्किन के लिए सदाबहार हल्दी चंदन का लेप भी काफी फायदेमंद रहता है. इसे भी लगातार प्रयोग करने से त्वचा में कांति लौट आती है. त्वचा मुलायम और फ्लैक्सिबल होने लगती है. स्ट्रेच मार्क्स कमजोर पड़ने लगते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post

India's Best Deal