Header Ads


Pregnancy Care items

प्रेगनेंसी में खाना खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए

 प्रेगनेंसी के दौरान पानी पीने को लेकर, प्रेगनेंसी के दौरान पानी पीना कब बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है इस बात को भी हमें समझना होगा. दोस्तों वैसे तो बताया जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान पानी पीना बहुत जरूरी होता है लेकिन ऐसा नहीं है कि आप कभी भी पानी पी लें और वह आपको फायदा दे. आज हम बात करेंगे उसी के दौरान प्रेगनेंसी के दौरान खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना क्यों बहुत नुकसानदायक होता है, और इससे कौन-कौन सी समस्या उत्पन्न होती है.


प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपने आप को हाइड्रेट रखना चाहिए अर्थात उसके शरीर में पानी की बिल्कुल भी कमी नहीं होनी चाहिए यह बिल्कुल सत्य है इस बात पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है.

 लेकिन यह भी उतना ही जरूरी है कि महिला को खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इसे हम थोड़ा विस्तार से समझाते हैं. हालांकि पानी खाना खाने के बाद पूरे जीवन भर कभी भी नहीं पीना चाहिए, लेकिन प्रेगनेंसी में खासतौर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए.

प्रेगनेंसी में खाना खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सारे हारमोंस प्रेगनेंसी के नजरिए से महिला के शरीर में उत्पन्न होते हैं, जो प्रेगनेंसी में विभिन्न प्रकार से शरीर की मदद करते हैं. बच्चे को बड़ा करने में मदद करते हैं. लेकिन कुछ हारमोंस के गुण कुछ अवस्थाओं में नुकसान भी पहुंचाते हैं.

कुछ प्रेगनेंसी हारमोंस हमारे महिला के शरीर में गर्भाशय की मांस पेशियों को मुलायम करते हैं. जिससे कि वहां गर्भस्थ शिशु को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं हो, वह सुरक्षित करें, लेकिन यह हारमोंस पूरे शरीर में फैल कर शरीर के विभिन्न मांसपेशियों को भी शिथिल कर देते हैं. क्योंकि हम उनका गुण हैं अब हमा रा आमाशय की मांसपेशियां भी शिथिल हो जाती है. ऐसे में वह भोजन जल्दी से नहीं पचा पाती है.

हमारी भोजन को पचने की तीन प्रोसेस है इसमें महिला चबा चबा कर भोजन खाती है तो इससे मदद मिलती है दूसरा हमारे शरीर के अंदर पाचक रस निकलते हैं जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं तीसरा हमारे आमाशय के घर्षण से उसकी मांसपेशियों के दबाव से भी भोजन को पचाने में मदद मिलती है.

आपने देखा होगा कि प्रेगनेंसी के दौरान अचानक से कब्ज की समस्या आ जाती है. गैस बनने लगती है. एसिडिटी की समस्या काफी ज्यादा देखने में आती है.

जब हम भोजन चबाकर निकलते हैं तो हमारे मुंह से जीभ से ही पाचक रस और गुणकारी रस भोजन में मिलकर हमारे आमाशय में पहुंचते हैं, और वहां कुछ और पाचक रस भोजन में मिलते हैं, और उसे पचाने की कोशिश करते हैं.

आमाशय का की मांसपेशियां भी भोजन को पचाने में मदद करती हैं. लेकिन जब हम खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने लगते हैं तो यह पानी हमारे भोजन में से सारे के सारे पाचक रस निकालकर एक कोने में इकट्ठा कर देता है, और हमारा भोजन सही से नहीं पचता है उससे आवश्यक पोषक तत्व नहीं प्राप्त होते हैं उससे कुछ समस्याएं उत्पन्न होती हैं

ऐसे में भोजन फटने की प्रक्रिया बाधित होती है भोजन पेट में ही सड़ने लगता है. इससे कब्ज की समस्या एसिडिटी की समस्या और गैस की समस्या पैदा हो जाती है.

भोजन सही प्रकार से नहीं पचने के कारण भोजन से आवश्यक पोषक तत्व हमारा शरीर प्राप्त नहीं कर पाता है, और यह पोषक तत्व शिशु की जीवन रेखा होते हैं. उसके विकास के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं. आप इनका महत्व समझ सकती हैं.

एक तो प्रेगनेंसी के दौरान वैसे ही हमारा शरीर थोड़ा कमजोर रहता है, पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है हमारे शरीर में उत्पन्न हारमोंस के कारण.

ऊपर से जो भी थोड़ी सी मेहनत हमारा शरीर भोजन को पचाने के लिए कर रहा है, उस मेहनत को हम पानी पीकर अपने आप ही समाप्त कर देते हैं और अनजाने में नुकसान उठाते हैं.

खाना खाने के बाद पानी पीना एक सामान्य सी बात नजर आती है, लेकिन इसके परिणाम थोड़ा गंभीर होते हैं. असल में इसका असर हमें तुरंत नजर नहीं आता है. इसलिए हम नजरअंदाज कर देते हैं. लंबे समय बाद उसका बड़ा गहरा असर नजर आता है.

 इस कारण से हम अपने बच्चे के विकास को बाधित करते हैं, और अगर हम जीवन खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीते हैं. तो हम कई बड़े रोगों से धीरे धीरे ग्रसित हो जाते हैं .

हालांकि खाना खाने के बाद पानी पीने से हमें काफी सेटिस्फेक्शन मिलता है, लेकिन यह काफी नुकसानदायक है. इसका एक बड़ा ही सरल उपाय हमारे पास है जब भी आप खाना खाने बैठे उससे 5 मिनट पहले जी भर कर पानी पी ले.

कुछ दिनों तक आपको खाना खाने के बाद पानी पीने की बहुत ज्यादा इच्छा होगी लेकिन धीरे-धीरे यह इच्छा खत्म हो जाए और आप 40 मिनट के बाद ही पानी पीएं नहीं तो कम से कम 30 मिनट का इंतजार तो करें.

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान इस नियम को अपनाते हैं तो यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है और अगर आप इसे जीवन भर अपनाते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को भी फायदा देगा.


No comments

Powered by Blogger.