क्या स्ट्रेच मार्क्स से पूर्ण रूप से छुटकारा पाना संभव है

 प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स को कंट्रोल करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए. हम इसके लिए कुछ उपाय बताएंगे जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगे. इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाने में सक्षम हो जाएंगे. हम बात करेंगे ----



 

 
क्या स्ट्रेच मार्क्स से पूर्ण रूप से छुटकारा पाना संभव है

क्या स्ट्रेच मार्क्स से पूर्ण रूप से छुटकारा पाना संभव है

प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स आना एक व्यक्तिगत प्रक्रिया होती है, अर्थात यह किसी को कमाते हैं. किसी को काफी ज्यादा आते हैं. किसी किसी महिला को नहीं भी आते हैं. अगर महिला सोचती है, कि वह इनसे पूर्ण रूप से छुटकारा पा सकती है, तो यह उनकी गलतफहमी है.
 

यह एक नेचुरल क्रिया है इससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता है. हालांकि कुछ उपायों द्वारा इसे काफी हद तक कंट्रोल जरूर किया जा सकता है.

स्ट्रेच मार्क्स क्यों आते हैं

स्ट्रेच मार्क्स प्रेगनेंसी के दौरान मुख्यता देखने में आते हैं.  प्रेगनेंसी में महिला का वजन बढ़ता जाता है, तो इस वजह से स्किन में खिंचाव आने लगता है, और इस खिंचाव का असर हमें स्ट्रेच मार्क्स के रूप में नजर आता है.
 
यहां यह बात ध्यान देने वाली है, कि जब आपका पेट नाममात्र को ही बढ़ता है, उसके बाद भी आपको स्ट्रेच मार्क्स नजर आ सकते हैं. क्योंकि आपका वजन बढ़ रहा है, आपकी स्किन में खिंचाव आ रहा है, और जब पेट आपका प्रेगनेंसी के करना बढ़ता है. तब तो नेचुरलई स्ट्रेच मार्क्स आपको नजर आएंगे.

 जहां तक स्ट्रेच मार्क्स कम या ज्यादा होने की बात है, तो यह आपकी स्किन की फ्लैक्सेबिलिटी पर भी काफी हद तक निर्भर करता है.

आपकी त्वचा जितनी अधिक लचीली होगी स्ट्रेच मार्क्स उतने ही कम नजर आएंगे.

 

तेल से स्ट्रेच मार्क्स कम करना


अगर प्रेगनेंसी के दौरान शालीनता के साथ अपने पेट के दोनों और जहां स्थित मार्क्स नजर आ रहे हैं.  कुछ तेलों द्वारा मालिश की जाए तो यह काफी हद तक कम हो जाते हैं.

 
जैतून का तेल स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में काफी कारगर होता है. आप अपनी हथेली पर थोड़ा सा जैतून का तेल ले और लगभग 30 मिनट तक उसे वहां लगा रहने दें.

 जब वह त्वचा में अवशोषित हो जाए तो आप उसके बाद नहा ले. जैतून का तेल काफी गर्म प्रकृति का होता है इसलिए उसके अंदर आप थोड़ा सा सिरका और पानी मिला ले तो यह और असरदार हो जाएगा.

 

बाजार में आपको विटामिन ई तेल बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. त्वचा पर यह विटामिन ई तेल काफी फायदेमंद होते हैं. आपको विटामिन ई के कैप्सूल भी मिल जाएंगे.

उन विटामिन ई का तेल आप निकाल कर, उन कैप्सूल से आप जो भी द्रव्य निकलता है उसे निकालकर अपनी स्किन पर लगाए, जहां पर आपको स्ट्रेच मार्क्स नजर आ रहे हैं. आप रोजाना इन कैप्सूल ओं के तेल को अगर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएंगे तो धीरे-धीरे यह कम हो जाएंगे.

 

अपनी त्वचा के स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर आप अरंडी के तेल को 10 मिनट लगा कर रखें. उसके बाद आप हल्के गर्म पानी की बोतल से उसके से कार्य करें इससे रोम छिद्र खुल जाएंगे. धीरे-धीरे आपकी त्वचा की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ने लगेगी स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगेंगे.

 
इनके अलावा भी काफी सारे तेल हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आपको नारियल का तेल, बादाम का तेल, एवोकाडो, अरंडी का तेल, विटामिन ई  तेल बराबर मात्रा में मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स वाली त्वचा पर प्रयोग करें.

 आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके स्किन पर से यह मार्क्स काफी कम हो गए हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post

India's Best Deal