प्रेगनेंसी के दौरान मैंगो शेक पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं

प्रेगनेंसी के दौरान मैंगो शेक पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं

 प्रेगनेंसी के दौरान डाल का पका हुआ आम खाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, और क्योंकि यह एक मौसमी फल है, यह प्रेगनेंसी में काफी फायदा देता है. साथ ही साथ प्रेगनेंसी के दौरान महिला को दूध का सेवन करना भी काफी ज्यादा आवश्यक होता है.


कभी-कभी महिला को दूध का स्वाद पसंद नहीं आता है, और कभी-कभी आम का स्वाद भी पसंद नहीं आता है तो ऐसे में मैंगो शेक का सेवन किया जाए तो हो सकता है. हो सकता है कि महिला को उसका स्वाद पसंद आ जाए. मैंगो शेक के अंदर कुछ दूसरे प्रकार के ड्राइफ्रूट्स जो प्रेगनेंसी में लिया जाना बताए जाते हैं. उनका भी प्रयोग कर सकते हैं, तो स्वाद और बढ़ जाता है.



मैंगो शेक पीने में क्या सावधानी रखें

मैंगो शेक बनाने में आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना है. 


इसके लिए आपको मीठे आमों का चुनाव ही करना है ताकि आपको दूसरे प्रकार का मीठा मिलाने की आवश्यकता ना पड़े या अत्यधिक कम मात्रा में मिलाने की आवश्यकता पड़े. 


अक्सर मैंगो शेक में आइसक्रीम मिलाने की परंपरा होती है ताकि स्वाद अच्छा हो जाए कोशिश करें प्रेगनेंसी में बिना आइसक्रीम वाला मैंगो शेक ही ले. 


अगर महिला का वजन पहले से ही प्रेगनेंसी के दौरान आवश्यकता से ज्यादा है तो उसे मैंगो शेक नहीं लेना है.
मैंगो शेक बनाते समय ऐसे आमों का चुनाव आपको करना है, जो डाल के पके हुए आम होते हैं. सिंथेटिक तरीके से या  कृत्रिम तरीके से पके हुए आमों का मैंगो शेक गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होता है.

मैंगो शेक पीना कितना फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अत्यधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है ऐसे में दूध और आम का यह मिश्रण काफी ऊर्जावान होता है इसे एक प्रकार से एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी जाना जाता है.


मैंगो शेक के अंदर विटामिन ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसी वजह से यह महिला की आंखों के लिए काफी फायदेमंद है, और साथ ही साथ बच्चे की आंखों का विकास भी अच्छे से होता है.


दूध और आम से बना यह एनर्जी ड्रिंक महिला की प्रतिरोधक क्षमता को काफी मजबूत करता है. इसके अंदर आयरन कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और दूसरे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो महिला और उसके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक आवश्यक होते हैं.


महिला को प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोन अल एक्टिविटी की वजह से कब्ज की समस्या एसिडिटी की समस्या और गैस की समस्या काफी ज्यादा देखने में आती है मैंगो शेक इन सभी समस्याओं में महिला को राहत प्रदान करने का कार्य करता है.


मैंगो शेक का प्रयोग करने से महिला की मीठा खाने की जो इच्छा है उसमें काफी राहत मिलती है यह एक नेचुरल मीठा है इस वजह से यह काफी फायदेमंद है.

मैंगो शेक के नुकसान

ऐसे ही देखा जाए तो मैंगो शेक कोई नुकसानदायक नहीं होता है इसके कुछ गुण आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं.

अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना दस्त लग सकते हैं.

जिन महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान मोटापे की समस्या है, उन्हें मैंगो शेक नहीं पीना है.

अगर मैंगो शेक कृत्रिम रूप से पके हुए आम का बना है तो यह गर्भवती स्त्री के लिए काफी नुकसानदायक है.

तो दोस्तों यह थे कुछ आवश्यक बातें जो आपको मैंगो शेक के बारे में जानी चाहिए.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Pregnancy Care items