24 घंटे में कितनी बार स्तनपान कराएं

 महिला को किसी के भी बहकावे में नहीं आना है कि पाउडर का दूध माता के दूध से ज्यादा सही होता है और साथ ही साथ इस बहकावे में भी नहीं आना है कि इससे स्तनपान से महिला के लुक में कोई खराबी आती है. बल्कि काफी सारी बीमारियों का खतरा निकल जाता है. यह काफी सहायता करता है. क्योंकि माता का दूध बनना एक प्राकृतिक क्रिया है. इसे रोकने से नुकसान होता है.

बच्चे को स्तनपान कराने से संबंधित काफी सारी सावधानियां और बातों का आपको पता होना चाहिए.


गोद में स्तनपान कराएं

अगर आप अपने बच्चे को स्तनपान करवाना चाहती है, जो कि आपको करवाना ही चाहिए, तो उसकी सबसे सही शुरुआत तब होती है. जब वह पैदा होता है.  पहली बार उसे feed की आवश्यकता होती है. आप उसे गोद में ले और अपना स्तनपान करवाएं.

स्तनपान कैसे करवाना है इसके लिए आपके पास दो बहुत ही अच्छे ऑप्शन है. अगर आप अस्पताल में है तो डॉक्टर आपको गाइड कर देंगे और अगर आप अस्पताल में नहीं है तो घर की बड़ी महिलाएं आपको इस संबंध में बहुत अच्छे से समझा देंगी. तो इस विषय में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

बस आपको यह मन बनाना है कि आपका बच्चा आपका ही दूध पिएगा.


24 घंटे में कितनी बार स्तनपान कराएं

पहले 24 घंटे में आपको अपने शिशु को 8 से लेकर 12 बार तक स्तनपान करवाने की आवश्यकता होती है. जब भी आपको लगे कि आपका शिशु भूखा है उसे तुरंत स्तनपान करवाना चाहिए. क्योंकि वह आपके दूध पर ही निर्भर है.

बच्चे की आवश्यकता समझे

  • धीरे-धीरे आपको समझ में आने लगेगा कि बच्चा जब भूखा होता है, तो किस प्रकार की एक्टिविटी करता है, तो बस आपको फिर अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता नहीं है. बस आपको एक बात का ध्यान रखना है, कि आपको शुरुआत के 3 महीने कम से कम उसे हर 4 घंटे के बाद तो स्तनपान करवाना ही है. अगर आपका शिशु दूध कम पी रहा है तो इस संबंध में आप अपने डॉक्टर से बात जरूर करें.


  • आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है, कि आपको अपने बच्चे को स्तनपान या कुछ भी फीड तभी करवाना है. जब बच्चा शांत हो क्योंकि अगर बच्चा रोता हुआ स्तनपान करता है तो यह काफी हद तक संभव है कि उसकी श्वास नली में दूध चला जाए जो अत्यधिक लाभदायक होता है.


  • आपको इस बात का भी ज्ञान होना चाहिए कि शुरू के 3 महीने शिशु कम से कम 16 घंटे सोता है तो कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपको अपने शिशु को उठाकर स्तनपान करवाने की आवश्यकता पड़े. वैसे शिशु सोते-सोते भी दे स्तनपान कर लेते हैं तो इसलिए इस बात को बिल्कुल नहीं सोचे कि बच्चा सो रहा है. जब उठ जाएगा तब स्तनपान कराएंगे.


  • आपको यह बात भी पता होनी चाहिए कि जब बच्चे को पर्याप्त भोजन मिल रहा होता है, तो वह 1 दिन में 6 से लेकर 8 बार तक डायपर गिले करेगा वह भी स्थिर मल के साथ उसके जागने पर आपको सतर्क रहना है, और आप यह भी देखेंगे कि उसका वजन काफी तेजी से बढ़ रहा है. समय-समय पर बच्चे को का वजन भी आपको करवाते रहना चाहिए.


कहीं दूध कम तो नहीं बन रहा

आप इस बात को भी लेकर विशेष सतर्क रहें कि बच्चा कभी कभी दूध पीते समय निपल्स को काफी तेजी से दवा सकता है तो आपको परेशानी हो सकती है. ऐसे में आपको अपनी सबसे छोटी उंगली की सहायता से बच्चे का मुंह खोल कर अपनी और उसकी सहायता करनी होगी. अगर बार-बार यह समस्या हो रही है तो ऐसा भी हो सकता है कि आपको दूध कम बन रहा हो जिसकी वजह से आपका बच्चा भूखा रह सकता है और जबरदस्ती दूध निकालने के लिए वह निप्पल को दबा देता हो.

कई बार महिला को दूध बच्चे की आवश्यकता से अधिक बनता है तो फिर इसमें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है, लेकिन अगर महिला को दूर बच्चे की आवश्यकता से कम बन रहा है तो यह चिंता वाली बात है.

 आपको इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए, और घर पर भी बहुत से ऐसे भोजन है, घरेलू औषधियां है, जिनकी सहायता से दूध की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है. 


अल्टरनेट फीड का इंतजाम

कई बार ऐसा भी देखने में आया है कि बच्चे की भूख महिला के दूध से काफी ज्यादा होती है. इसलिए आप अपने डॉक्टर से पूछ कर अल्टरनेट फीडिंग का भी इंतजाम कर सकते हैं क्योंकि यह मजबूरी है जब महिला का दूध पूरा नहीं पड़ रहा है तो फिर उसके लिए एक्स्ट्रा फीडिंग का इस्तेमाल तो करना ही पड़ेगा, लेकिन इस दौरान आप अपना दूध पिलाना नहीं छोड़े.

आपको डॉक्टर या कोई भी कितना ही कहे कि अब आपका बच्चा बाहर से भोजन या दूध ले रहा है, तो आप अपना दूध छुड़वा सकते हैं, लेकिन आप उनकी इस बात को बिल्कुल नजरअंदाज करना क्योंकि माता के दूध की जगह कोई नहीं ले सकता.

आपका बच्चा कितनी देर सेटिंग करेगा यह बच्चे बच्चे पर निर्भर करता है लेकिन 40 मिनट तक का समय लग सकता है, तो इसके लिए आप तैयार रहें साथी साथ आपको भरपूर मात्रा में पानी और पौष्टिक भोजन लेना है. इसकी भी लंबी लिस्ट है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Pregnancy Care items