जानिए, पुदीना कैसे पीरियड्स को और रेगुलर करता है

 हम एक बार फिर महिलाओं के पीरियड नहीं आने की समस्या को लेकर चर्चा कर रहे हैं. हम आपको आज फिर एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिसका प्रयोग करके आप बड़ी आसानी से अपने रुके हुए पीरियड्स को ला सकती हैं.

 अक्सर जब महिलाओं को शुरू शुरू में पीरियड होने लगते हैं, और उसके बाद वह अनियमित हो जाते हैंM तो 1, 2 साल तक अगर ऐसा चलता है तो इसमें ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं होती है.

 लेकिन 1, 2 साल से ऊपर अगर ऐसा लगातार चलता रहे तो टीनएजर्स महिलाओं को या उनके परिवार को इस संबंध में सोचने की आवश्यकता होती है.

 

पीरियड रेगुलर करने के लिए पुदीने का प्रयोग

खासकर यह समस्या महिलाओं के शरीर में हार्मोन अल डिसबैलेंस हो जाने की वजह से नजर आती है. हमारे शरीर में हार्मोन हमारे लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होते हैं, और यह हमारे शरीर की कार्यप्रणाली को क्रियान्वित करने के लिए अहम भूमिका निभाते हैं.

 

इसलिए इनकी मात्रा का सही होना अत्यधिक आवश्यक है. इनका कम होना, वह भी नुकसानदायक है, और ज्यादा होना, वह भी नुकसानदायक होता है.


हमारे रिप्रोडक्टिव सिस्टम में हारमोंस का महत्व काफी अधिक है. इसलिए मुख्यतः हारमोंस डिसबैलेंस होने की सबसे पहली समस्या महिलाओं के अंदर पीरियड्स के रुक जाने या पीरियड के अनियमित हो जाने के रूप में नजर आती है.

 



कभी-कभी बड़ी उम्र में इस बात को लेकर महिलाएं काफी कंफ्यूज हो जाती है, कि पीरियड्स क्यों रुके हैं कहीं प्रेगनेंसी तो नहीं हो गई है या फिर  हारमोंस डिसबैलेंस की समस्या तो नहीं हो गई है.

 

इस समस्या को जानने का सबसे अच्छा तरीका यही है, कि आप कुछ घरेलू उपाय अपनाएं. यह आपकी समस्या को मुख्यतः ठीक कर देते हैं, और उसके बाद आप अपना ध्यान अच्छे से रखें.

 

आज हम जो तरीका बताने जा रहे हैं, वह काफी आसान है. इसके अंदर आपको 1 टीस्पून पुदीना पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ चटनी बना लेनी है.

 

उसके बाद आप इसे धीरे-धीरे खा ले या फिर आप ऐसा भी कर सकते हैं कि आधा गिलास हल्के गुनगुने पानी के अंदर एक चम्मच Mint पाउडर घोल ले और फिर उसके साथ एक चम्मच शहद को घोल ले उसके बाद धीरे-धीरे शिप करके पीले.

 

अब इसका प्रयोग कितनी बार करना है, तो आपको इसका प्रयोग दिन में तीन टाइम रोजाना करना है.

 

आप सुबह नाश्ते के आधे घंटे बाद इसे लेले. दोपहर में खाना खाने के बाद एक 1 घंटे बाद इसका प्रयोग करें, और रात को सोते समय से पीकर या खाकर सोए.

 

आप देखेंगे कि 2 से 3 दिन में आपके पीरियड आ गए हैं, और यह आपके पीरियड्स को रेगुलर करने का भी कार्य करता है. अगर आपको पीरियड प्रेगनेंसी की वजह से रुक गए हैं, तो आपको दूसरे उपाय साथ में अपनाने होंगे.

 

इसके लिए आप को हमने पहले भी दूसरे वीडियोस के माध्यम से बताया है और इस वीडियो में भी थोड़ा सा आपको बता रहे हैं
आपको रोजाना गर्म पानी से नहाना है.
साथ में पपीता अनानास जैसे गर्म प्रकृति के फलों का सेवन करना है.
आपको रोजाना गर्म तेल से अपने सिर की मालिश करनी है.

यह भी शरीर में गर्मी पैदा करके पीरियड लाने का कार्य करता है. और भी दूसरे उपाय जो कि घरेलू तौर पर आपके यहां किए जाते हैं. उनको भी अपनाएं हालांकि प्रेगनेंसी की हालत में आपको डॉक्टर से सलाह लेना अधिक उचित रहता है.  इसके लिए आप अपना प्रेगनेंसी टेस्ट करके डॉक्टर की सलाह पर कार्य कर सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post