Why Books to Read During Pregnancy | प्रेग्नेंसी के समय किताबें पढ़ना क्यों जरूरी

 प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को प्रेगनेंसी पुस्तकें पढ़ना क्यों आवश्यक होता है (Why Books to Read During Pregnancy). इसके क्या फायदे होते हैं. इस पर बात करेंगे.

आपका प्रश्न है - Why Books to Read During Pregnancy

बहुत-सी महिलाओं को प्रेग्नेंसी पहली बार होती है. इसलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी का बिल्कुल भी अनुभव नहीं होता है. कई बार ऐसा भी होता है, कि जब महिला दूसरी बार गर्भवती होती है. उसके गर्भ में दूसरा जेंडर होता है. दूसरा जेंडर होने की वजह से महिलाओं के लक्षण और प्रेगनेंसी की प्रकृति बदल जाती है. 


हमारे कहने का अर्थ है, पहली और दूसरी प्रेगनेंसी में महिलाओं को बिल्कुल नया अनुभव हो सकता है. इस प्रकार के अनुभव में अपनी प्रेगनेंसी को आगे बढ़ाने के लिए महिलाओं को सहायता की आवश्यकता होती है. 

 
Books to Read During Pregnancy


अगर संयुक्त परिवार होता है. संयुक्त परिवार होने से दूसरे वरिष्ठ महिलाओं का अनुभव प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के काम आता है. इस परिस्थिति में प्रेगनेंसी बुक्स की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है. 


आजकल एकल परिवार है. एक परिवार में एक ही महिला होती है. अगर महिला पहली या दूसरी बार गर्भवती है, तो उसे प्रेगनेंसी आगे कैसे ले जाना है. इसका ज्ञान नहीं होता है.


प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के हार्मोन बढ़ जाते हैं. एक शरीर के अंदर दो जान पल रही होती हैं. इसलिए महिलाओं को कई प्रकार की सावधानी रखने की आवश्यकता होती है.


हारमोंस बढ़ने से कई प्रकार के बॉडी साइड इफेक्ट (Body Side effect) महिलाओं के शरीर में नजर आने लगते हैं. इन साइड इफेक्ट की वजह से महिलाओं को काफी ज्यादा परेशानी का अनुभव होता है. 


अगर कोई वरिष्ठ महिला घर में होती है. जिन्हें प्रेगनेंसी का अनुभव है. समाज में प्रेगनेंसी के अनुभवों के विषय में जानती हैं. वह इन साइड इफेक्ट का उपचार कैसे किया जाना है, उसके बारे में भी परिचित होती हैं.


नई नई पहली बार या दूसरी बार प्रेगनेंसी होती है. समाज में महिलाओं से संपर्क नहीं होने पर, महिलाएं प्रेगनेंसी से संबंधित काफी सारी बातें नहीं जान पाती हैं. 


प्रेगनेंसी में क्या क्या सावधानी रखनी है. उस विषय में उन्हें ज्ञान नहीं होता है. इन परिस्थिति में पुस्तके काफी काम आती है.


प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी काफी छोटी-छोटी समस्याएं आती हैं. रोजाना इन समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. जिनके लिए रोजाना डॉक्टर के पास भी नहीं जाया जा सकता है. 


इस प्रकार की बहुत सारी समस्याओं की चर्चा पुस्तकों में आपको मिल जाती है. ऐसी पुस्तकों में उनके उपचार के विषय में दिया रहता है. समस्याओं की सावधानी के विषय में ज्ञान होता है. पुस्तकों के अंदर डॉक्टर और दूसरे प्रकार के एक्सपर्ट की राय होती है. अनुभव के आधार पर बहुत सारी बातें पुस्तकों में मिल जाती हैं.


किताबें पढ़ने से महिलाओं का अकेलापन भी दूर होता है. मानसिक अवसाद और तनाव की स्थिति कमजोर होने लगती है. किताबें मनोरंजन का साधन भी होती है.  


अब आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा कि Why Books to Read During Pregnancy. अब ऐसी पुस्तक की कहां मिलेंगे यह बड़ा प्रश्न है.

कहां खरीदे Best Pregnancy Books

आप अपने ही आसपास किसी बुक स्टोर पर जाकर Best Pregnancy Books अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ला सकती हैं. यह सबसे सही पुस्तक चुनने का सबसे सही तरीका है.


अगर आपके पास समय की उपलब्धता नहीं है या फिर आप के आस पास के प्रकार का कोई बुक स्टोर नहीं है.
तब आप ऑनलाइन अपनी पसंद की पुस्तकें चुन सकती हैं. आपको अमेजॉन और दूसरे ऐसे बुक स्टोर मिल जाएंगे. जहां पर इस प्रकार की पुस्तकों की उपलब्धता बहुत बड़ी मात्रा में है. 

100+ Best Pregnancy Books Collection Link


यह आप जाकर उन पुस्तकों को देखिए. उनका टाइटल देखें,  उनके डिस्क्रिप्शन में जाकर उसे देखिए, कि कौन सी पुस्तक आपके लिए सबसे अधिक सूटेबल है.


 आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में पुस्तकें मिल जाएंगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post