Books to read in pregnancy | प्रेगनेंसी पुस्तकों में क्या होता है

बहुत ही महिलाओं को इस बात का बिल्कुल भी आईडिया नहीं होता है, कि अगर हम कोई प्रेगनेंसी से संबंधित पुस्तक खरीदते हैं. जिसके अंदर प्रेगनेंसी से संबंधित जानकारियां होती है, तो उन पुस्तकों में किस प्रकार की जानकारियां होती है. और उन्हें इस बात की भी जानकारी काफी कम रहती है, कि उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान किस प्रकार की जानकारी चाहिए होती है.

 इसी टॉपिक को हम थोड़ा सा एक्सप्लोर कर रहे हैं चर्चा में ला रहे हैं. हमें उम्मीद है कि अगर आप प्रेगनेंसी से संबंधित कोई पुस्तक खरीदना चाह रही है तो यह Article आपको पसंद आएगा. 


Why books to read in pregnancy - प्रेगनेंसी पुस्तकों में क्या होता है

 

जैसा कि हमने अपने आर्टिकल में पहले भी कई बार इस बात पर चर्चा की है. अगर महिला संयुक्त फैमिली में रहती है.  फिर उसे प्रेगनेंसी के दौरान बिल्कुल भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. उसे परिवार से काफी सहयोग मिल जाता है.

बहुत से कार्य जो उसे न्यूक्लियर फैमिली में करने पड़ते हैं, एकल फैमिली में करने पड़ते हैं. वह नहीं करने पड़ते हैं.

दूसरा उन्हें इस बात का भी बड़ा फायदा मिलता है, कि प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें किस प्रकार से प्रेगनेंसी को आगे बढ़ाना चाहिए. इस बात की जानकारी उन्हें बड़े अच्छे से मिल जाती है. और सहयोग भी रहता है.

अब आप एक एकल फैमिली का हिस्सा है. परिवार में और कोई महिला नहीं है. आपके परिवार में आपकी सहायता करने के लिए अधिक लोग उपस्थित नहीं है. तब आपको अपनी प्रेगनेंसी को आगे बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा जानकारी की आवश्यकता होती है.

Best Pregnancy Books

यह जानकारी जो परिवार की बड़ी महिलाओं से मिलनी चाहिए, वह जानकारी आपको नहीं मिल पा रही है, तो ऐसे में आप पुस्तकों का सहारा बड़ी आसानी से ले सकती हैं. आपको एक अच्छी सी, या दो तीन अच्छी सी पुस्तकें छटनी है. और उनकी स्टडी करनी है.

उनमें प्रेगनेंसी के पहले दिन से लेकर आखिरी दिन तक आपको क्या-क्या करना है. कैसे कैसे करना है. इस बात की सारी जानकारी मिल सकती है. अगर सारी जानकारी भी नहीं मिलती है. काफी काम की जानकारी मिल सकती है जो आपकी प्रेगनेंसी में आपके बहुत काम आएगी.

यह कह पाना बहुत मुश्किल होता है कि किस पुस्तक में किस प्रकार की जानकारियां होती है उस पर दिए गए टाइटल से सभी बातें क्लियर नहीं होती है लेकिन काफी कुछ पता चल जाता है.

जैसे कि कुछ पॉइंट हम डिस्कस कर रहे हैं -----   

Why books to read in pregnancy - प्रेगनेंसी पुस्तकों में क्या होता है


प्रेगनेंसी में किस प्रकार का भोजन आपको खाना चाहिए. इस बात की जानकारी आपको पुस्तकों से आसानी से मिल सकती है.

प्रेगनेंसी के दौरान आपको किन किन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है ,और वह किस प्रकार के भोजन से प्राप्त हो सकते हैं. यह जानकारी आपको मिल सकती है. जो बहुत काम की है.

प्रेगनेंसी के दौरान कौन-कौन से लक्षण आपको नजर आ सकते हैं, किन किन लक्षणों में घबराने की आवश्यकता नहीं होती है. यह जानकारी मिल सकती है.

प्रेगनेंसी के दौरान हर महीने में किस किस प्रकार की सावधानी आपको रखनी चाहिए. यह जानकारी आपको मिल सकती है.

कब आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. कब आपको अल्ट्रासाउंड करवाना चाहिए.

शिशु एक्टिविटी से संबंधित जानकारी आपको पुस्तकों में मिल सकती है.

प्रेगनेंसी के दौरान किस किस प्रकार की शारीरिक समस्याएं आपको आ सकती हैं. उनसे कैसे घरेलू तरीकों से निपटा जाए इस बारे में पुस्तकों में आपको जानकारी मिल जाएगी.

ऐसे ही बहुत सारी जानकारियां जो प्रेगनेंसी से संबंधित होती हैं. वह आपको पुस्तकों में मिल जाती है.

 एक पुस्तक एक मां की तरह आपका ध्यान रख सकती है. बस आपको सही पुस्तक को चुनना है.

How to purchase Pregnancy Books - कहां से खरीदें प्रेगनेंसी किताबें

अब ऐसी पुस्तक की कहां मिलेंगे यह बड़ा प्रश्न है.

आप अपने ही आसपास किसी बुक स्टोर पर जाकर इस प्रकार की पुस्तकें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ला सकती हैं. यह सबसे सही पुस्तक चुनने का सबसे सही तरीका है.

अगर आपके पास समय की उपलब्धता नहीं है या फिर आप के आस पास के प्रकार का कोई बुक स्टोर नहीं है.
तब आप ऑनलाइन अपनी पसंद की पुस्तकें चुन सकती हैं. आपको अमेजॉन और दूसरे ऐसे बुक स्टोर मिल जाएंगे. जहां पर इस प्रकार की पुस्तकों की उपलब्धता बहुत बड़ी मात्रा में है.

यह आप जाकर उन पुस्तकों को देखिए. उनका टाइटल देखें,  उनके डिस्क्रिप्शन में जाकर उसे देखिए, कि कौन सी पुस्तक आपके लिए सबसे अधिक सूटेबल है.

 आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में पुस्तकें मिल जाएंगी.

हमने भी थोड़ी सी स्टडी की है. और आपके लिए कुछ अच्छी पुस्तकें सेलेक्ट किए हैं. आप उन 100 से ज्यादा पुस्तकों को देखकर अपने लिए अपनी प्रेगनेंसी के अनुसार पुस्तकें देख सकती हैं. खरीद सकती हैं.लिंक दिया है. आप वहां से भी अपनी पसंद की पुस्तकें देख सकती हैं. अगर आपको पसंद आए तो आप ले सकते हैं.

Click For Best 100+ Pregnancy Books>> 

आप इन पुस्तकों को जाकर अवश्य देखें. ताकि आप इस बात का आईडिया लगा सके, कि किस किस प्रकार की पुस्तकें मार्केट में उपलब्ध है. क्या यह आपके काम की है. 



Post a Comment

Previous Post Next Post