ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Period) क्या होता है. प्रेग्नेंसी में इसका सारा ही महत्व है.

आज हम प्रेगनेंसी के लिए महिलाओं की के ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Period) के संबंध में बात कर रहे हैं.  प्रेगनेंसी नहीं होने की समस्या को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं.  कभी-कभी महिलाओं को और पुरुषों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है. लेकिन फिर भी प्रेगनेंसी नहीं हो रही होती है. इसकी मुख्य वजह यही होती है, कि सही समय पर कोशिश नहीं होती है. इसी टॉपिक पर बात करते हैं.

वैज्ञानिक इस बात को बहुत पहले से कहते आ रहे हैं, कि धीरे-धीरे जैसे जैसे वातावरण बदल रहा है. वैसे वैसे इंसानों की प्रजनन क्षमता भी कमजोर होती जा रही है. महिला और पुरुषों की संतान प्राप्ति की क्षमता पर प्रभाव पड़ रहा है.

आजकल हमारी लाइफ बहुत ज्यादा फास्ट हो गई है. हमें हमारे लिए समय ही नहीं मिलता है. हम अपने शरीर का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं. यहां तक कि हम अपने भोजन के प्रति भी बहुत ज्यादा लापरवाह हो रहे है.

सही पोषण नहीं मिलने की वजह से शरीर कमजोर रह जाता है. प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है. हमें यह भी नहीं पता होता है, कि हमें प्रेगनेंसी के लिए कब कोशिश करनी चाहिए.

 कभी-कभी हम गलत समय पर प्रेगनेंसी के लिए कोशिश करते हैं. और प्रेगनेंसी नहीं होती है. हम आपको बता दें. प्रेगनेंसी हमेशा महिलाओं को एक निश्चित समय पर ही होती है. एक मंथली साइकिल में महिला के पास मात्र 24 घंटे ऐसे होते हैं. जब वह गर्भवती होती है. इस समय को ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Period) कहा जाता है.

25 से 40 दिनों की साइकिल में मात्र 24 घंटे ऐसे होते हैं. जब महिला का अंडा, पुरुष के शुक्राणु से मिलन करके प्रेगनेंसी को आगे बढ़ाता है. और भ्रूण का निर्माण होता है.

अगर इन 24 घंटों के अंदर दंपत्ति से चूक हो जाती है, तो फिर प्रेगनेंसी नहीं होती है. हमें अगली मंथली साइकिल (womens monthly cycle) का इंतजार करना पड़ता है. 

Ovulation Kit or Strips for know Ovulation Periods

 इन 24 से 40 दिनों के बीच में वह 24 घंटे कब आएंगे. आपका ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Days) कब आएगा. इसकी सही जानकारी के लिए ओवुलेशन किट (Ovulation Kit or Obulesan Kit) का इस्तेमाल किया जाता है.जो किसी भी दंपत्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देती है.

क्योंकि इसी ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Days) के दौरान महिला गर्भवती हो सकती है. इसलिए अगर महिला के और पुरुष के शरीर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं है. ऐसा हो सकता है, कि सही समय पर कोशिश नहीं करने की वजह से प्रेगनेंसी नहीं हो रही है. इसलिए दंपत्ति को ओवुलेशन किट (Ovulation Kit) का इस्तेमाल करके प्रेगनेंसी होने का सही समय ज्ञात करना चाहिए.

 यह ओवुलेशन किट (Ovulation Kit) कैसे प्राप्त करें

Ovulation Kit in Medical Shop :
आप किसी भी डॉक्टर की सलाह से या किसी मेडिकल स्टोर पर जाकर इस किट के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वहां से इसे परचेस कर सकते हैं.

Ovulation Kit or Strips Online :
अगर आप के आस पास कोई मेडिकल सुविधा नहीं है. या आपके पास इतना समय नहीं है, कि आप मार्केट जा पाए. आप ovulation strips online  भी खरीद सकते हैं, जो आपको अमेजॉन या दूसरे ऑनलाइन वेबसाइट से बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाएगी. बस किसी विश्वसनीय वेबसाइट पर ही जाकर परचेज करें.

आपकी सुविधा के लिए हम एक लिंक आपको प्रोवाइड करा रहे हैं. आप यहां जाकर प्रोडक्ट के बारे में जान सकते हैं, समझ सकते हैं. Ovulation Kit Price चेक कर सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post