Online सबसे ज्यादा बिकने वाली ovulation Kit | Best 3 Ovulation kit in India Online

भारत में Ovulation kit के बारे में अधिकतर जानकारी का अभाव है. लेकिन धीरे-धीरे अब Ovulation kit  के बारे में जागरूकता बढ़ रही है और अब इसका प्रयोग धीरे-धीरे बढ़ रहा है.

आज हम आपसे Online 3 best seller Ovulation kit के विषय में बात करने वाले हैं. 


ओवुलेशन किट का महत्व

आजकल लाइफ बहुत ज्यादा फास्ट हो गई है. दंपत्ति को बहुत कम समय मिलता है. ऐसे में ऐसे दंपत्ति के लिए जो बहुत कम समय रखते हैं, और संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं. उनके लिए Ovulation kit किसी वरदान से कम नहीं है.

असल में ओवुलेशन किट किसी भी महिला की मंथली साइकिल में उस समय को ज्ञात करने में मदद करती है. जिस वक्त महिला के शरीर में अंडा प्रेगनेंसी के लिए पूर्ण रूप से तैयार हो जाता है. एक मंथली साइकिल में मात्र 24 घंटे ही ऐसे होते हैं, जब महिला वास्तव में गर्भवती होती है. यह उन 24 घंटों के विषय में जानकारी प्रदान करती है.

ओवुलेशन किट कैसे काम करती है

महिला के शरीर में अंडा जब प्रेगनेंसी के लिए तैयार होता है, तो उससे 24 से 48 घंटे पहले महिला के शरीर में LH हारमोंस का उत्पादन बढ़ जाता है.

इस LH हारमोंस को ओवुलेशन किट द्वारा ज्ञात किया जाता है, और पता लगाया जाता है कि अगले 24 से 48 घंटे महिला का ओवुलेशन पीरियड चलने वाला है. इस दौरान असुरक्षित संबंध बनाकर महिला गर्भवती हो सकती है.

24 से 40 दिन के बीच में महिला का मंथली पीरियड होता है. इस दौरान उस दिन को ज्ञात करना जिस दिन महिला गर्भवती हो सकती है, कठिन कार्य होता है. ओवुलेशन किट के द्वारा यही कार्य किया जाता है. इसलिए धीरे-धीरे इसकी मांग बढ़ रही है.

किट का प्रयोग कैसे करें

एक किट के अंदर 5 स्ट्रिप आती हैं, और लगभग 30 दिन का एक साइकिल होता है, तो किन 5 दिनों में यह टेस्ट करना है. इसका आकलन ओवुलेशन किट को यूज करने से पहले ही करना होता है. इसके लिए आप ऑनलाइन ओवुलेशन केलकुलेटर की मदद से उन 5 दिनों के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं. क्योंकि यह 5 दिन ओवुलेशन पीरियड कहलाते हैं.  इन 5 दिनों में ओवुलेशन किट के द्वारा उन 24 घंटों का पता लगाया जाता है, जो प्रेगनेंसी के लिए सबसे ज्यादा सूटेबल होते हैं.


आज हम आपको 3 बेस्ट ऑनलाइन ओवुलेशन किट के विषय में जानकारी दे रहे हैं.

ओवुलेशन किट कैसे काम करती है

जब महिला का Ovulation period शुरू होता है, अर्थात अंडा निषेचन के लिए उपलब्ध होने वाला होता है, तो उससे पहले महिला के शरीर में LH हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है.

 इसी हार्मोन की मात्रा को ओवुलेशन किट ट्रैक करके आपको Ovulation period के उन 24 घंटों के बारे में जानकारी देती है, जब महिला मां बन सकती है.

आई-नो शरीर में एलएच हार्मोन के बढ़ने का पता लगाता है, जो ओव्यूलेशन से पहले होता है. यह इंगित करता है कि गर्भवती होने के लिए आपके सबसे अच्छे दिन शुरू हो गए हैं और अगले 2-3 दिनों तक असुरक्षित यौन संबंध बनाने से आपके स्वाभाविक रूप से गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है.

Recombigen ovulation test kit

सामान्य महिलाओं के मूत्र में LH हारमोंस मासिक धर्म चक्र के बीच में बढ़ जाता है.ओव्यूलेशन परीक्षण से महिला को अपने सबसे Fertile days की भविष्यवाणी करने का अधिक मौका मिलता है, भले ही उनके चक्र की लंबाई परिवर्तनशील हो.

 

Buy Recombigen ovulation test kit

Current Price


एक मंथली साइकिल में एलएच हारमोंस की बढ़ोतरी कब से होगी इस बात की जानकारी आपको नहीं होती है. इसलिए इस Recombigen ovulation test kit में आपको 10 strips प्राप्त होंगी.  जिससे आपको ovulation पीरियड का पता लगाने में आसानी रहती है. 

i know Ovulation Kit

i Know Ovulation Kit शरीर में एलएच हार्मोन के बढ़ने का पता लगाता है, जो ओव्यूलेशन से पहले होता है। LH हारमोंस Ovulation period शुरू होने से 24 घंटे पहले बढ़ जाता है. यह इंगित करता है कि गर्भवती होने के लिए आपके सबसे अच्छे दिन शुरू हो गए हैं, और अगले 2-3 दिनों तक असुरक्षित मिलन करके प्रेगनेंसी को सुनिश्चित करने का कार्य कर सकते हैं.


i-Know Ovulation Kit - How to Buy


यूरिन के माध्यम से यह LH हारमोंस की मात्रा को ज्ञात करने का कार्य करता है. जिसे आप नीचे गए दिए गए चित्र के माध्यम से बड़ी आसानी से समझ सकते हैं.

i-Know Ovulation Kit कैसे काम करती है

 जैसे-जैसे LH हारमोंस की मात्रा यूरिन में बढ़ती जाती है, वैसे वैसे यह किट आपको उसकी मात्रा बढ़ने की जानकारी देती रहती है, और आप प्रेगनेंसी के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

यह 5 strips के साथ आपको प्राप्त होगी.

Ovlo Ovulation Test Kit for Women

जैसे कि दूसरी Ovulation Test Kit LH हारमोंस के आधार पर कार्य करती हैं, और यूरिन द्वारा ओवुलेशन पीरियड का पता लगाती हैं.  ठीक इसी प्रकार से यह Ovlo ovulation kit भी कार्य करती है.

यह प्रीमियम क्वालिटी की ओवुलेशन किट मानी जाती है. इसकी कीमत दूसरी ओवुलेशन किट की कीमत से थोड़ा अधिक आती है. इसके अंदर 5 स्ट्रिप आती हैं. जिससे आप ओवुलेशन डेट या ओवुलेशन पीरियड का पता लगा पाएंगे.

 Ovlo Ovulation Test Kit for Women

Current Price


इस ओवुलेशन किट का मैकेनिज्म दूसरी ओवुलेशन किट की तुलना में थोड़ा सा अलग है हालांकि काफी user-friendly है आसानी से पता चल जाता है.

इस ओवुलेशन किट को प्रयोग करने में कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि --

  • दिन में 12:00 बजे के बाद ही इस किट से ओवुलेशन डेट का पता लगाएं.
  • इस किट का प्रयोग करने से पहले आप अपनी एक्सपेक्टेड ओवुलेशन पीरियड के बारे में अवश्य जानकारी कर ले.
  • ओवुलेशन किट की डिस्प्ले विंडो पर यूरिन बिल्कुल नहीं गिराए वर्ना अमान्य रिजल्ट आ सकता है.

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें.

निष्कर्ष

प्रेगनेंसी के लिए दंपत्ति को रेगुलर संबंध बनाने की आवश्यकता पर बल दिया जाता है. लेकिन ओवुलेशन किट का लॉजिक आ जाने के बाद आप सही समय पर संबंध बनाने की कोशिश करेंगे तो प्रेगनेंसी होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

 दंपत्ति प्रेगनेंसी के लिए तभी कोशिश करें, जब वह आने वाले बच्चे को यथा उचित समय प्रदान कर सकें. यह आवश्यक है. किट का प्रयोग करने से पहले महिला को अपने एक्सपेक्टेड ओवुलेशन पीरियड का पता होना बहुत जरूरी है, जो लगभग 4 से 5 दिन का होता है. इन्हीं 4 से 5 दिनों के बीच ओवुलेशन डेट, ओवुलेशन किट के माध्यम से पता लगाई जाती है.

ओवुलेशन किट का प्रयोग करना किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं होता है. आंकड़ों के अनुसार ओवुलेशन किट 99% तक सही रिजल्ट देने में सक्षम है. अगर इसका फायदा आपको नजर नहीं आ रहा है, तो इसका कोई भी नुकसान आपको बिल्कुल नहीं होगा. इसलिए धीरे-धीरे इसकी मांग बढ़ रही है.

 

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने