i Know Ovulation Kit Review | क्यों प्रयोग करें

0
228

हम आपको i Know Ovulation Kit के बारे में जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान कर रहे हैं. यह किट आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हो जाती है.

i-Know Ovulation test Kit किस प्रकार से काम करती है. कब और कैसे इसका प्रयोग करना चाहिए. किस प्रकार से यह आपके best fertile days कैलकुलेट करने में भूमिका निभाती है. इस सभी बातों को लेकर चर्चा करने वाले हैं.

Best fertile days का अर्थ है, वह दिन, जिस दिन महिला pregnant हो सकती है. मात्र एकMenstrual Cycle में 24 घंटे ही ऐसे होते हैं, जब महिला वास्तव में गर्भवती हो सकती है. i Know Kit के माध्यम से आप उन 24 घंटे को कैलकुलेट कर सकते हैं. Ovulation Period में असुरक्षित संबंध बनाकर महिला को pregnancy आसानी से हो जाती है.

i Know Ovulation Kit क्या है

ओवुलेशन टेस्ट किट किसी भी महिला के लिए उसकी मंथली साइकल में उन दिनों का सही-सही पता लगाती है. जिस समय महिला का अंडा प्रेगनेंसी के लिए तैयार होता है.

एक मंत्री साइकिल में मात्र 24 घंटे ही ऐसे होते हैं, जब यह अंडा प्रेगनेंसी के लिए रेडी रहता है. उन 24 घंटों का पता i Know Ovulation Kit के माध्यम से चलता है.

यदि आपने अभी शुरुआत की है या कुछ समय से प्रयास कर रहे हैं, तो चिंता न करें. लेकिन यह जान लें कि सही दिनों पर प्रयास करना महत्वपूर्ण है. मासिक चक्र की लंबाई के आधार पर ovulation period एक महिला का दूसरी महिला से अलग हो सकता है .

आई नो ओव्यूलेशन टेस्टिंग स्ट्रिप्स आपका 5 मिनट का  घर पर समाधान है. ओवुलेशन टेस्ट किट एक पैक में 5 स्ट्रिप्स के साथ आता है. जिससे आपको गर्भवती होने के सर्वोत्तम दिनों को जानने में मदद मिलती है.

i know ovulation kit positive result images
i-Know Ovulation Kit कैसे काम करती है

i Know Ovulation Kit कब प्रयोग करें

i-Know Ovulation Kit का प्रयोग आप 24 से लेकर 40 दिन के मंथली साइकिल में किसी भी 5 दिन लगातार कर सकते हैं. लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न यही होता है, कि वह 5 दिन कौन से होंगे. कब हम i-Know Ovulation test strip का प्रयोग करेंगे.

किसी भी Menstrual Cycle में महिला का Expected ovulation time 5 दिनों का होता है. जिसमें वह 24 घंटे होते हैं, जब महिला का अंडा प्रजनन के लिए बाहर आता है. इन्हीं 24 घंटे में महिला गर्भवती होती है. ओवुलेशन पीरियड को जानने के लिए कुछ तरीके हैं .

ओवुलेशन पीरियड के लक्षण के आधार पर i-Know Ovulation Kit का प्रयोग किया जाता है.

महिला ओवुलेशन किट का प्रयोग करने से दो-तीन महीने पहले से ही अपने एस्पेक्टेड ओवुलेशन पीरियड के बारे में जानने की कोशिश करें. महिला को कुछ लक्षण आते हैं जैसे कि –

•    त्वचा की रंगत में बदलाव
•    शरीर का तापमान बढ़ जाना
•    ओवुलेशन का दर्द महसूस करना
•    यौन इच्छा में वृद्धि

इन लक्षणों को समझ कर महिला अपना Expected ovulation period ज्ञात कर सकती है.

साथ ही साथ अपनी मंथली साइकिल के आधार पर महिला Online Ovulation Calculator के माध्यम से भी वह Expected ovulation period पीरियड का पता लगा सकती है. फिरiKnow Ovulation stripका प्रयोग करके करके उन 24 घंटों के बारे में पता लगा सकती है, जब अंडा फेलोपियन ट्यूब में आता है, और आप गर्भवती हो सकती है.

i-Know Ovulation Kit कैसे काम करती है

जब महिला का Ovulation timeशुरू होता है, तो उससे 24 घंटे पहले महिला के शरीर में LH हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है.

इसी हार्मोन की मात्रा को ओवुलेशन किट से ट्रैक किया जाता है. आपको Ovulation period के उन 24 घंटों के बारे में जानकारी देती है, जब महिला मां बन सकती है.

आई-नो शरीर में LH Hormone Levels के बढ़ने का पता लगाता है, जो ओव्यूलेशन से पहले होता है. यह इंगित करता है कि गर्भवती होने के लिए आपके सबसे अच्छे दिन शुरू हो गए हैं. अगले 2-3 दिनों तक असुरक्षित यौन संबंध बनाने से आपके स्वाभाविक रूप से गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है.

i-Know Ovulation Kit प्रयोग कैसे करें

ओवुलेशन किट का प्रयोग करना काफी आसान है. ओवुलेशन पीरियड जानने के लिए आप सुबह 8:00 बजे से लेकर रात के 8:00 बजे तक कभी भी आई नो ओव्यूलेशन टेस्टिंगकिट का प्रयोग कर सकते हैं.

लेकिन सबसे सही समय दिन में 12:00 बजे से लेकर दिन के 2:00 बजे तक का रहता है. जिस दिन आपको टेस्ट शुरू करने हैं, उस दिन सुबह 8:00 बजे से लेकर 2:00 बजे तक आप कम से कम लिक्विड भोजन का प्रयोग करें. क्योंकि मूत्र जितना अधिक गाढ़ा होगा रिजल्ट उतना सही आएगा.

ड्रॉपर की मदद से ओवुलेशन किट में तीन बूंद आप यूरीन पास करें.

5 मिनट इंतजार करें उसके बाद रिजल्ट आपके सामने आएगा.

C आर T नाम की दो लाइने आपको नजर आती हैं.

  • C एंड T में दो गुलाबी रेखाएं Fertile days की शुरुआत का संकेत देती हैं.
  • केवल C रेखा का गुलाबी होना बताता है, कि अभी Fertile days नहीं आए हैं.
  • अगर C और T दोनों ही लाइने नहीं आती है, तो Kit खराब मान ली जाती है. आपको New Kit के साथ दोबारा से चेक करना होगा.

Ovulation Kit Result

i Know Ovulation test Kit के 70% यूजर्स इससे सेटिस्फाइड नजर आते हैं. मात्र 17% यूजर्स इससे संतुष्ट नजर नहीं आते हैं. 13% यूजर्स कोई भी राय नहीं रखते हैं.

मात्र कुछ विशेष परिस्थितियों में ओवुलेशन किट के नतीजे गलत आ सकते हैं. इसमें ओवुलेशन किट की कोई प्रॉब्लम नहीं होती है. मात्र शारीरिक परिस्थितियों की वजह से ऐसा हो सकता है.

अगर हम 17% यूजर्स को नेगेटिव मान भी लेते हैं, तो इनमें उन यूजर्स की संख्या भी काफी ज्यादा है.

  • जिन्हें ओवुलेशन किट का यूज़ करना सही तरीके से नहीं आता है.
  • दूसरा अगर महिला के पीरियड अनियमित होते हैं तो उस अवस्था में भी किट सही रिजल्ट देने में नाकाम रहती है.
  • हारमोंस डिसबैलेंस होने की वजह से भी Kit सही काम नहीं करती है.
  • कई बार किट का रखरखाव सही नहीं होने की वजह से नमी पकड़ जाने की वजह से वह सही कार्य नहीं करती है.

इन अवस्थाओं में भी यूजर्स नेगेटिव फीडबैक देते हैं. i-Know Ovulation Kit 99% तक सही रिजल्ट देने में सक्षम है.

निष्कर्ष

जो भी दंपत्ति काफी बिजी लाइफ स्टाइल रखते हैं, या अलग-अलग शहरों में रहते हैं. उनके लिए परिवार बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय Ovulation Kit का प्रयोग करना है.

यह उस समय को बड़ी आसानी से बता देता है, जिस वक्त आप माता-पिता बड़ी आसानी से बन सकते हैं. इसलिए इसका प्रयोग कोई नुकसान नहीं देता है. आपको फायदा जरूर हो सकता है. इसलिए इसका प्रयोग करना तो एक बार बनता है.

आपके प्रश्न और उत्तर

Ans: ओव्यूलेशन टेस्ट किट का परिणाम इस बात पर निर्भर करता है, कि आप अपनी expected ovulation period का पता लगाने में कितनी अच्छी तरह से सक्षम हैं. यदि आप अपनी expected ovulation period जानते हैं, तो आप आसानी से इस ओव्यूलेशन प्रेडिक्शन किट के साथ ओव्यूलेशन की तारीख का पता लगा सकते हैं. इसकी सफलता दर 99%है.
एक किट की सफलता दर भी उन भौतिक परिस्थितियों पर निर्भर करती है जिनके तहत आपकी किट रखी जाती है, और आप इसका उपयोग करने में कितनी अच्छी तरह से वाकिफ हैं.

Q. “I-KNNOW OVULATION KIT” कितना सही है?

Q. ओव्यूलेशन किट के लिए कौन सा ब्रांड सबसे अच्छा है?

Ans: यदि आप एक ब्रांडेड ओव्यूलेशन किट की तलाश कर रहे हैं, जो विश्वसनीय है. उसके लिए, आपको एक ऑनलाइन ओव्यूलेशन किट खरीदना चाहिए.
क्योंकि यहां आपको अमेज़ॅन जैसी वेबसाइटों पर ग्राहक समीक्षा मिलती है. उन लोगों को पढ़कर आप ब्रांड का मूल्यांकन कर सकते हैं, और आप अपने लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रांडेड ओव्यूलेशन किट खरीद सकते हैं.

Q. यदि LH हार्मोन अधिक है तो क्या होगा?

Ans : ओव्यूलेशन की तारीख से 24 घंटे पहले एलएच हार्मोन बढ़ता है. इसके पास चिकित्सा विज्ञान के भीतर अपने स्वयं के कई स्पष्टीकरण हैं. लेकिन यह एक सामान्य व्यक्ति के लिए यह समझना पर्याप्त है, कि एलएच हार्मोन की वृद्धि के 24 घंटे के भीतर, महिला का अंडा गर्भावस्था के लिए तैयार हो जाता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें