नर्सिंग ड्रेसेस क्यों आवश्यक | Why Nursing Dresses after Delivery

 Nursing Dresses धीरे धीरे अब नवजात माताओं को पसंद आने लगी है. वह उनकी आवश्यकता को समझने लगी है. क्योंकि breastfeeding के दौरान इन dresses में काफी आराम रहता है.

किसी भी माता को अपने नवजात शिशु को पहले दूसरे महीने में काफी ज्यादा बार बार-बार breastfeeding कराने की आवश्यकता होती है.  ऐसे में nursing dresses माता के लिए बहुत काम की सिद्ध होती हैं. वह साधारण ड्रेस की तुलना में काफी ज्यादा आराम से स्तनपान (breastfeeding) करा सकती हैं.

नर्सिंग ड्रेसेस क्यों आवश्यक | Why Nursing Dresses after Delivery


इसके लिए महिला nursing friendly dresses को nursing wear dresses और नाइट में nursing maxi dress का प्रयोग कर सकती है, जो स्पेशल इस सुविधा के साथ आती है, जिससे माता बिना किसी परेशानी के बच्चों को स्तनपान (breastfeeding) करा सके.


क्या Nursing Dresses की आवश्यकता है

आजकल महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर समाज में अपना योगदान दे रही है. ऐसे में उन्हें घर से बाहर निकलना पड़ता है. साथ ही साथ मातृत्व की जिम्मेदारी भी निभानी पड़ती है. ऐसे में स्टाइलिश नर्सिंग ड्रेस महिलाओं के लिए two-in-one का कार्य करती है. यह स्टाइल के साथ-साथ काफी कंफर्ट रहती है. breastfeeding के दौरान काफी कंफर्ट रहती हैं, और महिला पब्लिक प्लेस में भी आराम से ब्रेस्ट फीडिंग करा सकती है.

महिलाओं की समाज में बढ़ती जिम्मेदारी के साथ साथ फीडिंग ड्रेस (Feeing Dresses) का भी चलन बढ़ता चला जा रहा है. और उनकी आवश्यकता अब महसूस होने लगी है.



Breastfeeding Dress For New Mom

 

Nursing Dresses के फायदे

Nursing dresses के बहुत सारे अपने फायदे होते हैं. जिन्हें जानकर आप जरूर nursing wear dresses
को खरीदने की इच्छा रखेंगे. आइए जानते हैं किस प्रकार के benefits Nursing dresses से एक माता को हो सकते हैं.

1.टू इन वन ड्रेस

अभी तक महिलाओं को stylish dress के साथ बच्चों को feeding कराना काफी मुश्किल पड़ता था, लेकिन अब stylish Nursing dresses मार्केट में उपलब्ध है, या आप Nursing dresses online  भी खरीद सकती हैं यह आपको स्टाइलिश लुक के साथ ब्रेस्टफीडिंग अर्थात स्तनपान की सुविधा प्रदान करती है. अब fancy nursing dress टाइम है.

2. स्तनपान कराने में सुविधा

अगर आपके पास Special breastfeeding dress नहीं है, तो फिर आपको अपने शिशु को ब्रेस्टफीडिंग कराने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है.वस्त्रों को काफी परिवर्तित करके ही आप ब्रेस्टफीडिंग करा सकते हैं.

लेकिन अगर आपके पास nursing dress है, तो आप बहुत आसानी से अपने वस्त्रों को अस्त-व्यस्त करें बिना और बिना किसी शारीरिक तनाव के बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा सकती हैं. आपको कुछ भी असुविधा नहीं होगी.

3.Feeding Stress से आराम

अक्सर महिलाओं को नवजात बच्चे को दूध पिलाना किसी मुसीबत से कम नहीं होता है. क्योंकि महिलाओं को अपने वस्त्रों से काफी ज्यादा असुविधा का सामना करना पड़ता है.

क्योंकि अभी तक मार्केट में Nursing dresses उपलब्ध नहीं थी, जोकि आपको ब्रेस्टफीडिंग में की सुविधा प्रदान करती थी. अब महिला बड़ी आसानी से breastfeeding ड्रेस की सहायता से अपने नवजात बच्चे को बिना किसी असुविधा के स्तनपान करा सकती है.

ट्रेडिशनल सामान्य ड्रेसेस में यह कार्य काफी कठिन था. इसमें महिलाओं को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब यह समस्या समाप्त हो गई है.

4.शिशु के साथ यात्रा करने में सुविधा

आजकल मार्केट में stylish Nursing dress बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. हम सभी जानते हैं कि स्टाइलिश ड्रेसेस के अंदर स्तनपान कराने की सुविधा नहीं होती है.

लेकिन आजकल stylish nursing wear आपको बड़ी आसानी से Online मिल जाती . इस प्रकार की feeding dress आपके लुक को भी अच्छा दिखाने में मदद करती हैं, और साथ ही साथ स्तनपान में भी आपकी हेल्प करती हैं.



 

 5.पार्टी के अनुकूल - Party Friendly Maternity and Nursing Dresses

आपको maternity and nursing dresses for special occasions या nursing Indian dresses
बड़ी आसानी से मार्केट में या ऑनलाइन मिल जाती है. जो आपके party look को भी सपोर्ट  करेंगी और स्तनपान में भी आपकी मदद करेंगी.  

अगर आपके पास stylish nursing outfits उपलब्ध है, तो आप पार्टी में बिना किसी परेशानी के इंजॉय भी कर सकती है साथ ही साथ अपने नवजात शिशु को feeding भी करा सकती है.

Nursing Outfits खरीदने में सावधानियां

महिला को feeding आवश्यकताओं को देखते हुए ऐसी nursing wear dress खरीदनी चाहिए, जो उसके बजट में फिट बैठती है. साथ ही साथ उसका फैब्रिक भी natural होना चाहिए.

क्योंकि बच्चे की त्वचा काफी ज्यादा नाजुक होती है. आर्टिफिशियल फैब्रिक बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना जरूरी है. अधिकतर फैंसी ड्रेस नेचुरल फैब्रिक कि नहीं होती है, और ऐसी ड्रेस शिशु को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

कैसी Nursing Wear खरीदें

यह बड़ा ही पेचीदा सवाल है. क्योंकि हर महिला की आवश्यकता अलग-अलग होती है. ऐसे में महिलाओं को स्वयं ही इस बात का निर्णय लेना है, कि उसे किस प्रकार की nursing wear dress खरीदनी है.

इसके लिए महिला सबसे पहले अपनी आवश्यकताओं को समझें, और उसके बाद वह ड्रेस के प्रकार पर अपना निर्णय लें.

ड्रेस को लेकर छोटी-छोटी टिप्स हम आपको दे रहे हैं आप इन्हें ध्यान में रखते हुए अपनी आवश्यकताओं को समझें और फिर ड्रेस खरीद सकते हैं.

  •  अगर महिला को घर पर ही पहनने के लिए night nursing wear की आवश्यकता है तो महिला nursing maxi dress खरीद सकती है यह आपको आसपास शॉप पर मिल जाएगी अन्यथा आप nursing maxi dress online भी खरीद सकते हैं. Nursing night dress आपको लोकल मार्केट में भी मिल सकती है.

  • अगर महिला चाहती है कि वह घर पर ही nursing outfits पहने इसके लिए वह nursing gowns online खरीद सकती है. जिसे आप घर पर पहन सकते हैं, या कभी-कभी आवश्यकता पड़ने पर उन्हें पहनकर आसपास बाहर भी निकल सकते हैं.

  • अगर आपको किसी पार्टी के लिए या किसी त्योहार के लिए ड्रेस खरीदनी है, और आप चाहते हैं कि आप मातृत्व के की आवश्यकताओं की भी पूर्ति करें. उसके लिए आप stylish nursing outfits किसी भी ऑनलाइन पोर्टल से खरीद सकती है. क्योंकि लोकल मार्केट में जल्दी से इस प्रकार के stylish nursing dress उपलब्ध नहीं होती है. अगर आपके पास मार्केट में इस प्रकार की ड्रेस उपलब्ध है, तो आप पहले वहां देखें, उसके बाद ही आप ऑनलाइन का ऑप्शन देखें.

  • ऑफिस जाने के उद्देश्य से भी आप इस प्रकार की ड्रेस खरीद सकते हैं. जिसमें ब्रेस्टफीडिंग कुर्ती या टॉप जींस इस प्रकार की ड्रेस आप ले सकते हैं. इस प्रकार की ड्रेस आपको लोकल मार्केट क्या ऑनलाइन बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाती है.

आपके अपेक्षित प्रश्न

Q. Nursing Dress क्यों खरीदें?
Ans.
सामान्य ट्रेडिशनल ड्रेस इसके अंदर इस प्रकार की सुविधा नहीं होती है कि माता बच्चे को आसानी से स्तनपान करा सके. लेकिन Nursing special dresses  इस प्रकार की सुविधा के साथ आती है कि माता बहुत आसानी के साथ बिना किसी शारीरिक और मानसिक कष्ट के बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा सकती है.

Q. Nursing Outfits खरीदने में किस प्रकार की सावधानी रखें?
Ans.
Nursing outfits बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है, कि वह इस प्रकार के फैब्रिक से बनाई जाए जो बच्चे की स्किन के प्रति सॉफ्ट रहे. बच्चे की स्किन को कपड़े से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होना चाहिए. लेकिन फिर भी महिला को अपने लिए वस्त्र खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह बच्चे के स्किन के लिए सूटेबल हो.

Q. क्या Nursing Wear Dress मार्केट में आसानी से उपलब्ध है?
Ans.
Nursing wear dress आसानी से मार्केट में उपलब्ध तो हो जाती है, लेकिन उसमें अभी अधिक चॉइस नहीं है. क्योंकि इसका मार्केट धीरे-धीरे बन रहा है. लेकिन अगर आप Nursing wear online ढूंढ रहे हैं, तो आपको बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध हो जाते हैं. आपको stylish nursing special dresses  online मिल जाती हैं.



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने