i-know ओवुलेशन किट Positive Result | How check i know ovulation kit positive result

[Article in English]

i know ovulation kit positive result कैसे आता है. इस संबंध में हम चर्चा कर रहे हैं. ओवुलेशन  पॉजिटिव रिजल्ट का अर्थ यही होता है, कि महिला का ओवुलेशन पीरियड अगले 24 घंटे के अंदर कभी भी शुरू हो सकता है.



इस दौरान अगर दंपत्ति सहवास करते हैं, तो संतान प्राप्ति की संभावना सर्वोत्तम होती है.

i know ovulation kit positive result images

आई नो ओवुलेशन किट की आवश्यकता

ओवुलेशन किट का रिजल्ट पॉजिटिव है. इससे पहले हम इसका आकलन करें, कि यह कैसे आता है. क्यों आता है. उससे पहले हमें इस बात का भी पता होना चाहिए, कि ओवुलेशन किट की आवश्यकता ही क्यों है.

ओवुलेशन किट का रिजल्ट पॉजिटिव है. इसका अर्थ यह बिल्कुल भी नहीं है, कि महिला की प्रेगनेंसी पॉजिटिव आ गई है. यह मात्र उस समय को दिखाता है, कि जब महिला के मां बनने की संभावना सबसे अधिक रहती है. महिला की most fertile days के विषय में जानकारी प्रदान करता है. उस समय सहवास करके दंपत्ति संतान प्राप्ति की कोशिश कर सकते हैं.

पिरामल फार्मा के द्वारा निर्मित iknow ovulation test kit आपको most fertile day के विषय में जानकारी देगी. i know ovulation kit results 99% तक सटीक आता है.

आई नो ओवुलेशन किट की क्रियाविधि

ओवुलेशन किट एल एच हार्मोन डिटेक्शन के आधार पर कार्य करती है.  जब महिला के शरीर में अंडा तैयार हो जाता है, तो उस से 24 घंटे पहले महिला के शरीर में एल एच हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है.

ओवुलेशन स्ट्रिप के द्वारा महिला के शरीर में बड़े हुए हारमोंस को LH हारमोंस को चेक किया जाता है. इस बात का आईडिया लगाया जाता है, कि अगले 24 घंटे के बाद महिला के शरीर में अंडा अंडाशय से फैलोपियन ट्यूब में आ जाएगा. जहां वह अगले 24 घंटे तक निषेचन के लिए उपस्थित होगा. इस समय महिला के शरीर में अगर पुरुष के शुक्राणु उपस्थित होते हैं, तो प्रेगनेंसी आगे बढ़ सकती है.

ओवुलेशन स्ट्रिप पर उपस्थित केमिकल महिला के शरीर में एल एच हार्मोन की बढ़ी हुई मात्रा को चेक करता है. इसी आधार पर अगले 24 घंटे में best fertile day की भविष्यवाणी करता है, अर्थात आपको बताता है.


i-Know Ovulation Kit - How to Buy


How check i know ovulation kit positive result

महिला को अपने स्पेक्टेड ओवुलेशन पीरियड का पता होना अत्यधिक आवश्यक होता है. मुख्यतः आई नो ओवुलेशन किट के अंदर 5 ओवुलेशन स्ट्रिप होती हैं. 5 दिन तक लगातार काम आ सकती है. इसलिए महिला को अपने एक्सपेक्टेड ओवुलेशन पीरियड का पता होना चाहिए . स्पेक्टेड ओवुलेशन पीरियड के दौरान इन स्ट्रिप का प्रयोग करके महिला बेस्ट ओवुलेशन डे का पता लगा सकती है.

ओवुलेशन स्ट्रिप से चेक करके महिला का रिजल्ट पॉजिटिव या नेगेटिव कैसा भी आ सकता है. लेकिन बेस्ट रिजल्ट के लिए महिला को दिन के 12:00 बजे से लेकर दिन के 2:00 बजे तक ही चेक करना चाहिए. इस दौरान सबसे सही रिजल्ट आता है.

ड्रॉपर की मदद से ओवुलेशन स्ट्रिप में तीन बूंद आप यूरीन पास करें.

5 मिनट इंतजार करें उसके बाद रिजल्ट आपके सामने आएगा.

C आर T नाम की दो लाइने आपको नजर आती हैं.

i-know test kit result image

i know test kit result image

i-know test kit psitive result image


•    C एंड T में दो गुलाबी रेखाएं Fertile days की शुरुआत का संकेत देती हैं.
•    केवल C रेखा का गुलाबी होना बताता है, कि अभी Fertile days नहीं आए हैं.
•    अगर C और T दोनों ही लाइने नहीं आती है, तो स्ट्रिप खराब मान ली जाती है. आपको New स्ट्रिप के साथ दोबारा से चेक करना होगा.

i know ovulation kit positive result image


पुरुष का स्पर्म महिला के शरीर में 3 दिन तक कम से कम जीवित रह सकता है. इसलिए जिस वक्त अंडा फैलोपियन ट्यूब में आता है, उससे 72 घंटे पहले से लेकर, अंडे के फेलोपियन ट्यूब में आने के 24 घंटे बाद तक, आप फलटाइल विंडो मान सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने