Review : कॉटन योगा मैट

[Article in English]

 हम आपके सामने कॉटन योगा मैट रिव्यू (cotton yoga mat review) लेकर आए हैं. उसके अंदर हम आपको योगा मैट के संबंध में काफी कुछ बताएंगे. जिसे जानकर, समझ कर आप अपने अनुसार अपनी, आवश्यकता के अनुसार योगा मैट सेलेक्ट कर पाएंगे.




कॉटन क्या है

कॉटन कपड़ा इंडस्ट्री का एक प्रमुख आइटम है । प्रत्येक घर में संभवतः कपास की वस्तुओं का एक बड़ा प्रतिशत होता है, कपास के कई प्रकार के आइटम घरों में मिल जाते हैं । कपास एक प्राकृतिक फाइबर है, जो कपास के पौधों से प्राप्त होता है. जिसका उपयोग पांचवीं सहस्राब्दी ई.पू. से हो रहा है.

जैसे-जैसे योगा का महत्व आजकल पूरे संसार में बढ़ता चला जा रहा है, वैसे वैसे कई प्रकार के योगा चटाई मार्केट में अवेलेबल हो रहे है. ऐसे में कॉटन के योगा चटाई भी मार्केट में आपको मिल जाएंगे. जिसका रिव्यू आज हम भी इस वीडियो के माध्यम से देंगे.

कॉटन की चटाई के क्या फायदे हैं

कॉटन एक प्राकृतिक फाइबर है इससे बनी योगा में के कई प्रकार के फायदे आपको हो सकते हैं साथ ही साथ यह योगा में कई परिस्थितियों में आपके काफी काम की सिद्ध हो सकती है.

  • कॉटन से बनी योगा मैट कई अन्य प्रकार के नेचुरल पदार्थों से बनी योगा मैट की तुलना में थोड़ा कम कीमत में आपको प्राप्त हो जाती है.

  • कॉटन से बनी योगा मैट में बिल्कुल भी फिसलन नहीं होती है. यह आपको एक मजबूत और टिकाऊ स्थायित्व प्रदान करती है. जिसकी वजह से आप कई प्रकार के कठिन होगा बड़ी आसानी से कर लेते हैं.

  • यह एक नेचुरल फाइबर है. जिसकी वजह से आपकी स्किन के लिए यह फ्रेंडली होता है. किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन जोकि सिंथेटिक फाइबर के कारण होता है. वह कॉटन के कारण बिल्कुल नहीं होगा.

  • कॉटन के अंदर लिक्विड को सोखने की क्षमता अद्भुत होती है. इस वजह से यह आपके पसीने को भी सोख लेता है, और आपको काफी आराम महसूस होगा.

  • कॉटन एक काफी मुलायम फाइबर है. इस वजह से यह हार्ड सरफेस पर आपको आसानी से योगा करने की सुविधा प्रदान करता है.

  • कॉटन योगा मैट को आप बड़ी आसानी से फोल्ड कर सकते हैं, और इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में काफी आसानी भी होती हैं. यह किसी भी आकार में फोल्ड हो सकता है.

  • यह पानी से खराब नहीं होता है. इसके गंदा होने पर आप इसे पानी से धो सकते हैं यह पुनः साफ हो जाता है.

  • यह एक ऊष्मा रोधी पदार्थ है सरफेस की गर्मी इसके पार नहीं आती है हालांकि आप अधिक गर्म सरफेस पर योगा करने से बचें.

कितनी मोटी योग चटाई ले

योगा मैट की मोटाई आपको 1 एमएम से लेकर 5 एमएम तक आपकी अपनी सुविधा के अनुसार प्राप्त हो जाती है.

अगर आपको योगा मैट लेकर कहीं बाहर जाना है तो आप पतली योगा मैट ले सकते हैं.
अगर आपको किसी हार्ड सरफेस पर जैसे कि सीमेंटेड सरफेस पर योगा करने हैं तो आपको अपेक्षाकृत थोड़ी सी मोटी योगा मैट की आवश्यकता होती है. ताकि जमीन पर टिकने वाले शरीर के हिस्सों पर प्रेशर नहीं आए.

अगर आपको नरम सरफेस पर योगा करना है जैसे कि मिट्टी या रेत जैसे कि समुंदर के किनारे, वहां पर आप पतली योगा मैट के सहायता से भी योगा कर सकते हैं.

जिनी योगा प्रेमियों को हाथ पैर में या घुटने में दर्द की समस्या है या किसी एक्सीडेंट के कारण दर्द की समस्या है, तो उनके लिए अपेक्षाकृत थोड़ी सी मोटी योगा मैट की आवश्यकता होती है. ताकि वह आराम से योगा कर सके.


{getButton} $text={Current Price} $icon={preview}


कॉटन योगा मैट के डिसएडवांटेज

कॉटन योगा में एक मुलायम योगा मैट है अगर आप ऐसी सरफेस पर योगा कर रहे हैं जिसमें थोड़ा सा ऊंचा नीचा है तो यह योगा में उसका आकार ले लेती है और आपको योगा करने में कठिनाई हो सकती है.

कॉटन योगा में हमेशा प्लेन सरफेस पर ही कामयाब मानी जाती है.

यह लिक्विड को बहुत जल्दी सोख लेती है. इस कारण से यह काफी जल्दी गंदी हो जाती है.

यह धूल मिट्टी को भी काफी जल्दी अपने अंदर समा लेती है.

कॉटन आपकी पसीने को भी एकदम से सोख लेता है जो अच्छी बात है लेकिन अगर आपको अधिक पसीना आता है, तो जल्दी ही इसमें से बदबू आने लगेगी आपको इसे वॉश करना पड़ेगा.

अगर कॉटन योगा मैट पर किसी घटिया केमिकल वाले रंग से रंगाई की गई है, तो वह आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

मार्केट में स्टैंडर्ड लंबाई चौड़ाई के योगा में आते हैं, जैसे कि भारतीय लोगों की लंबाई के अनुसार स्टैंडर्ड लंबाई चौड़ाई (68x25 inch) होती है, लेकिन आप अगर अधिक लंबे चौड़े हैं तो आपको आपके लंबाई चौड़ाई के अनुसार भी योगा मैट मार्केट में अवेलेबल हो जाती है आपको 80 इंच लंबे और 30 इंच चौड़े योगा मैट मिल जाते हैं. मार्केट में एक कंपनी के योगा में अलग-अलग लंबाई और चौड़ाई के होते हैं स्टैंडर्ड लंबाई 68 इंच से लेकर 72 इंच तक मानी जाती है.

हमने आपके लिए कुछ बेस्ट क्वालिटी के कॉटन योगा मैट ढूंढ के रखे हुए हैं.  आप इन कॉटन योगा मैट की विशेषताएं देखिए. उनके बारे में कस्टमर्स के रिव्यु जानिए. उसकी कीमत जानिए.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने