Review : क्या योगा चटाई के स्थान पर तौलिए का प्रयोग हो सकता है

0
94

कब योगा चटाई का इस्तेमाल करना चाहिए और कब तो लिया उचित रहता है. इस टॉपिक पर चर्चा करते हैं.

दोस्तों अगर आपने अभी नया नया योगा करना शुरू किया है, या आप योगा को टाइम देना चाह रहे हैं. अभी आपको यह पता नहीं होता है, कि योगा करने के लिए आपकी क्या क्या रिक्वायरमेंट हो सकती है. ऐसे में व्यक्ति अगर दूसरे योगा करने वाले व्यक्ति को योगा चटाई के साथ देखता है, तो फिर थोड़ा सा आश्चर्य भी हो सकता है.

अभी आप योगा को लेकर थोड़े से आश्वस्त नहीं हैं, तो ऐसे में क्या आपको योगा चटाई के लिए इन्वेस्ट करना चाहिए, यह भी एक विषय है.

क्या मैं योगा के लिए योगा मैट का इस्तेमाल करूं या फिर मैं इसके लिए किसी तौलिए का भी प्रयोग कर सकता हूं.
दोस्तों यह काफी हद तक आपके योगा पर अर्थात आप कौन कौन से योगा कर रहे हैं, और काफी हद तक यह परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है.


आपके मन में एक सवाल चल रहा है, कि मैं योगा कर पाऊंगा या मैं योगा नहीं कर पाऊंगा. क्या मैं योगा को समय दे पाऊंगा? कुल मिलाकर अगर आप थोड़े से निश्चित नहीं है, कि आपको अभी क्या करना है. तो ऐसे नहीं आप एक योगा मैट को खरीदने में थोड़ा संकोच महसूस कर सकते हैं.  फिलहाल योगा शुरू करने के लिए एक तौलिए का प्रयोग करना उचित रहेगा.

अगर आप ने कोई योगा स्टूडियो को ज्वाइन किया है, तो वहां पर आपको योगा मैट की आवश्यकता नहीं पड़ती है. क्योंकि वहां ऑलरेडी इस चीज की व्यवस्था होती है. ऐसे में आपके लिए एक तौलिया रखना काफी उचित रहेगा. आप योगा मैट पर तौलिया डालकर योगा कर सकते हैं.

अगर आप को इस बात का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है कि आने वाले दिन में आप योगा कहां करेंगे. योगा चटाई को अपने साथ रखना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है. इसके स्थान पर आप एक तौलिया रखें, उचित रहेगा.

अगर आप समुंदर के किनारे योगाभ्यास करते हैं तो वहां पर एक योगा मैट की तुलना में एक तौलिया का प्रयोग करना उचित रहता है.

योगा मैट स्पेशली योगा करने के लिए डिजाइन की जाती है. योगा मैट के अंदर वह सभी खूबियां होती है जिससे आप बड़े आराम के साथ योगा को कर सकें. आपकी सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए योगा मैट डिजाइन किया जाता है. कभी भी एक योगा मैट का स्थान तौलिया नहीं ले सकती है, हालांकि कुछ स्पेशल परिस्थितियों के अंदर तौलिया का इस्तेमाल किया जा सकता है.

सभी आवश्यक दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए कुछ बेस्ट क्वालिटी की योगा मैट आपके सामने प्रदर्शित हैं आप इनमें से अपनी पसंदीदा और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करती हुई, योगा मैट खरीद सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें