पानी पीने का तरीका गैस बनाता भी है और ठीक भी करता है

0
17

गैस बनने के काफी सारे कारण पर हमने बहुत डिटेल में जाकर चर्चा की है. जब गैस हो जाती है, तो उसके लिए कुछ घरेलू उपाय भी हैं. जिन्हें अपनाकर आप राहत पा सकते हैं. आज हम ऐसे ही गैस बनने के घरेलू तरीके को लेकर बात कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि यह तरीका आपकी गैस की समस्या में आपकी काफी मदद करेगा.

पानी

आपको लग सकता है कि अरे पानी तो हम रोज पीते हैं. यह कैसे गैस की समस्या को ठीक कर कर सकता है. अगर ठीक करने में सक्षम होता तो गैस बनती ही क्यों?

दोस्तों आपको पानी गुनगुना पीना है चाहे सर्दियों का मौसम हो, चाहे गर्मियों का मौसम हो आपको हमेशा गुनगुना पानी ही पीना है. गर्मियों के मौसम में आप नॉर्मल पानी पी सकते हैं. इसके अलावा आपको हमेशा गुनगुने पानी पर ही रहना .

आपको ठंडे पानी से परहेज करना है. ठंडा पानी पीने से आपकी आंतें सिकुड़ जाती हैं. जिसकी वजह से अपच और गैस की समस्या होती है.

गुनगुना पानी हमारे भोजन को पचाने में हमारी काफी मदद करता है. और हमें पानी भोजन करने के या नाश्ता करने के 40 मिनट के बाद ही पीना है. भोजन करते समय आप 1,2 घूंट पानी पी सकते हैं. अगर आपको अधिक प्यास लगी है, तो आप खाना खाने से पहले पानी पी ले. और इसे पीने के 5 मिनट बाद भोजन करना शुरू करें.

अगर आपको खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने की आदत है और आपको बहुत ज्यादा पानी पीने की इच्छा होती है, तो आप खाना खाने से पहले पानी पी कर बैठे कुछ दिन तक आपको इस प्रकार की समस्या रहेगी लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी

मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था शुरू शुरू में खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने की बहुत ज्यादा इच्छा होती थी लेकिन 15 से 20 दिन के बाद यह इच्छा समाप्त हो गई और उसके बाद से मेरे पाचन पर काफी पॉजिटिव प्रभाव भी नजर आया.

अब आप बात करेंगे कि पानी पीने से होता क्या है यह कैसे हमारे पाचन क्रिया को मजबूत करेगा और गैस बनने से रोकेगा, तो हम आपको बता दें कि —

जब हम भोजन करना शुरू करते हैं, तो तभी से पाचन क्रिया प्रारंभ हो जाती है. हमारे मुख में हमारी लार के माध्यम से बहुत सारे पाचक तत्व भोजन में मिलने लगते हैं.

जो भोजन के साथ हमारे पेट में पहुंचकर हमारे भोजन को पचाने में अत्यधिक मदद करते हैं. जैसे ही आप भोजन के दौरान अधिक पानी पीते हैं या भोजन करने के बाद एक या दो गिलास पानी भी जाते हैं तो उससे आपको संतुष्टि तो प्राप्त होती है,

लेकिन वह पानी जैसे ही हमारे पेट में पहुंचता है तो वह हमारे पचे हुए भोजन में मिलकर उसके अंदर जितने भी पाचक रस होते हैं जो हमारे मुंह से भोजन के साथ गए हैं, और जो पाचक रस हमारे पेट में उत्सर्जित हुए हैं.

जो पाचन का कार्य कर रहे हैं. वह सभी पानी में घोलकर भोजन से अलग हो जाते हैं. पानी के साथ नीचे बैठ जाते हैं.
भोजन पचने की प्रक्रिया बाधित हो जाती है भोजन के लिए फिर दोबारा से पोषक तत्व उत्सर्जित होंगे कुल मिलाकर भोजन देर से पचता है कभी-कभी भोजन सड़ने भी लगता है और गैस बनने की समस्या नजर आने लगती है.

दूसरा एक कार्य और होता है. हमारा शरीर हमारे भोजन को पचाने के लिए पाचक रस के साथ-साथ एसिड का भी उत्पादन करता है. जैसे ही आप खाना खाने के बाद पानी पीते हैं तो वह एसिड पानी में मिलकर हल्का पड़ जाता है.

अर्थात उसकी की क्षमता कम हो जाती है. और भोजन को इतनी आसानी से नहीं पचा पाता है. इससे भी पाचन क्रिया सुस्त पड़ जाती है. भोजन समय से नहीं पचने की वजह से भोजन सड़ने भी लगता है. और आपको गैस की समस्या नजर आती है.

आप खाना खाने से पहले पानी पी कर बैठ सकते हैं और खाना खाने के दौरान आप एक दो घूंट पानी धीरे-धीरे पीले. उसके बाद खाना खाने के 40 मिनट के बाद ही पानी पिए. आपको 100% गैस बनने की समस्या में अवश्य लाभ मिलेगा. इसे अपना कर देखें फिर कमेंट के माध्यम से आप अपने एक्सपीरियंस को जरुर शेयर करें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें