मुनक्का खाने के फायदे | किशमिश और मुनक्का में अंतर

0
45

अधिकतर लोग मुनक्का और किशमिश में अंतर नहीं कर पाते हैं आज हम मुनक्का खाने के फायदे और दोनों में अंतर पर बात करेंगे. 

मुनक्का किस प्रकार से हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है. हम आपको बता दें मुनक्का भी किशमिश की तरह ही अंगूर से तैयार की जाती है. मुनक्का एक औषधि है इसे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में जाना जाता है और इसके बहुत सारे अपने शारीरिक और मानसिक फायदे होते हैं. जबकि किशमिश, मुनक्का से थोड़ा अलग होता है.

किशमिश और मुनक्का में अंतर

  1. किशमिश और मुनक्का में पहला अंतर यही है कि मुनक्का गहरे रंग की होती है.जबकि किशमिश हल्के रंग की होती है.
  2. दूसरा अंतर दोनों में यह है, कि किशमिश का स्वाद खट्टा-मीठा होता है. जबकि मुनक्का मीठे स्वाद की होती है.
  3. दोनों में तीसरा अंतर यह है, कि मुनक्का किशमिश से बड़ी होती है.
  4. दोनों में चौथा अंतर यह है, कि मुनक्का बड़े और बिल्कुल पके हुए अंगूरों से बनाया जाता है. जबकि मुनक्का कम पके अंगूरों से बनाया जाता है और अंगूर का साइज छोटा भी हो सकता है.
  5. दोनों में पांचवा अंतर यह है बल्कि अंतर नहीं कह सकते इसे.  मुनक्का औषधि के रूप में प्रयोग में लाई जाती है, जबकि किशमिश एक मेवा है.
किशमिश और मुनक्का में अंतर,मुनक्का खाने के फायदे

इसे खाने के बाद आपको गैस की समस्या से निजात मिल जाती है, कफ की समस्या भी दूर होने लगती है. ये ह्रदय के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे और भी कुछ कारणों से खाया जाता है, जैसे की श्रमनाशक, रक्तवर्धक, रक्तशोधक, मलशोधक तथा रक्तपित्त व रक्त-प्रदर, आदि.

मुनक्का खाने के फायदे

बहुत सी जगह का पानी ऐसा होता है, कि उसकी वजह से लोगों को पथरी होने लगती हैं अगर ऐसी जगह पर लोग मुनक्का का सेवन करते हैं, तो गुर्दे में पथरी नहीं होती है, या जिस परिवार में पथरी अधिक होती है, तो उन्हें मुनक्का का सेवन करना चाहिए.

  1. मुनक्का को खाने से व्यक्ति की याददाश्त काफी तेज हो जाती है.
  2. मुनक्का में बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो व्यक्ति की आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं. अगर व्यक्ति आंखों का प्रयोग ज्यादा करता है तो रोशनी को बरकरार रखते हैं.
  3. मुनक्का के अंदर खून बनाने की शक्ति होती है. इस वजह से अगर एनीमिया किसी व्यक्ति को हो जाए तो मुनक्का काफी फायदेमंद सिद्ध होती है.
  4. पेट की सभी बीमारियों के लिए मुनक्का काफी फायदेमंद होती है. इसे दूध के साथ लेने पर पेट की बीमारियां दूर होती हैं. अगर आपको कब्ज की समस्या है, और पेट ठीक तरीके से साफ नहीं हो रहा है, तो दूध के साथ मुनक्का ले पेट मुलायम हो जाता है.
  5. शरीर में कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को मुनक्का दूर करता है, और कैंसर की संभावनाओं को घटाता है.
  6. मुनक्का में पाए जाने वाला कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का कार्य करते हैं.
  7. मुनक्का का सेवन बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है. मुनक्का का सेवन करने से व्यक्ति के बाल घने और मजबूत होते हैं. उनके झड़ने की रफ्तार कम हो जाती है.
  8. यह त्वचा में होने वाले रोगों को दूर करता है. त्वचा को चमकदार बनाता है.
  9. मुनक्का कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी अहम भूमिका निभा सकता है. इस वजह से ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से काफी राहत मिलती है.
  10. मुनक्का का लगातार सेवन सिर दर्द और सिर चकराने में विशेष लाभदायक होता है.
  11. मुँह की कई समस्याओं को रोकने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें