ओवुलेशन जानने का बेस्ट तरीका | ओवुलेशन के लक्षण – Symptoms of Ovulation Period

 महिला अपनी ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Period) को बड़ी आसानी से कैसे पहचान सकती है. महिला की मंथली साइकिल में फ़ॉलिक्यूलर फ़ेस (Follicular Phase) के बाद ओवुलेशन पीरियड आता है.


हम सभी जानते हैं, कि ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Period) ही वह समय होता है, जब महिला गर्भवती हो सकती है.

यह पीरियड के बाद महिला का  बेस्ट फर्टिलाइजेशन का समय (Fertile Days after Period) होता है. इसी दौरान महिला के शरीर में अंडे का उत्सर्जन होता है. यही अंडा पुरुष  स्पर्म से संयोग करके भ्रूण को आगे बढ़ाता है. महिला गर्भवती होती है. मात्र 24 घंटे ही एक  मंथली साइकिल में ऐसे आते हैं, जब महिला गर्भवती हो सकती है.  इस समय को ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Period) या Fertile Window कहा जाता है. आइए जानते हैं. इसे कैसे पहचाने.

ओवुलेशन पीरियड के लक्षणों
के विषय में बात करते हैं. कैसे एक महिला घर पर स्वयं ओवुलेशन लक्षणों को पहचान कर अपनी फलटाइल विंडो (Fertile Window) जान सकती है. Fertile Days जान सकती है.

ओवुलेशन के लक्षण – Symptoms of Ovulation Period

1. शरीर का तापमान बढ़ जाना

एक मंथली साइकिल में जब महिला का ओवुलेशन साइकिल (Ovulation Cycle) आता है, तो महिला के शरीर का तापमान थोड़ा सा बढ़ जाता है.  इस बड़े तापमान से पता चलता है कि ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Period) शुरू होने वाला है.

आप जब भी सुबह के समय सो कर उठेंगे तो आपको अपना शरीर और दिनों की अपेक्षा थोड़ा अधिक गर्म नजर आएगा. आपको यह ट्रैक करना है और आप अपना ओवुलेशन पीरियड (Ovulation Period) जान पाएंगी.

2. त्वचा की रंगत में बदलाव

महिला के शरीर में त्वचा और हारमोंस के बीच में गहरा संबंध होता है. जब महिला की त्वचा में एस्ट्रोजन की उपस्थिति बढ़ती है, तो त्वचा में रंगत का अनुभव नजर आता है. कभी-कभी कुछ महिलाओं को ओवुलेशन के आसपास के समय पर पिंपल्स हो सकते हैं, जो हारमोंस बढ़ने के कारण नजर आ सकते हैं. लेकिन यह हर महिलाओं के साथ नहीं होता है.

कभी कभी बहुत कम मात्रा में यह लक्षण नजर आते हैं. जिसे ट्रैक नहीं किया जा सकता है. लेकिन इस विधि से भी ओवुलेशन के दिनों (Ovulation Days) का आईडिया लगाया जाता है.

3. ओवुलेशन का दर्द महसूस करना

ओवुलेशन के दौरान महिलाओं को ओवुलेशन दर्द (Ovulation Pain) का अनुभव हो सकता है. इस दौरान महिलाओं के स्तनों में थोड़ा सा बदलाव महसूस होता है. जो ध्यान देने पर नजर आता है. कुछ महिलाओं को कभी-कभी पेट दर्द की भी हल्की-हल्की समस्या होती है. जिसे ओवुलेशन पेन (Ovulation Pain) कहा जाता है. यह तब होता है, जब अंडाशय से अंडा निकलकर आगे बढ़ता है, और प्रेगनेंसी के लिए तैयार होता है. कुछ महिलाओं को यह दर्द पीरियड आने तक महसूस हो सकता है.

4. यौन इच्छा में वृद्धि

Fertile Window  महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी का एक सबसे महत्वपूर्ण समय होता है. इसी दौरान महिला के शरीर में यौन संबंध की इच्छा अधिक जागृत होती है.  इस इच्छा को समझ कर भी इस बात का आईडिया लगाया जा सकता है कि महिला का Ovulation Days शुरू होने वाले हैं.

अगर आप इतनी मेहनत नहीं करना चाहते हैं, तो आप उसका एक आसान और छोटा तरीका भी अपना सकते हैं. Ovulation Kit का प्रयोग करें.

ओवुलेशन डेज जानने का सर्वोत्तम तरीका - Best Method of Ovulation Days


ओवुलेशन साइकिल (Ovulation cycle ) या फलटाइल साइकिल (Fertile Cycle ) जानने का एक और सबसे आसान तरीका यह है, कि आप ओवुलेशन किट (Ovulation Kit ) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह ओवुलेशन डेज (Ovulation Days ) जानने का सरल वैज्ञानिक तरीका है.

इसमें मात्र ओवुलेशन किट (Ovulation Kit )  की सहायता से विद इन 5 मिनट के अंदर आप अपनी फलटाइल विंडो (Fertile Window ) जान सकती हैं.
यह ओवुलेशन किट (ovulation test kit) कैसे प्राप्त करें.

Ovulation Kit in Medical Shop 

आप किसी भी डॉक्टर की सलाह से या किसी मेडिकल स्टोर पर जाकर इस किट के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वहां से इसे परचेस कर सकते हैं.

ओवुलेशन किट के विषय में अधिक जाने | कीमत

Ovulation Kit or Strips Online

अगर आप के आस पास कोई मेडिकल सुविधा नहीं है. या आपके पास इतना समय नहीं है, कि आप मार्केट जा पाए. आप ovulation strips online  भी खरीद सकते हैं, जो आपको अमेजॉन या दूसरे ऑनलाइन वेबसाइट से बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाएगी. बस किसी विश्वसनीय वेबसाइट पर ही जाकर परचेज करें.

आपकी सुविधा के लिए हम एक लिंक आपको प्रोवाइड करा रहे हैं. आप यहां जाकर प्रोडक्ट के बारे में जान सकते हैं, समझ सकते हैं. Ovulation Kit Price चेक कर सकते हैं.



Post a Comment

Previous Post Next Post