🤰🤰 क्या गर्भ में लड़का होने पर चेहरे पर ग्लो आना सामान्य है

0
4518

नमस्कार दोस्तों हम सभी जानते हैं, कि किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी का समय रोमांच से भरा हुआ होता है. महिला के गर्भ में पल रहा शिशु घर में ढेरों खुशियां लेकर आता है.

ऐसे में माता पिता ही नहीं अपितु घर का प्रत्येक मेंबर इस बात को जानने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्सुक होता है, कि गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की.  गर्भ में लड़का होने पर चेहरे पर ग्लो आना, चेहरे पर पिंपल्स होना,  ऐसे ही बहुत सारे लक्षण बताए जाते हैं.

आइए जानते हैं  महिला के फेस से कैसे जाने कि महिला के गर्भ में कौन सा बच्चा पल रहा है.

दोस्तों हिंदुस्तान में जेंडर प्रिडिक्शन एक कानूनन जुर्म है. क्योंकि भारत देश में इसका मिस यूज होता आया है, तो वह तो हम नहीं करा सकते हैं.

हां लेकिन महिला के शरीर को देखकर इस बात का कयास या आईडिया जरूर लगा सकते हैं, कि गर्भ में कौन सी संतान है. लेकिन दोस्तों यह केवल आइडिया ही है. आप हंड्रेड परसेंट कभी भी कंफर्म नहीं हो सकते हो.

क्योंकि कभी-कभी गर्भवती महिला ऑपोजिट सिम्टम्स भी आ जाते हैं. लेकिन ऐसा ना के बराबर ही होता है.

महिला के फेस की रीडिंग

 

FEATURED

प्रेगनेंसी वाले तकिए

  • 50+ डिजाइन / रंग
  • प्रेगनेंसी में आराम के लिए महत्वपूर्ण
  • होम डिलीवरी
  • प्रोडक्ट के विषय में यूज़र के रिव्यु

आज हम बात करेंगे कि महिला की फेस रीडिंग या महिला के फेस को देखकर स्किन को देखकर आप कैसे पता लगा पाओ की महिला के गर्भ में कौन सा शिशु है.

फेस रीडिंग से गर्भ में बच्चे का लिंग जानना – Face Reading se Garbh me Baby ka Gender Janna

बहुत सारी ऐसी चीजें होती है, कि जिनको अगर बारीकी से देखा जाए तो इस बात का आईडिया लगाया जा सकता है, कि महिला के गर्भ में कौन सा जेंडर है.

ऐसे ही चेहरे पर कुछ चेंजेज नजर आने लगते हैं. जिनके आधार पर प्राचीन समय से भारतीय समाज में जेंडर प्रिडिक्शन (Gender Prediction) किया जा रहा है.

इन्हें भी पढ़ें : यह सपने बताते हैं घर में पुत्र होगा या पुत्री
इन्हें भी पढ़ें : गर्भ में क्या है यह जानना है तो यह 5 लक्षण देखिए
इन्हें भी पढ़ें : दादी मां के सटीक उपाय से जानिए गर्भ में बेटा है या बेटी
इन्हें भी पढ़ें : ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार गर्भ में पुत्र होने की पहचान
इन्हें भी पढ़ें : मनचाही संतान प्राप्ति का सही टाइम ये है

नाक का आकार

अगर प्रेग्नेंसी के समय अर्थात प्रेगनेंसी के एक 2 महीने के बाद आपको नजर आता है, कि महिला की नाक थोड़ी सी बड़ी हो गई है. मतलब इतना भी अंतर नजर नहीं आएगा कि स्पष्ट दिखाई पड़ेगी, महिला की नाक बड़ी हो गई है.

थोड़ा सा नाक बड़ा लगे जो सिर्फ उसी व्यक्ति को नजर आएगी जो से रोज नहीं देखता है, तो ऐसे में अगर नाक बड़ी लगने लगती है, तो महिला के गर्भ में लड़का होगा.

putra hoga ya putri

चेहरे की त्वचा – Face Skin se Gender Prediction     

  • कहीं आप कई बार आपने सुना होगा कि गर्भ में लड़का होने पर चेहरे पर ग्लो आना लक्षण बताया जाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. अगर प्रेग्नेंसी के समय महिला की चेहरे की त्वचा ग्लो करती है. चमकती है सुंदर लगती है. तो माना जाता है महिला को एक लड़की पैदा होगी.
  • वहीं अगर महिला की त्वचा रूखी सूखी नजर आती है. तो ऐसा माना जाता है, कि गर्भ में एक लड़का है.
  • अगर महिला के चेहरे पर पिंपल्स निकल रहे हैं, तो भी यह लड़के की निशानी मानी जाती है.
  • अगर महिला के बाल काफी रूखे सूखे से नजर आ रहे हैं, तो गर्भ में लड़का है. और अगर बाल शाइनिंग कर रहे हैं, तो यह लड़की की निशानी मानी जाती है.
लेकिन दोस्तों कभी कभी देखने में आता है, कि चेहरे की त्वचा पर जो परिवर्तन आते हैं. वह कभी-कभी अपोजिट जेंडर के लिए भी आ जाते हैं, बेटी के होने के पहले कई महिलाओं के बाल अधिक झड़ते हैं, और साथ ही पतले और बेजान से दिखाई देते हैं.
FEATURED

100+ प्रेगनेंसी जींस

  • स्किन फ्रेंडली
  • मल्टी कलर
  • मल्टी डिजाइन
  • आपके बजट में
  • कस्टमर रिव्यूज
FEATURED

30+ Pregnancy T Shirt

  • for pregnancy purpose
  • skin friendly fabric
  • multiple brand
  • in your budget
  • pregnancy fashion
  • customer reviews

महिलाएं जिन्हें प्रेगनेंसी के पहले ट्राइमेस्टर (पहली तिमाही) के दौरान किसी विशेष बात और दूसरी-तीसरी तिमाही में हर बात पर दुख या पछतावा महसूस हो, दुख और पछतावा चेहरे पर झलकता हो तो ऐसा कहा जाता है कि होने वाला बच्चा लड़का होगा.

pimples on face during pregnancy- boy or girl

मॉर्निंग सिकनेस – Morning Sickness se Gender Prediction

गर्भावस्था के शुरुआती समय में अगर महिला के चेहरे पर सुबह सुबह के समय थकावट नजर आती है. कमजोरी सी नजर आती है. जिसे हम मॉर्निंग सिकनेस भी कहते हैं. वह कुछ ज्यादा ही नजर आ रही है, तो महिला के गर्भ में एक लड़की है.

अगर महिला की दाहिनी आंख बड़ी दिखाई देती है,तो भी है पुत्र होने की निशानी मानी जाती है.

इन्हें भी पढ़ें : चाइना में बच्चे का जेंडर पता करने के कुछ प्राचीन तरीके
इन्हें भी पढ़ें : गर्भ में बेटा या बेटी जानने के 6 तरीके
इन्हें भी पढ़ें : पुपुत्र प्राप्ति का यह वैज्ञानिक तरीका 99% पुत्र देगा
इन्हें भी पढ़ें : क्या माया कैलेंडर के अनुसार के जेंडर प्रेडिक्शन कर सकते हैं
इन्हें भी पढ़ें : पुत्र प्राप्ति के लिए सूर्य देव के 2 उपाय

दोस्तों बहुत सारी महिलाओं के चेहरे पर किसी भी प्रकार के लक्षण नजर नहीं आते हैं. क्योंकि लक्षण हर महिला को अलग अलग नजर आते हैं.ऐसा हो सकता है कि अगर आपको चेहरे पर इस प्रकार के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं, तो आपको दूसरे प्रकार के लक्षण नजर आ रहे हो सकते हैं.

हमने और भी बहुत सारे दूसरे आर्टिकल्स दिए हैं, जिनके अंदर आपको दूसरे लक्षणों के बारे में विस्तृत तरीके से बताया गया है. आप उनसे रेफरेंस लेकर अपनी मन की इच्छा को पूर्ण कर सकती हैं.

लेकिन साथ ही साथ आपको अपने गर्भस्थ शिशु का भी विशेष ध्यान रखना है, ताकि वह स्वस्थ रहें. और स्वस्थ रूप से जन्म ले सके. ताकि वह अपने जीवन को सही तरीके से आगे बढ़ाने में सक्षम हो.

आपके प्रश्न

Q. क्या गर्भ में लड़का होने पर चेहरे पर ग्लो आना मिथक है, या सच्चाई है?

ANS:  प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में काफी ज्यादा हार्मोनअल उतार-चढ़ाव होता है. हारमोंस के प्रभाव से महिला की त्वचा में भी काफी ज्यादा परिवर्तन देखने में नजर आता है. कुछ महिलाओं की त्वचा काफी ज्यादा रूखी सूखी नजर आती है, और कुछ महिलाओं की त्वचा में काफी ज्यादा चमक नजर आने लगती है.  काफी महिलाओं को त्वचा में कुछ अंतर नजर नहीं आता है.

गर्भ में लड़का होने पर चेहरे पर ग्लो आना सामाजिक दृष्टिकोण और महिलाओं के अनुभव के आधार पर एक सच्चाई माना जा सकता है और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गर्भ में लड़का होने पर चेहरे पर ग्लो आना एक मिथक से अधिक कुछ नजर नहीं आता है

 वैज्ञानिक दृष्टिकोण से माना जाए तो महिला की त्वचा में ग्लो आने का उसके जेंडर से कोई भी संबंध नहीं होता है. मात्र सामाजिक मान्यताओं के आधार पर जेंडर प्रिडिक्शन किया जाता है.

Q. Pregnancy me Face Colour Dull Hona क्या अर्थ है? 

ANS: प्रेगनेंसी में चेहरा क्यों मुरझा जाता है. प्रेगनेंसी में रंग काला क्यों हो जाता है. समाज में इसके अलग-अलग तथ्य दिए जाते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में अलग-अलग प्रकार के हार्मोन बढ़ जाते हैं, जिनके प्रभाव से कुछ महिलाओं का चेहरा ग्लो करने लगता है और कुछ महिलाओं का  चेहरा डल अर्थात मुरझा जाता है.

प्रेगनेंसी के दौरान चेहरा मुरझा जाने का अर्थ गर्भ में बेटा होने से लगाया जाता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें