घर पर टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी कैसे चेक करें - Tooth Past se Gender Prediction Trick

अगर किसी महिला को शक हो रहा है, कि वह प्रेग्नेंट है. घर पर ही इस बात का कैसे पता लगाएं .

असुरक्षित तरीके से मेल कर लेने पर शक होता है, या पीरियड मिस हो जाने के कारण अगर इस बात का शक  है, कि वह प्रेग्नेंट है कि नहीं.

उसके लिए कुछ घरेलू तरीके हैं.  आज हम उन्हीं में से एक तरीके पर चर्चा करेंगे क्योंकि कभी-कभी मार्केट से प्रेगनेंसी किट लेकर आने में भी झिझक महसूस होती है.

घर पर टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी कैसे चेक करें, pregnancy test at home
 

आइए दोस्तों इस बात पर पहले चर्चा कर लेते हैं कि इस टेस्ट का आधार क्या है.

महिलाएं प्रेग्नेंट तभी  होते हैं, उनके शरीर में एक विशेष प्रकार के हार्मोन का प्रोडक्शन शुरू होता है, जो कि सिर्फ प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर में बनता है.  जिसे हम  ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन अर्थात  एचसीजी (H.C.G.) हार्मोन कहते हैं. 

गर्भावस्था के शुरूआत में फर्टिलाइजेशन के बाद अंडे को पोषण देने का काम एचसीजी (H.C.G.) हार्मोन करता है. जिससे अंडा विकसित होता है. इस हारमोंस की उपस्थिति से ही हम यह जान पाते हैं, कि महिला प्रेग्नेंट है कि नहीं.
You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान केसर खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए
You May Also Like : बेकिंग सोडा और यूरिन से कैसे करते हैं जेंडर प्रेडिक्शन केवल 1 मिनट में - Gender prediction
You May Also Like : घर पर चीनी से प्रेगनेंसी कैसे चेक करें
  जैसा की हमने पहले भी बताया है कि H.C.G. की उपस्थिति के आधार पर ही हम जान पाते हैं, प्रेगनेंसी है कि नहीं.

प्रेगनेंसी जिस दिन होती है, उसके बाद 5 दिन  के बाद हम H.C.G. की उपस्थिति का पता लगा सकते हैं, कभी भी . H.C.G. की उपस्थिति महिला के ब्लड और यूरिन के अंदर होती है . Lab के द्वारा ब्लड या यूरिन के टेस्ट करा कर भी हम पता लगा सकते हैं, प्रेगनेंसी है कि नहीं .

यहां एक बात यह समझने वाली है, अगर महिला को प्रेगनेंसी पीरियड समाप्त होने के बाद शुरू के 15 दिन के अंदर हो गई है, नेक्स्ट पीरियड आने से पहले ही हम पता लगा सकते हैं कि प्रेगनेंसी है कि नहीं, H.C.G.  हारमोंस फर्टिलाइजेशन के बाद 5 दिन के अंदर इतना एक्टिव हो जाता है कि उसकी प्रजेंस का पता लगाया जा सकता है.

कुछ महिलाओं में यह 15 से 20 दिन के बाद ही इतना एक्टिव होता है, कि उसका पता लगाया जा सके .
अब आपको इतना तो पता चल गया होगा कि आप को टेस्ट करना कब है.

best way to check pregnancy, HCG pregnancy hormans test

 

मैं दो चीजों की आवश्यकता होती है महिला का यूरिन और टूथपेस्ट

Urine:

महिला का यूरिन सुबह सोकर उठने के बाद पहली बार का होना चाहिए . अर्थात जब आप सुबह फ्रेश होने के लिए टॉयलेट जाती है तो उस वक्त जो यूरिन रिलीज होगा. आप उसे कांच के गिलास में एकत्र कर ले.

Toothpast

आपको एक चम्मच टूथपेस्ट लेना होगा और ध्यान रखें टूथपेस्ट जो सफेद रंग का होता है वही आपको लेना है . उसमें ही ऐसे केमिकल or एलिमेंट होते हैं जो H.C.G. हार्मोन से रिएक्शन करते हैं,

You May Also Like : जानें क्यों प्रेगनेंसी में सौंफ खाने से किया जाता है मना
You May Also Like : प्रेगनेंसी के 7 सपने और उनके पीछे छुपे अर्थ
You May Also Like : प्रेगनेंसी में खून की कमी और उपाय


 जिस वक्त यह प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका बनाया गया था, उस वक्त जो टूथपेस्ट लिया गया था उसमें जो एलिमेंट थे जिन चीजों को मिलकर वह बना था अब यह सुनिश्चित करना थोड़ा सा मुश्किल है कि आपके पास जो टूथपेस्ट है उसने भी वही सब चीजें हो.

वैसे माना जाता है कि इसमें वह एलिमेंट तो होता ही है जो टेस्ट के लिए रिस्पॉन्सिबल है, क्योंकि हमारे दांतों की सफाई के लिए टूथपेस्ट होता है और उसमें छारीय एलिमेंट तो होते ही हैं.

 
तो सबसे पहले आप किसी डिस्पोज़ल या कांच के गिलास में टूथपेस्ट ले लें. और उसमें कुछ मात्रा में अपना यूरिन डालें और थोड़ी देर बाद चेक करें अगर टूथपेस्ट आपको झागदार देखने लगता है या फिर उसका रंग हल्का नीला हो जाता है तो आप प्रेग्नेंट हो सकती है.

kaise jane pregnant hai ya nahi, मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं गर्भवती हूँ


इस प्रकार की दोनों रिजल्ट H.C.G. हार्मोन से रिएक्शन होने पर आते हैं .
अगर दोनों को मिलाने पर किसी भी प्रकार का रिएक्शन नहीं होता है तो result निगेटिव है.

You May Also Like : Research Report : चाहती हैं लेट न हो प्रेगनेंसी, तो इस एक चीज को खाने से बचें
You May Also Like : गर्भ में बेटा या बेटी जानने के 6 तरीके


दोस्तों हमारा आपसे निवेदन है कि आप यह प्रयोग लगभग 3 दिन रोज़ सुबह कीजिए और तभी किसी नतीजे पर आप पहुंचे .


प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट इस में प्रयोग होने वाले टूथपेस्ट में उपस्थित एलिमेंट के ऊपर निर्भर करता है, और हम यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि इसके अंदर वही सब तत्व मौजूद है, एलिमेंट मौजूद है जो प्रेगनेंसी रिजल्ट के लिए रिस्पॉन्सिबल है, आप इस बात को ध्यान रखें .

क्योंकि आजकल नई नई रिसर्च की वजह से प्रोडक्ट बदलते रहते हैं . लेकिन एक बार प्रयोग जरूर करें और कमेंट में हमें अपना एक्सपीरियंस शेयर करें .


जो भी हम घरेलू तरीके अपना रहे हैं कई बार ऐसा होता है कि यह पदार्थ इतने शुद्ध नहीं होते हैं, मिलावट होती है. जिसकी वजह से रिजल्ट गड़बड़ होने की आशंका होती है.

सबसे उचित तरीका तो यही है कि आप प्रेगनेंसी किट के द्वारा प्रेगनेंसी चेक करें और पीरियड मिस होने के 1 हफ्ते के बाद रिजल्ट क्लियर हो जाता है. अगर आप चाहे तो प्रेगनेंसी किट (Pregnancy Kit) को ऑनलाइन भी आर्डर करके मंगा सकते हैं.

इसके लिए हम लिंक शेयर कर रहे हैं आप जाकर कीमत चेक कर सकते हैं और भी दूसरी जानकारी प्रेगनेंसी किट के बारे में ले सकते हैं.

जाने अमेजन पर ऑनलाइन प्रेगनेंसी किट को कैसे खरीदें, कहां से खरीदें और कीमत
 
 

 


Post a Comment

Previous Post Next Post

India's Best Deal