प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं

 प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं. यह बहुत ही कॉमन प्रश्न है. यह मात्र प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट के विषय में ही नहीं अपितु दूसरी और प्रेगनेंसी किट के विषय में प्रश्न बनता है. आज हम आपको प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट के संबंध में जितने भी प्रश्न आपके मन में उठ सकते हैं, उन सभी का जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से देने की कोशिश कर रहे हैं.



प्रेगा न्यूज़ क्या है

प्रेगा न्यूज़ मैनकाइंड फार्मा के द्वारा प्रेगनेंसी को टेस्ट करने के लिए बनाई गई एक किट है. जिसके माध्यम से कोई भी महिला स्वयं केवल 5 मिनट के अंदर अपनी प्रेगनेंसी को चेक कर सकती है.  इस माध्यम से प्रेगनेंसी चेक करना काफी आसान और किफायती रहता है. इसमें किसी भी दूसरे व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता नहीं होती है.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट के माध्यम से किया गया टेस्ट काफी विश्वसनीय माना जाता है. इसकी सक्सेस रेट 99% तक होती है.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट करने का क्या आधार है

किसी भी महिला की प्रेगनेंसी उस वक्त स्टार्ट मानी जाती है, जब महिला के शरीर में प्रेगनेंसी हारमोंस अर्थात एचसीजी हार्मोन का निर्माण शुरू हो जाता है. यह हारमोंस भ्रूण के गर्भ में स्थापित होते ही बनना शुरू हो जाता है. इस हारमोंस की भूमिका भ्रूण के विकास में महत्वपूर्ण होती है.

जैसे-जैसे यह हारमोंस महिला के शरीर में अधिक मात्रा में बनने लगता है, वैसे वैसे इसकी कुछ मात्रा महिला के यूरिन में और महिला के ब्लड में नजर आने लगती है.

महिला के यूरिन या ब्लड के अंदर हम प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा को चेक करते हैं. अगर रिजल्ट पॉजिटिव आता है, तो प्रेगनेंसी मान ली जाती है.

प्रेगा न्यूज़ किट महिला के यूरिन के आधार पर कार्य करती है. अर्थात किट महिला के यूरिन में उपस्थित प्रेगनेंसी हारमोंस को ट्रैक करके रिजल्ट देती है.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट

{getButton} $text={Current Price} $icon={preview}

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे

लगभग हर बार महिलाओं का यह प्रश्न जरूर आता है, कि मैं जल्दी से जल्दी प्रेगनेंसी चेक कब कर सकती हूं. यह अपने आप में ऐसा प्रश्न है, जिसका जवाब बिल्कुल भी नहीं दिया जा सकता है. क्योंकि हर एक महिला के लिए प्रेगनेंसी जल्दी से जल्दी चेक करने का समय अलग अलग होता है.

किसी भी महिला की प्रेगनेंसी तभी चेक हो सकती है, जब महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस की उचित मात्रा उपलब्ध हो.

कुछ महिलाओं के शरीर में प्रेगनेंसी हारमोंस काफी जल्दी उचित मात्रा में बनने लगता है, तो ऐसी महिलाएं जिस दिन महिला की पीरियड मिस होता है. उस दिन भी प्रेगनेंसी चेक करें, तो प्रेगनेंसी रिजल्ट आ जाता है. कुछ महिलाओं में पीरियड मिस होने के 3 से 4 दिन बाद भी रिजल्ट प्रॉपर तरीके से नहीं आता है.

माना जाता है कि अगर महिला पीरियड मिस होने के 1 हफ्ते के बाद प्रेगनेंसी चेक करती है तो हर स्थिति में उस वक्त महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस उपस्थित होता है.

अगर उस वक्त महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस उपस्थित है तो महिला को पॉजिटिव रिजल्ट आता है, और अगर रिजल्ट नेगेटिव है, तो यह मान लिया जाता है, कि महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हार्मोन उपस्थित नहीं है. महिला बिल्कुल भी गर्भवती नहीं है.

प्रेगा न्यूज़ किट प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है

प्रेगा न्यूज़ कैसे यूज़ करें, प्रेगा न्यूज़ किट से प्रेगनेंसी चेक करते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. अगर हम प्रेगनेंसी चेक उस वक्त करते हैं, जब महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा नहीं होती है, तो रिजल्ट कुछ भी नहीं आता है. इसलिए सही समय पर टेस्ट करना अत्यधिक आवश्यक होता है. तभी सही रिजल्ट आता है.

महिला के पीरियड मिस होने के लगभग 5 दिन के बाद महिला को प्रेगनेंसी चेक करनी चाहिए. उस वक्त यह माना जाता है, कि हर एक महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा पर्याप्त होती है. रिजल्ट सही आता है.

महिला को प्रेगनेंसी उस वक्त चेक करनी चाहिए, जब महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा सबसे अधिक होती है. मॉर्निंग के समय सबसे पहला यूरीन प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा के नजरिए से सबसे अच्छा रहता है. इस समय महिला के यूरिन में सर्वाधिक प्रेगनेंसी हारमोंस उपस्थित होता है. इसलिए महिला को सुबह के पहले यूरिन से प्रेगनेंसी चेक करनी चाहिए.

 

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट

{getButton} $text={Current Price} $icon={preview}


अब बात करते हैं प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट से प्रेगनेंसी कैसे चेक करते हैं
STEP1: प्रेगा न्यूज़ किट के अंदर एक प्रेगनेंसी स्ट्रिप और एक ड्रॉपर आता है.
STEP2: सबसे पहले आप अपने यूरिन को एक साफ कांच के बर्तन में थोड़ा सा इकट्ठा कर ले.
STEP3: अब अपना प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी स्ट्रिप का पैकेट खोल कर प्रेगनेंसी स्ट्रिप और ड्रॉपर को निकाल ले.
STEP4: ड्रॉपर में तीन से चार बूंद यूरिन भर ले.
STEP5: अब ड्रॉपर से एक एक बूंद करके यूरिन को प्रेगनेंसी किट में पास करें.
STEP6: 1 मिनट से लेकर 5 मिनट तक आप इंतजार करें.
STEP7:
प्रेगा न्यूज़ स्ट्रिप डिस्प्ले विंडो पर आपको एक या दो लाइन नजर आएंगी, जिन्हें C और T के माध्यम से दिखाया गया होगा.
STEP8: C लाइन का डार्क होने का मतलब प्रेगनेंसी किट सही तरीके से काम कर रही है.
STEP9: अगर T लाइन नजर आती है, तो आपको प्रेगनेंसी है.
STEP10: अगर T लाइन नजर नहीं आती है, तो आप गर्भवती नहीं है.
STEP11: अगर C लाइन किसी भी परिस्थिति में नजर नहीं आती है, तो किट खराब मान ली जाती है. आपको दूसरी किट से चेक करना होगा.

prega news test kit positive images


यह बहुत ही आसान तरीका प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट से प्रेगनेंसी चेक करने का है. विद इन 5 मिनट के बाद अंदर आप का रिजल्ट आ जाता है.  5 मिनट के बाद आप अगर कुछ देर प्रेगनेंसी किट को रख देते हैं, तो उसके बाद बाह्य वातावरण से केमिकल रिएक्शन करके प्रेगनेंसी टेस्ट किट के लाइन में कलर चेंज कर सकता है.  यह रिजल्ट नहीं माना जाएगा. जो भी रिजल्ट 5 मिनट के अंदर आ जाता है, वही रिजल्ट माना जाता है.


प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट विवरण

मैनकाइंड फार्मा द्वारा उत्पादित यह प्रेगनेंसी टेस्ट किट भारत में बहुत ज्यादा प्रचलित है .मुख्य था इसका प्रयोग प्रेगनेंसी चेक करने के लिए किया जाता है. यह एक विश्वसनीय ब्रांड है. और इसका रिजल्ट काफी अच्छा आता है. प्रेगा न्यूज़ किट महिला के यूरिन में एचसीजी प्रेगनेंसी हारमोंस की उपस्थिति का पता लगाकर आपको रिजल्ट देती है. यह सिंगल यूज प्रेगनेंसी स्ट्रिप है.

प्रेगा न्यूज़ किट पैक:
नमी को रोकने के लिए 1 सिंगल यूज़ प्रेगनेंसी डिटेक्शन कार्ड, 1 डिस्पोजेबल ड्रॉपर और सिलिका ग्रैन्यूल शामिल हैं.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए :
प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे, इसके लिए बिल्कुल भी कोई फिक्स टाइम नहीं बताया जा सकता है. जब महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा आ जाती है. उसी समय यह टेस्ट सही रिजल्ट देता है. हर महिला के यूरिन में यह मात्रा अलग-अलग समय पर आती है. लेकिन अगर आप पीरियड मिस होने के 1 सप्ताह बाद चेक करते हैं, तो रिजल्ट सौ पर्सेंट सही आता है. अगर आप गर्भवती है, तो प्रेगनेंसी पॉजिटिव आएगी. अगर नहीं है, तो प्रेगनेंसी नेगेटिव आएगी.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट :
यह किट 5 मिनट के अंदर आपको आपकी प्रगति के संबंध में जानकारी प्रदान करती है. सी एंड टी पर 2 गुलाबी लाइनों का मतलब है कि आप गर्भवती हैं जबकि सी पर 1 गुलाबी लाइन का मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं.

प्रेगा न्यूज़ कैसे यूज़ करें :
प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट के अंदर सुबह मॉर्निंग के यूरिन की दो से तीन ड्रॉप प्रेगा न्यूज़ किट के अंदर पास करें 5 मिनट के अंदर आपको रिजल्ट प्रेगनेंसी किट विंडो के ऊपर डिस्प्ले हो जाएगा.

भंडारण निर्देश:
भंडारण तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस.

स्टार रेटिंग : 4.3/5 Amazon

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट ऑनलाइन क्यों खरीदें

लगभग लगभग सभी प्रेगनेंसी टेस्ट किट एक ही सिद्धांत पर कार्य करती हैं. प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट भी उसी सिद्धांत पर कार्य करती है. यह भी यूरिन के माध्यम से ही रिजल्ट देती है. कुछ छोटी-छोटी बातें हैं, जिनके आधार पर आपको एक अच्छी रिलायबल प्रेगनेंसी टेस्ट किट सेलेक्ट करनी चाहिए.

अगर आप किसी मेडिकल शॉप से प्रेगा न्यूज़ खरीदने की कोशिश करते हैं, तो वहां आपको बिल्कुल भी इसके रिजल्ट के विषय में जानकारी प्राप्त नहीं होगी. मात्र सेल्समैन जो आपको बताएगा वही आपको मालूम होगा, और सेल्समैन कभी भी अपने प्रोडक्ट की बुराई नहीं करता है.

अगर आप प्रेगा न्यूज़ ऑनलाइन खरीदने जाते हैं, तो आपको अमेजॉन जैसी वेबसाइट के ऊपर कस्टमर रिव्यू बड़ी आसानी से मिल जाते हैं. प्रेगा न्यूज़ को परचेस करने से संबंधित और इसे प्रयोग करके इस के रिजल्ट से संबंधित काफी सारी जानकारी यूजर्स के द्वारा आपको वहां मिल जाएगी जो आपकी मदद करेगी.

प्रेगा न्यूज़ को 5 स्टार में से 4.3 की रेटिंग प्राप्त है, जो एक बहुत अच्छी रेटिंग मानी जाती है. अर्थात इसका रिजल्ट और कार्यक्षमता अच्छी है.

प्रेगा न्यूज़ की पैकिंग में किट को ड्राई रखने के लिए अलग से व्यवस्था होती है, जो किट के अंदर ही मौजूद रहती है. इससे किट की गुणवत्ता बनी रहती है.

प्रेगा न्यूज़ मैनकाइंड फार्मा द्वारा बनाई जाने वाली प्रेगनेंसी टेस्ट किट है. मैनकाइंड फार्मा 1 रिपोर्टेड इंडियन फार्म है. इसके प्रोडक्ट काफी अच्छे माने जाते हैं.

डॉक्टर द्वारा हमेशा प्रेगनेंसी किट का प्रयोग एक बार करने के बाद, दोबारा प्रयोग करने की सलाह दी जाती है. ताकि पूर्ण रूप से कंफर्म हो सके कि जो रिजल्ट आ रहा है, वह बिल्कुल सही है. ऑनलाइन आपको 3  के पैकेट में तीन स्ट्रिप का पैक बड़ी आसानी से मिल जाता है, जो आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है. अगर आप अधिक स्ट्रिप खरीदना चाहते हैं, तो आपको यह काफी कम दामों पर उपलब्ध हो जाता है.

कोई भी रिपोर्टेड कंपनी अपनी साख को हमेशा बना कर रखना चाहती है. मैनकाइंड एक विख्यात कंपनी है. इसलिए इसके प्रोडक्ट गुणवत्ता वाले होते हैं. मैनकाइंड प्रेगा न्यूज़ किट के अंदर प्रयोग किया जाने वाला केमिकल भी उच्च क्वालिटी का होता है.

कई बार आपको लोकल प्रेगनेंसी किट के अंदर कम सेंसिटिव केमिकल वाली स्ट्रिप मिल जाती है, जो सही तरीके से रिजल्ट नहीं देती हैं. उनके रिजल्ट में हमेशा कंफ्यूजन बना रहता है, जो आपको एक अच्छे किट में इस प्रकार की समस्या नहीं मिलेगी.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट प्राइस कितना है

किसी वस्तु की कीमत हमेशा गतिमान रहती है. समय के साथ साथ बदलती रहती है. वर्तमान समय में प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट ₹45 से ₹55 के बीच में आपको मार्केट के अंदर मिल जाएगी.
  
अगर आप ऑनलाइन 10 के पैकेट में प्रेगा न्यूज़ किट खरीद रहे हैं, तो आपको यह 30 से ₹35 की भी मिल जाती है.

आपके प्रश्न

Q.प्रेगा न्यूज़ किट अलग-अलग कीमतों पर क्यों मिलता है ?

ANS: प्रेगा न्यूज़ की अगर आप सिंगल स्ट्रिप खरीदते हैं, तो यह आप को सबसे अधिक कीमत पर प्राप्त होगी. जिसकी कीमत लगभग 45 से 50 रुपए आपको आएगी. अगर आप अधिक प्रेगनेंसी किट खरीदते हैं, तो उस अवस्था में यह आपको कम कीमत की मिल जाती है. 10 प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट खरीदने पर आपको यह मात्र  28 से ₹30 की कीमत में मिल जाती है. इसी वजह से आपको कई मेडिकल स्टोर अलग-अलग कीमत में यह किट उपलब्ध कराते हैं.

Q.प्रेगा न्यूज़ किट का यूज़ क्या है?

ANS: यह अपने आप में काफी बेसिक प्रश्न है. अगर महिला यह जानना चाहती है, कि वह गर्भवती है, या नहीं है, तो आप प्रेगा न्यूज़ किट के माध्यम से इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यह लगभग 99% सही रिजल्ट देती है.

Q. प्रेगा न्यूज़ पॉजिटिव रिजल्ट और नेगेटिव रिजल्ट इसका क्या अर्थ है?

ANS: अगर प्रेगा न्यूज़ के द्वारा प्रेगनेंसी चेक करने पर, अगर यह पाया जाता है, कि आप गर्भवती हैं. इसे प्रेगा न्यूज़ पॉजिटिव रिजल्ट कहा जाता है. अर्थात प्रेगनेंसी पॉजिटिव है. अगर प्रेगनेंसी चेक करने पर प्रेगनेंसी प्रेगा न्यूज़ विंडो में नहीं नजर आती है, तो इसे प्रेगनेंसी नेगेटिव कहा जाता है.

Q. नेगेटिव प्रेगा न्यूज़ रिजल्ट क्या है?

ANS: नेगेटिव प्रेगा न्यूज़ जेल का रिजल्ट का अर्थ बहुत ही आसान शब्दों में यही है, कि महिला द्वारा जब प्रेगा न्यूज़ किट के माध्यम से प्रेगनेंसी चेक की गई, तो महिला गर्भवती नहीं पाई गई, अर्थात नेगेटिव प्रेगा न्यूज़ रिजल्ट प्राप्त हुआ है.

prega news negative result images

Q. प्रेगा न्यूज की भारत में कीमत क्या है?

ANS: अगर आपको प्रेगा न्यूज़ कॉस्ट INR में मिलती है, तो यह भारत के ही अंदर इसकी कीमत मानी जाती है. एक सिंगल प्रेगा न्यूज़ किट की कीमत 45 से ₹50 के बीच में होती है. अगर आप अधिक प्रेगा न्यूज़ किट एक साथ खरीदते हैं, तो फिर इसकी कीमत धीरे-धीरे कम होने लगती है. 10 से अधिक प्रेगा न्यूज़ खरीदने पर आपको प्रेगा न्यूज़ की कॉस्ट 28 से ₹30 प्रति यूनिट पड़ जाती है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने